Thursday, August 18, 2022
HomeIndia3 महीने का फ्री रिचार्ज दे रही मोदी सरकार? लिंक पर क्लिक...

3 महीने का फ्री रिचार्ज दे रही मोदी सरकार? लिंक पर क्लिक करने से पहले पढ़ें पूरी जानकारी


Image Source : INDIA TV
3 महीने का फ्री रिचार्ज दे रही मोदी सरकार? लिंक पर क्लिक करने से पहले पढ़ें पूरी जानकारी

नई दिल्ली। देश में कोविड से लड़ाई में मोदी सरकार रोजाना नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है। जहां एक ओर कोरोना वैक्सीनेशन के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है वहीं कुछ लोग इसको लेकर फर्जी खबरें भी फैला रहे हैं। कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सोशल मीडिया पर लगातार कुछ लोग गलत और भ्रामक जानकारी साझा कर रहे हैं। आजकल सोशल मीडिया पर वायरल एक मैसेज में कहा जा रहा है कि देश में टीकाकरण की रफ्तार से खुश होकर भारत सरकार सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का फ्री मोबाइल रिचार्ज दे रही है। 

मैसेज में किया गया है ये दावा

सोशल मीडिया पर वायरल व्हाट्सऐप (WhatsApp) मैसेज में कहा गया है कि देश में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन के चलते भारत सरकार सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री में प्रदान कर रही है। मैसेज में यह भी कहा गया है कि अगर आपके पास जियो, एयरटेल या Vi का सिम मौजूद है तो आप इस ऑफर का लाभ उठा सकते हैं। इसके बाद एक लिंक दिया गया है, इसमें कहा गया है कि इस लिंक पर क्लिक कर आप रिचार्ज कर सकते है। मैसेज में यह भी लिखा है कि यह ऑफर केवल 15 अक्टूबर 2021 तक उपलब्ध है, इसलिए जल्दी करें। 

जानिए क्या है सच्चाई?

सरकार के लिए सोशल मीडिया पर वायरल भ्रामक और गलत तथ्यों की जांच करने वाली पीआईबी फैक्ट चैक टीम ने इसकी जांच की है। PIB फैक्ट चेक ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए इसकी जानकारी दी है। साथ ही PIB फैक्ट चेक ने ट्वीट करके इस फर्जी व्हाट्सऐप मैसेज का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है। पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट कर कहा- एक व्हाट्सऐप के मैसेज में दावा किया जा रहा है कि देश में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन होने की ख़ुशी में भारत सरकार सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री में प्रदान कर रही है। #PIBFactCheck: यह दावा फर्ज़ी है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है।

किसी भी लिंक पर क्लिक को लेकर रहें सावधान 

अगर आपके पास भी व्हाट्सऐप पर किसी तरह का लिंक पर क्लिक करने का मैसेज आए तो इससे बचकर रहें। आजकल ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं। किसी साइबर अपराधी द्वारा आपके साथ धोखाधड़ी करने का ये एक तरीका भी हो सकता है। अपराधी दिए गए लिंक पर आपकी निजी जानकारी लेकर इसका गलत फायदा उठा सकते हैं। आपके साथ बैंकिंग फ्रॉड भी कर सकते हैं। इसलिए किसी भी अनजाने लिंक पर क्लिक करके कोई भी निजी जानकारी न दें, जैसे आधार कार्ड नंबर या बैंक की डिटेल आदि। 

जानिए PIB फैक्ट चेक के बारे में

बता दें कि PIB फैक्ट चेक सरकारी नीतियों या स्कीमों पर गलत जानकारी का खंडन करता है। अगर आपको कोई सरकार से संबंधित समाचार के फर्जी होने का शक है, तो आप PIB फैक्ट चेक को इसके बारे में जानकारी दे सकते हैं। इसके लिए आप 918799711259 इस मोबाइल नंबर या socialmedia@pib.gov.in ईमेल आईडी पर भेज सकते हैं।





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments