Home World सऊदी अरामको ने चीनी पेट्रोकेमिकल कंपनी में हिस्सेदारी बेची

सऊदी अरामको ने चीनी पेट्रोकेमिकल कंपनी में हिस्सेदारी बेची

0
सऊदी अरामको ने चीनी पेट्रोकेमिकल कंपनी में हिस्सेदारी बेची

[ad_1]

सऊदी अरब के अबकैक में सऊदी अरामको तेल सुविधा में ब्रांडेड तेल टैंक।  फ़ाइल

सऊदी अरब के अबकैक में सऊदी अरामको तेल सुविधा में ब्रांडेड तेल टैंक। फ़ाइल फोटो क्रेडिट: रॉयटर्स

सऊदी अरामको ने शुक्रवार को कहा कि उसने चीनी पेट्रोकेमिकल फर्म में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी की खरीद पूरी कर ली है, जो दुनिया के शीर्ष कच्चे तेल आयातक के विस्तार का हिस्सा है।

सऊदी ऊर्जा दिग्गज ने मार्च में रोंगशेंग पेट्रोकेमिकल में हिस्सेदारी हासिल करने की योजना का अनावरण किया, जिसकी कीमत 3.4 बिलियन डॉलर है।

अनुबंध में रोंगशेंग द्वारा अनुमोदित एकीकृत रिफाइनिंग और रासायनिक परिसर के लिए प्रति दिन 480,000 बैरल सऊदी कच्चे तेल की आपूर्ति का प्रावधान है।

अरामको के उपाध्यक्ष मोहम्मद अल काहतानी ने एक बयान में कहा, “रोंगशेंग के साथ हमारी रणनीतिक साझेदारी चीन में हमारी उपस्थिति बढ़ाने और कच्चे तेल के विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता के रूप में हमारे महत्व को प्रदर्शित करते हुए अरामको की तरल पदार्थ और रसायन रणनीति को आगे बढ़ाती है।”

“यह प्रमुख अधिग्रहण अरामको की दीर्घकालिक विकास रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो एक महत्वपूर्ण बाजार में हमारी उपस्थिति का विस्तार करता है।”

रोंगशेंग के अध्यक्ष ली शुईरॉन्ग ने कहा कि यह सौदा “रोंगशेंग और अरामको के एक साथ एक नए युग में प्रवेश का प्रतीक है और रोंगशेंग की अंतर्राष्ट्रीयकरण रणनीति में एक महत्वपूर्ण कदम भी है।”

चीन सऊदी अरब का शीर्ष तेल ग्राहक है।

ओपेक+ तेल उत्पादकों द्वारा उत्पादन में कटौती और कीमतें बढ़ाने के प्रयासों के बावजूद, रूस ने यूक्रेन में अपने युद्ध को वित्तपोषित करने और पश्चिमी प्रतिबंधों से बचने के लिए चीन और भारत दोनों को रियायती तेल की बिक्री बढ़ाना जारी रखा है।

अरामको, जो ज्यादातर राज्य के स्वामित्व वाली है और कहा है कि उसने पिछले साल 161.1 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड मुनाफा कमाया था, ने 2050 तक “ऑपरेशनल नेट-ज़ीरो” कार्बन उत्सर्जन हासिल करने का वादा किया है।

यह उस उत्सर्जन पर लागू होता है जो सीधे अरामको के औद्योगिक स्थलों द्वारा उत्पादित होता है, लेकिन उस CO2 पर लागू नहीं होता है जो तब उत्पन्न होता है जब ग्राहक अपनी कारों, बिजली संयंत्रों और रिएक्टरों में सऊदी तेल जलाते हैं।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here