Home Life Style 8 बुरी सौंदर्य आदतें हमें अपनी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए छोड़ देनी चाहिए!

8 बुरी सौंदर्य आदतें हमें अपनी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए छोड़ देनी चाहिए!

0
8 बुरी सौंदर्य आदतें हमें अपनी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए छोड़ देनी चाहिए!

[ad_1]

सभी सौंदर्य प्रेमी ध्यान दें! क्या आप उज्जवल और स्वस्थ दिखने की यात्रा शुरू करने के लिए तैयार हैं? हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए सही सौंदर्य उत्पादों का उपयोग करना बहुत जरूरी है। कभी-कभी, हमारी आदतें अनजाने में त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं, जिससे वह पूरी तरह से बेहतरीन दिखने से बच जाती है। लेकिन डरें नहीं, क्योंकि हमारे पास आपका मार्गदर्शन करने के लिए विशेषज्ञ सलाह है। तो आइए इन आठ बुरी सौंदर्य आदतों को अलविदा कहें जो हमें पीछे खींच रही हैं।

बैंगलोर स्थित त्वचा विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ. सुषमा यादव के अनुसार, आइए नजर डालते हैं ऐसी आठ बुरी आदतों पर जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। इन आदतों से बचकर आप अपनी त्वचा की स्थिति में सुधार कर सकते हैं ताकि वह चमकदार और स्वस्थ दिखे।

सौंदर्य संबंधी बुरी आदतों से बचना चाहिए

1. मेकअप लगाकर सोना

मेकअप, मलबे और तेल का संयोजन जो पूरे दिन जमा होता है, आपकी त्वचा पर कहर बरपा सकता है। डॉ. यादव कहते हैं, ”बिस्तर से पहले मेकअप हटाने में नाकामी एक बुरी सौंदर्य आदत है, जो रोमछिद्रों को बंद कर देती है, जिससे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हो जाते हैं.” सोने से पहले अपना मेकअप हटाने की आदत बना लें ताकि सोते समय आपकी त्वचा सांस ले सके और फिर से उभर सके।

यह भी पढ़ें: सोनम कपूर ने ग्लोइंग स्किन के लिए अपना मेकअप रिमूवल रूटीन शेयर किया है

बिना मेकअप के सोना
सोने से पहले आपको अपना मेकअप हटा देना चाहिए। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

2. मॉइस्चराइजर छोड़ना

सोने से पहले मॉइस्चराइजर को लगा रहने देना कई लोगों की गलती होती है। त्वचाविज्ञान के अनुसार, सोने से पहले आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने से इसकी प्राकृतिक बाधा को ठीक करने और मजबूत करने में मदद मिलती है, आवश्यक नमी में लॉक हो जाता है। यह कदम हाइड्रेटेड और कोमल त्वचा को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। ऐसा मॉइश्चराइजर चुनें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए सही हो और इसे अपनी रात की स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा बनाएं।

3. अपने बालों में रात भर तेल लगाएं

अपने बालों में तेल लगाना और मालिश करना फायदेमंद हो सकता है, लेकिन रात भर तेल लगाना एक बुरी आदत है और इसके नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं। करीब 30 से 45 मिनट तक बालों में तेल लगा रहने के लिए काफी है। डॉ यादव कहते हैं, “जब बालों में तेल रात भर लगा रहता है, तो तेल त्वचा में रिस सकता है, जिससे रोम छिद्र बंद हो सकते हैं, जिससे मुहांसे हो सकते हैं।” इसके बजाय, सोने से कुछ घंटे पहले बालों में तेल लगाएं और अच्छी तरह धो लें।

रात भर बालों में तेल लगाना एक बुरी आदत है
रातभर बालों में तेल लगाना है आपकी त्वचा के लिए हानिकारक! छवि सौजन्य: एडोब स्टॉक

4. सोने से पहले शराब पीना

विशेषज्ञ बताते हैं कि सोने से पहले शराब का सेवन करने से हैंगओवर के अलावा फूला हुआ और फूला हुआ चेहरा भी हो सकता है। अल्कोहल निर्जलीकरण का कारण बनता है और आपके नींद चक्र को बाधित कर सकता है, जिससे त्वचा की स्थिति खराब हो सकती है। स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए शराब का सेवन सीमित करें और सोने के बहुत करीब पीने से बचें।

चलते-चलते अपने स्वास्थ्य को ट्रैक करें! डाउनलोड करना हेल्थशॉट्स ऐप

5. खुरदरी और गंदी चादर या तकिए का इस्तेमाल करना

आपकी चादरों और तकियों की गुणवत्ता आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। कम गुणवत्ता वाली सामग्री आपकी त्वचा को परेशान कर सकती है। मुसब्बर वेरा और मुलायम सूती प्राकृतिक फाइबर जैसे उच्च गुणवत्ता वाले धागे से बने आरामदायक चादरों का चयन करें। इसके अतिरिक्त, कपड़े की अशुद्धियों को आपके चेहरे पर स्थानांतरित होने से रोकने के लिए हर 4-5 दिनों में अपना तकिया बदलें।

यह भी पढ़ें: नाइट स्किनकेयर टिप: अपने पिलो केस को साप्ताहिक रूप से बदलने के 6 कारण

6. पर्याप्त नींद नहीं लेना

स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए पर्याप्त नींद महत्वपूर्ण है। नींद की कमी से रंग फीका पड़ सकता है, आंखों के नीचे काले घेरे हो सकते हैं और त्वचा में जलन हो सकती है। डॉ यादव बताते हैं कि जब आप सोते हैं, तो आपका शरीर आवश्यक कायाकल्प प्रक्रियाओं जैसे कोलेजन संश्लेषण, बेहतर परिसंचरण और आंखों के नीचे की सूजन को कम करता है। आपकी त्वचा के समग्र स्वास्थ्य के लिए, प्रति रात 7-9 घंटे की पर्याप्त नींद लेने की सलाह दी जाती है।

7. अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करना

अपनी त्वचा को साफ रखना जहां महत्वपूर्ण है, वहीं इसकी अधिकता अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकती है। डॉ यादव बताते हैं कि कठोर स्क्रब और अत्यधिक रगड़ने से आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है, जिससे काले धब्बे, रंजकता या निशान भी पड़ सकते हैं। अपनी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त कोमल एक्सफ़ोलीएटर और क्लीन्ज़र का उपयोग करें और अत्यधिक स्क्रबिंग से बचें। अत्यधिक एक्सफ़ोलीएटिंग त्वचा के प्राकृतिक संतुलन को बाधित कर सकती है और इसे आवश्यक तेलों से दूर कर सकती है, जिससे सूखापन और संवेदनशीलता हो सकती है।

अधिक एक्सफोलिएशन एक खराब सौंदर्य आदत है
आपकी त्वचा को बहुत ज्यादा एक्सफोलिएट करना चिंताजनक हो सकता है। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

8. हर दिन अपना सनस्क्रीन स्किप करना

सनस्क्रीन से बचना शायद सबसे महत्वपूर्ण सौंदर्य आदतों में से एक है। आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने, सनबर्न, समय से पहले बुढ़ापा रोकने और त्वचा कैंसर के खतरे को कम करने के लिए सनस्क्रीन आवश्यक है। बादल छाए रहने के दिनों में भी, 30 या उससे अधिक एसपीएफ वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाने की इसे दैनिक आदत बना लें।

अपनी सौंदर्य संबंधी आदतों पर ध्यान देकर हम अपनी त्वचा को अनावश्यक क्षति से बचा सकते हैं। तो, इन बुरी सौंदर्य आदतों को छोड़ दें और अपनी त्वचा को जीवंतता और चमक के साथ निखरा हुआ देखें!

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here