Home World 3 जुलाई विश्व स्तर पर अब तक का सबसे गर्म दिन था

3 जुलाई विश्व स्तर पर अब तक का सबसे गर्म दिन था

0
3 जुलाई विश्व स्तर पर अब तक का सबसे गर्म दिन था

[ad_1]

4 जुलाई, 2023 को चीन के शंघाई में हीटवेव की चेतावनी के दौरान टोपी, मास्क और छाता के साथ खुद को धूप से बचाते हुए एक महिला सड़क पर चलती है।

4 जुलाई, 2023 को चीन के शंघाई में हीटवेव की चेतावनी के दौरान टोपी, मास्क और छाता के साथ खुद को धूप से बचाते हुए एक महिला सड़क पर चलती है। फोटो क्रेडिट: रॉयटर्स

यूएस नेशनल सेंटर फॉर एनवायर्नमेंटल प्रेडिक्शन के आंकड़ों के अनुसार, सोमवार, 3 जुलाई विश्व स्तर पर रिकॉर्ड पर सबसे गर्म दिन था।

दुनिया भर में हीटवेव के कारण औसत वैश्विक तापमान 17.01 डिग्री सेल्सियस (62.62 फ़ारेनहाइट) तक पहुंच गया, जो अगस्त 2016 के 16.92C (62.46F) के रिकॉर्ड को पार कर गया।

हाल के सप्ताहों में दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका भीषण गर्मी से जूझ रहा है। चीन में, 35C (95F) से ऊपर तापमान के साथ लगातार गर्मी का प्रकोप जारी है। उत्तरी अफ्रीका में तापमान 50C (122F) के करीब देखा गया।

यहां तक ​​कि अंटार्कटिका में भी, जो इस समय सर्दी के मौसम में है, असामान्य रूप से उच्च तापमान दर्ज किया गया है। व्हाइट कॉन्टिनेंट के अर्जेंटीना द्वीपसमूह पर यूक्रेन के वर्नाडस्की रिसर्च बेस ने हाल ही में 8.7C (47.6F) के जुलाई तापमान रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

यह भी पढ़ें: जलवायु भूमि, समुद्र के तापमान ने तोड़े रिकॉर्ड: विशेषज्ञ

ब्रिटेन के इंपीरियल कॉलेज लंदन में ग्रांथम इंस्टीट्यूट फॉर क्लाइमेट चेंज एंड द एनवायरमेंट के जलवायु वैज्ञानिक फ्रेडरिक ओटो ने कहा, “यह कोई मील का पत्थर नहीं है जिसका हमें जश्न मनाना चाहिए।”

“यह लोगों और पारिस्थितिकी तंत्र के लिए मौत की सजा है।”

वैज्ञानिकों का कहना है कि उभरते अल नीनो पैटर्न के साथ जलवायु परिवर्तन इसके लिए जिम्मेदार है।

“दुर्भाग्य से, उत्सर्जन वृद्धि के कारण इस वर्ष स्थापित नए रिकॉर्डों की श्रृंखला में यह पहला होने का वादा करता है। [carbon dioxide] और ग्रीनहाउस गैसों के साथ अल नीनो की घटनाओं में वृद्धि से तापमान नई ऊंचाई पर पहुंच गया है, ”बर्कले अर्थ अनुसंधान वैज्ञानिक जेके हॉसफादर ने एक बयान में कहा।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here