Sunday, June 26, 2022
HomeUttar Pradesh12th topper Divyanshi wants to do something special for women: महिलाओं के...

12th topper Divyanshi wants to do something special for women: महिलाओं के लिए कुछ खास करना चाहती हैं 12वीं की टॉपर दिव्यांशी


डॉ. रामू सिंह परिहार, फतेहपुर: उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में 12वीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा ने प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त कर नाम रोशन किया है। छात्रा फतेहपुर जिले के जय मां सरस्वती ज्ञान मंदिर इंटर कॉलेज की पढ़ने वाली है। बातचीत के दौरान दिव्यांशी ने बताया कि वह समाज में शिक्षा को बढ़ावा देना चाहती हैं और आगे चलकर शिक्षा के क्षेत्र से ही जुड़कर महिलाओं और बच्चों के लिए कुछ खास करने की चाहत रखती हैं। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि उनका फेवरेट सब्जेक्ट मैथमेटिक्स है और वह इसी क्षेत्र में आगे बढ़कर समाज के लोगों को जागरूक करेंगी। उन्होंने बताया कि हमारे समाज में बराबरी सभी को मिलनी चाहिए, किसी के साथ भेदभाव नहीं होना चाहिए। दिव्यांशी ने अपनी सफलता का श्रेय बड़ी बहन को देते हुए बताया कि समाज में सभी को शिक्षित होना चाहिए, जिससे समाज आगे बढ़ेगा। साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की शिक्षा प्रणाली की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि नकलविहीन परीक्षा का नतीजा है कि वह सफल हो पाई हैं। साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री का धन्यवाद भी दिया है।

प्रफेसर बनना चाहती हैं 12वीं की टॉपर दिव्यांशी
दिव्यांशी ने यूपी बोर्ड परीक्षा में प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। करीब 22 लाख से अधिक परीक्षार्थियों के बीच दिव्यांशी ने यह उपलब्द्धि हासिल की है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से 18 जून 2022 को दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित किए गए। कक्षा दसवीं में 88.18 फीसदी छात्रों ने सफलता प्राप्त की है। वहीं, बारहवीं कक्षा की परीक्षा में कुल 85.33 फीसदी छात्र सफल हुए हैं। फतेहपुर की रहने वाली दिव्यांशी ने बारहवीं बोर्ड परीक्षा में 95.4 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं। उन्हें 500 में से कुल 477 अंक मिले हैं। उन्होंने अपनी इस कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता और बड़ी बहन को दिया है। दिव्यांशी ने बताया कि उन्होंने साइंस साइड से पढ़ाई की है और अब स्नातक करेंगी। इसके बाद आगे का फैसला करेंगी। उनकी इच्छा प्रफेसर बनने की है। उनका सबसे पसंदीदा विषय मैथ्स है। उनकी बड़ी बहन उनके लिए प्रेरणा है।

बड़ी बहन भी थी टॉपर
दिव्यांशी ने बताया कि उनकी बड़ी बहन ने भी कुछ साल पहले बोर्ड परीक्षा में टॉपर्स में स्थान हासिल किया था। दिव्यांशी ने जानकारी दी की उनकी बहन पलक ने भी इंटरमीडिएट साथ किया है। इस खुशी में वह घर-परिवार के साथ सेलिब्रेट करेंगी।

इस तरह की दिव्यांशी ने तैयारी
दिव्यांशी ने बताया कि उन्होंने निरंतर प्रयास किया। फालतू नहीं सोचती थी कि आगे क्या करें और ज्यादा स्ट्रेस नहीं लेती थी। बड़ी बहन को वह प्रेरणा मानती हैं। उन्होंने बताया कि उनके मम्मी-पापा ने भी बहुत सहयोग किया। कोरोना टाइम में ऑनलाइन सवाल पूछते थे तो टीचर्स मदद करते थे।

दसवीं में भी फतेहपुर के छात्र ने मारी बाजी
गौरतलब है कि इस साल दसवीं की बोर्ड परीक्षा में प्रिंस पटेल ने पहला स्थान प्राप्त किया। फतेहपुर के गांव इब्राहिमपुर नवाबाद साल्हेपुर का रहने वाला है। प्रिंस पटेल फतेहपुर जनपद के बिंदकी तहसील की गांव इब्राहिमपुर नवाबाद का रहने वाला है। प्रिंस पटेल कानपुर नगर जनपद के अनुभव इंटर कॉलेज मुरलीपुर में रहकर पढ़ाई करते हैं।



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments