Home Life Style हृदय रोग: 6 चेतावनी संकेत जो आपकी त्वचा पर दिखाई दे सकते हैं

हृदय रोग: 6 चेतावनी संकेत जो आपकी त्वचा पर दिखाई दे सकते हैं

0
हृदय रोग: 6 चेतावनी संकेत जो आपकी त्वचा पर दिखाई दे सकते हैं

[ad_1]

एक अस्वास्थ्यकर आंत से मुँहासे और सूखापन जैसी त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं। स्पष्ट रूप से, आपकी त्वचा आपको बता सकती है कि क्या आपके पेट के स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है। यह आपको दिल की संभावित समस्याओं से आगाह करता है। कभी-कभी, त्वचा या होठों का रंग नीला पड़ सकता है। आप अपनी त्वचा पर पीले धब्बे भी देख सकते हैं। किसी न किसी तरह से आपकी त्वचा यह दिखाने की कोशिश करेगी कि आपका दिल कमजोर है और उसे ध्यान देने की जरूरत है। यह जानने के लिए पढ़ें कि हृदय रोग के अन्य चेतावनी संकेत क्या हैं जो आपकी त्वचा पर दिखाई दे सकते हैं।

दिल और त्वचा के स्वास्थ्य के बीच की कड़ी का पता लगाने के लिए हेल्थ शॉट्स डॉ. अभिजीत बोरसे, इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट, एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट, मुंबई से परामर्श किया।

दिल और त्वचा
आपकी त्वचा दिल के स्वास्थ्य के लक्षण दिखा सकती है। छवि सौजन्य: एडोब स्टॉक

त्वचा पर दिल की समस्याओं के लक्षण

ऐसे समय हो सकते हैं जब आप अपनी त्वचा में परिवर्तन देख सकते हैं। सावधान रहें, क्योंकि ये परिवर्तन खराब हृदय स्वास्थ्य के संकेत हो सकते हैं।

1. सायनोसिस

आपकी त्वचा, होंठ और नाखून नीले दिखाई दे सकते हैं। ऐसा तब होता है जब रक्त ऑक्सीजन का स्तर गिर जाता है, जो दिल की विफलता या जन्मजात हृदय रोग का संकेत हो सकता है, डॉ बोर्से कहते हैं।

2. क्लबिंग

यह उंगलियों को लंबा करने और नाखूनों को गोल करने को संदर्भित करता है। यह रक्त में कालानुक्रमिक रूप से कम ऑक्सीजन के स्तर से जुड़ा हुआ है। यह जन्मजात हृदय रोग या पुरानी फेफड़ों की बीमारियों जैसी स्थितियों में देखा जा सकता है।

3. ज़ैंथोमास

ज़ैंथोमास फैटी डिपॉजिट हैं जो त्वचा पर पीले रंग के धब्बे बना सकते हैं। वे उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों में देखे जा सकते हैं, जो हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक है।

4. पेटेचिया

ये बहुत छोटे लाल या बैंगनी रंग के धब्बे होते हैं जो त्वचा के नीचे से निकलते हुए दिखाई देते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि वे संक्रामक अन्तर्हृद्शोथ का संकेत हो सकते हैं, जो हृदय के वाल्वों का एक गंभीर संक्रमण है।

चलते-चलते अपने स्वास्थ्य को ट्रैक करें! डाउनलोड करना हेल्थशॉट्स ऐप

5. ऑस्लर के नोड्स और जानवे घाव

ओस्लर के नोड्स उंगलियों और पैर की उंगलियों पर कोमल और उभरे हुए क्षेत्र होते हैं, जबकि जानवे के घाव हथेलियों और तलवों पर दर्द रहित लाल या बैंगनी धब्बे होते हैं। दोनों को संक्रामक अन्तर्हृद्शोथ में देखा जा सकता है।

6. मकड़ी की नसें

वे छोटी, फैली हुई रक्त वाहिकाएं होती हैं जो त्वचा की सतह के पास दिखाई देती हैं। वे एक मकड़ी के जाले जैसे पैटर्न में दिखाई देते हैं, इसलिए आप जानते हैं कि उन्हें मकड़ी की नसें क्यों कहा जाता है। वे कुछ प्रकार के हृदय वाल्व दोष या यकृत रोग से जुड़े हो सकते हैं, जो अप्रत्यक्ष रूप से हृदय के कार्य को प्रभावित कर सकते हैं।

दिल और त्वचा
यदि आप अपनी त्वचा में परिवर्तन देखते हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें। छवि सौजन्य: एडोब स्टॉक

त्वचा पर हृदय रोग के चेतावनी संकेत दिखाई देने के बाद क्या करें

यदि आपको हृदय की संभावित समस्याओं से संबंधित कोई त्वचा संबंधी लक्षण दिखाई देते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। अपने चिकित्सक को एक व्यापक चिकित्सा इतिहास प्रदान करने के लिए तैयार रहें, जिसमें पहले से मौजूद हृदय की स्थिति, हृदय रोग का पारिवारिक इतिहास और आपके स्वास्थ्य के बारे में कोई अन्य प्रासंगिक जानकारी शामिल है।

1. नैदानिक ​​परीक्षण करें

आपका डॉक्टर आपके दिल के कार्य का और अधिक मूल्यांकन करने और किसी भी अंतर्निहित स्थितियों की पहचान करने के लिए विभिन्न परीक्षणों का आदेश दे सकता है। डॉ बोर्स कहते हैं, इन परीक्षणों में स्थिति के आधार पर रक्त परीक्षण, इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी), इकोकार्डियोग्राम, तनाव परीक्षण या अन्य इमेजिंग अध्ययन शामिल हो सकते हैं।

2. चिकित्सकीय सलाह का पालन करें

मूल्यांकन और परीक्षण के परिणामों के आधार पर, आपका डॉक्टर उचित उपचार विकल्प या आगे की जांच की सिफारिश करेगा। उनकी सलाह का पालन करना महत्वपूर्ण है, जिसमें जीवनशैली में बदलाव, दवा या आगे के प्रबंधन के लिए किसी विशेषज्ञ को रेफ़रल शामिल हो सकते हैं।

3. एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें

विशिष्ट निदान के बावजूद, हृदय-स्वस्थ जीवन शैली अपनाना आवश्यक है। इसलिए, व्यायाम करें, संतुलित आहार खाएं, स्वस्थ वजन बनाए रखें, तनाव का प्रबंधन करें और धूम्रपान या बहुत अधिक शराब पीने से बचें।

त्वचा की समस्याएं हमेशा हृदय से संबंधित नहीं होती हैं और अन्य अंतर्निहित स्थितियों के कारण भी हो सकती हैं, इसलिए आपको सबसे पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here