Home World व्हाइट हाउस का कहना है कि अमेरिका यूक्रेन के युद्धक्षेत्र में क्लस्टर हथियारों का इस्तेमाल कर रहा है

व्हाइट हाउस का कहना है कि अमेरिका यूक्रेन के युद्धक्षेत्र में क्लस्टर हथियारों का इस्तेमाल कर रहा है

0
व्हाइट हाउस का कहना है कि अमेरिका यूक्रेन के युद्धक्षेत्र में क्लस्टर हथियारों का इस्तेमाल कर रहा है

[ad_1]

व्हाइट हाउस ने कहा, यूक्रेनी सेनाएं युद्ध के मैदान में अमेरिका द्वारा आपूर्ति किए गए क्लस्टर हथियारों का उपयोग कर रही हैं, क्योंकि कीव अपने जवाबी हमले में गति चाहता है।

इस महीने की शुरुआत में, वाशिंगटन ने पहली बार यूक्रेन को हथियार दिए क्योंकि कीव ने रूसी सेना को पीछे हटाने और पिछले साल मास्को के आक्रामक हमले के पहले महीनों में खोई हुई जमीन वापस पाने की कोशिश की थी।

हथियार, जो सैकड़ों छोटे विस्फोटकों को बिखेरते हैं जो जमीन पर बिना विस्फोट के रह सकते हैं, कई देशों द्वारा प्रतिबंधित कर दिए गए हैं क्योंकि वे नागरिकों के लिए दीर्घकालिक जोखिम पैदा करते हैं।

व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा कि यूक्रेनी बलों ने “पिछले लगभग एक सप्ताह से” हथियारों का उपयोग करना शुरू कर दिया है।

उन्होंने कहा, “वे उनका उचित उपयोग कर रहे हैं, वे उनका प्रभावी ढंग से उपयोग कर रहे हैं और वे वास्तव में रूस की रक्षा संरचना और रूस की रक्षा रणनीति को प्रभावित कर रहे हैं।”

मॉस्को की सेनाएं अभी भी दक्षिणी और पूर्वी यूक्रेन के बड़े हिस्से पर कब्ज़ा कर रही हैं, और कीव के लंबे समय से प्रतीक्षित जवाबी हमले में एक महीने से अधिक समय से, मोर्चे का बड़ा हिस्सा जमे हुए दिखाई दे रहा है।

कीव में राष्ट्रपति के एक वरिष्ठ सहयोगी ने इस सप्ताह की शुरुआत में एएफपी को बताया कि ऑपरेशन “लंबा और कठिन” होगा।

यूक्रेनी अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि रूस ने लगातार तीसरी रात “अमानवीय” हमलों में मायकोलाइव और ओडेसा के यूक्रेनी बंदरगाहों पर ड्रोन और मिसाइलों से हमला किया।

अधिकारियों ने आग की लपटों में घिरी और आंशिक रूप से ध्वस्त इमारतों की तस्वीरें पोस्ट करते हुए कहा कि हमले में कम से कम तीन लोग मारे गए और 20 से अधिक घायल हो गए।

ओडेसा में, क्षेत्रीय गवर्नर ओलेग किपर ने कहा कि एक व्यक्ति “मलबे के नीचे” पाया गया, जबकि माइकोलायिव में एक बुजुर्ग दंपति की मौत हो गई।

शहर में एक ढही हुई इमारत के बाहर खड़े 72 वर्षीय ओलेक्सी लुगानचेंको ने कहा कि मृत जोड़े उनकी बहन और उनके पति थे।

“इस युद्ध की आवश्यकता किसे है?” श्री लुगानचेंको डॉ.

“मैंने उनसे कहा कि उन्हें जाना होगा और अब वे मर चुके हैं।”

कीव ने गुरुवार को कहा कि वह रूसी-नियंत्रित बंदरगाहों के लिए बाध्य काला सागर जहाजों को सैन्य माल के संभावित वाहक के रूप में मानेगा।

यह घोषणा क्रेमलिन द्वारा काले सागर के पार यूक्रेनी अनाज के सुरक्षित शिपमेंट की सुविधा के लिए एक प्रमुख अनाज निर्यात सौदे से बाहर निकलने के बाद रूस के एक कदम को दर्शाती है।

पिछले साल रूस के आक्रमण के बाद, उसके युद्धपोतों ने यूक्रेनी बंदरगाहों को तब तक अवरुद्ध कर दिया जब तक कि दोनों पक्ष संयुक्त राष्ट्र और तुर्की की मध्यस्थता से अनाज निर्यात समझौते पर सहमत नहीं हो गए।

इससे पिछले साल 32 मिलियन टन से अधिक यूक्रेनी अनाज का निर्यात संभव हो सका, जिससे अफगानिस्तान, सूडान और यमन जैसे गंभीर भोजन की कमी का सामना कर रहे देशों को राहत मिली।

लेकिन मॉस्को ने सोमवार को कहा कि वह इस समझौते से बाहर हो रहा है, महीनों बाद उसने शिकायत की थी कि रूसी खाद्य और उर्वरक निर्यात की अनुमति देने वाले प्रावधानों का सम्मान नहीं किया गया है।

चूंकि सौदा टूट गया, यूक्रेन ने रूस पर अनाज आपूर्ति और अनाज शिपमेंट के लिए महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को लक्षित करने का आरोप लगाया है।

यूक्रेन के कृषि मंत्रालय ने कहा कि ओडेसा में हड़ताल के कारण प्रमुख वैश्विक उत्पादकों से निर्यात के लिए रखा गया 60,000 टन अनाज नष्ट हो गया।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि हमले का असर यूक्रेन से आगे तक गया।

गुटेरेस ने अपने प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक के एक बयान में कहा, “हम पहले से ही वैश्विक गेहूं और मकई की कीमतों पर नकारात्मक प्रभाव देख रहे हैं, जो हर किसी को, लेकिन विशेष रूप से वैश्विक दक्षिण में कमजोर लोगों को नुकसान पहुंचा रहा है।”

यूक्रेन पहले ही कह चुका है कि वह रूसी धमकियों के बावजूद अपने दक्षिणी बंदरगाहों से अनाज का निर्यात जारी रखने के लिए तैयार रहेगा। इसने संयुक्त राष्ट्र और पड़ोसी देशों से संयुक्त गश्त के माध्यम से कार्गो के लिए सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित करने का आह्वान किया।

मॉस्को स्थित गवर्नर ने कहा कि क्रीमिया में, एक यूक्रेनी ड्रोन हमले ने चार प्रशासनिक इमारतों को क्षतिग्रस्त कर दिया और एक किशोर लड़की की मौत हो गई।

यह एक सैन्य स्थल पर अज्ञात आग लगने और सप्ताह की शुरुआत में प्रायद्वीप को मुख्य भूमि रूस से जोड़ने वाले एकमात्र पुल पर हमले के एक दिन बाद आया है।

एक सुरक्षा सूत्र ने एएफपी को बताया कि यूक्रेनी बलों ने समुद्री ड्रोन का उपयोग करके केर्च पुल पर हमला किया।

मोर्चे पर, युद्ध पूर्वी यूक्रेन में केंद्रित है, जहां कीव का जवाबी हमला रूस की रक्षात्मक रेखाओं के खिलाफ धीमी प्रगति कर रहा है।

न्यूयॉर्क की बस्ती में, जहां आसपास के युद्धक्षेत्रों से धुआं उठ रहा है, रूसी हमलों ने इसके रासायनिक कारखानों को निशाना बनाया है।

34 वर्षीय प्लांट निदेशक सर्गेई दिमित्रेंको ने एएफपी को बताया, “शायद ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारे गांव पर उनके हमले बंद हो गए हैं।”

“शायद यह उनकी नई चाल है।”

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here