Home World व्याख्या की शून्य भूख पाने के लिए क्या करें?

व्याख्या की शून्य भूख पाने के लिए क्या करें?

0
व्याख्या की  शून्य भूख पाने के लिए क्या करें?

[ad_1]

खाद्य संकट 2023 पर वैश्विक रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया सतत विकास लक्ष्य 2 - शून्य भूख को प्राप्त करने से बहुत दूर है।

खाद्य संकट 2023 पर वैश्विक रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया सतत विकास लक्ष्य 2 – शून्य भूख को प्राप्त करने से बहुत दूर है। | फोटो क्रेडिट: गेटी इमेजेज/आईस्टॉकफोटो

अब तक कहानी: हाल ही में जारी खाद्य संकट पर वैश्विक रिपोर्ट (जीआरएफसी) 2023 में अनुमान लगाया गया है कि 2022 में दुनिया में 691 मिलियन से 783 मिलियन लोग भूखे होंगे। हालाँकि महामारी के दो वर्षों में खाद्य असुरक्षा में वृद्धि दर्ज नहीं की गई, लेकिन 2022 के आंकड़ों से पता चला कि महामारी-पूर्व वर्ष 2019 का रिपोर्ट पर एक ऐतिहासिक क्षण के रूप में प्रभाव पड़ा। महामारी और उसके बाद आर्थिक संकट, एक युद्ध (यूक्रेन में), भोजन और कृषि आदानों की बढ़ती कीमतें। जीआरएफसी का निर्माण खाद्य सुरक्षा सूचना नेटवर्क द्वारा खाद्य संकट के खिलाफ वैश्विक नेटवर्क के समर्थन में किया गया है और इसमें देशों में तीव्र खाद्य असुरक्षा के संयुक्त सर्वसम्मति-आधारित मूल्यांकन को प्राप्त करने के लिए 16 भागीदार शामिल हैं।

खाद्य सुरक्षा क्या है?

खाद्य सुरक्षा को (1996 के विश्व खाद्य शिखर सम्मेलन से) इस प्रकार परिभाषित किया गया है: “जब सभी लोगों को, हर समय, पर्याप्त, सुरक्षित और पौष्टिक भोजन तक शारीरिक और आर्थिक पहुंच प्राप्त होती है जो सक्रिय और स्वस्थ जीवन के लिए उनकी खाद्य आवश्यकताओं और खाद्य प्राथमिकताओं को पूरा करता है”। जनसंख्या में मध्यम या गंभीर खाद्य असुरक्षा की व्यापकता खाद्य असुरक्षा अनुभव स्केल (FIES) पर आधारित है।

मुख्य खोज क्या है?

वैश्विक रिपोर्ट एक योग्य दावे के साथ शुरू होती है कि विश्व स्तर पर भूख अब चिंताजनक रूप से ऊपर नहीं जा रही है, लेकिन अभी भी पूर्व-कोविड महामारी के स्तर से काफी ऊपर है, और दुनिया सतत विकास लक्ष्य 2 – शून्य भूख को प्राप्त करने से बहुत दूर है। यह मूल्यांकन के तहत वर्ष से पहले और वर्ष के दौरान वैश्विक संदर्भ निर्धारित करता है, शहरीकरण की बढ़ती घटना और खाद्य सुरक्षा पर इसके प्रभाव पर विशेष ध्यान देता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, FIES के नए अनुमान इस बात की पुष्टि करते हैं कि 2022 के लिए वैश्विक स्तर पर खाद्य सुरक्षा पर कोई प्रगति नहीं हुई है। 2019 से 2020 तक तेज वृद्धि के बाद, मध्यम या गंभीर खाद्य असुरक्षा का वैश्विक प्रसार लगातार दूसरे वर्ष अपरिवर्तित रहा, लेकिन पूर्व-कोविड-19-महामारी के स्तर से काफी ऊपर रहा। 2022 में, अनुमानित 2.4 बिलियन लोगों को पर्याप्त भोजन तक पहुंच नहीं है। यह 2019 की तुलना में अभी भी 391 मिलियन अधिक लोग हैं। वैश्विक भूख, एक अन्य मीट्रिक द्वारा मापी गई – कुपोषण की व्यापकता – 2021 से 2022 तक अपेक्षाकृत अपरिवर्तित थी, लेकिन, फिर से, पूर्व-कोविड-19-महामारी के स्तर से काफी ऊपर, दुनिया की लगभग 9.2% आबादी को प्रभावित करती है, जो 27% की तुलना में 29.2% अधिक है।

कुछ अच्छी खबर यह है कि स्टंटिंग, एक अन्य प्रमुख मीट्रिक, जिसे पांच साल से कम उम्र के बच्चों में किसी की उम्र के हिसाब से बहुत छोटा होने की स्थिति के रूप में परिभाषित किया गया है, 2000 में 204.2 मिलियन से लगातार घटकर 2022 में 148.1 मिलियन हो गई है। वहीं, 20 मिलियन बच्चे अपर्याप्त पोषण या अल्प-पोषण के कारण बर्बाद हो गए। 2022 में 45 मिलियन तक पहुंचना। अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त बच्चों के मामले में, अध्ययन ने 2000 में 5.3% (33 मिलियन) से 2022 में 5.6% (37 मिलियन) तक गैर-महत्वपूर्ण वृद्धि का संकेत दिया।

इस वर्ष की रिपोर्ट में प्रस्तुत संशोधित विश्लेषण से पता चलता है कि दुनिया भर में लगभग 3.2 बिलियन लोग 2020 में स्वस्थ आहार नहीं ले सकते हैं, 2021 में थोड़ा सुधार हुआ है। 2019 और 2021 के बीच दुनिया भर में स्वस्थ आहार की खपत 6.7% बढ़ जाएगी। इसमें यह भी अनुमान लगाया गया है कि लगभग 6003 मिलियन लोग 2003 मिलियन से नीचे रहेंगे।

खाद्य असुरक्षा के मुख्य चालक क्या हैं?

रिपोर्ट में निम्नलिखित कारकों को जिम्मेदार बताया गया है: लॉकडाउन, आर्थिक मंदी और अन्य महामारी से संबंधित व्यवधानों के कारण 2020 में मंदी, जिसके परिणामस्वरूप कई नौकरियां चली गईं और आय में कमी आई; यूक्रेन में युद्ध; सरकारी नीतियां जो पूरी तरह से अनुकूल नहीं हो सकती हैं; और बढ़ता शहरीकरण कृषि-खाद्य प्रणाली के माध्यम से परिवर्तन ला रहा है। रिपोर्ट में ग्रामीण, उपनगरीय और शहरी आबादी के बीच खाद्य असुरक्षा की तुलना से पता चलता है कि वैश्विक खाद्य असुरक्षा शहरी क्षेत्रों में कम है।

आगे क्या है समाधान?

रिपोर्ट “कमजोर जनसंख्या समूहों की पहचान करने में मदद करती है, नीतियों और कार्यक्रमों के उचित लक्ष्यीकरण और डिजाइन के माध्यम से निर्णय लेने और प्रभावी कार्रवाई को सूचित करने के लिए साक्ष्य का योगदान देती है।” जैसा कि लेखक ने दर्ज किया है, सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उचित पोषण सरकारी नीति के लिए मौलिक और केंद्रीय होना चाहिए और नागरिक समाज और निजी क्षेत्र द्वारा समर्थित होना चाहिए। इसकी कुछ सिफ़ारिशों में स्वस्थ भोजन तक पहुंच को सक्षम करने की कुंजी के रूप में स्वस्थ भोजन दुकानों का समर्थन करना शामिल है। दुकानों को अधिक ताज़ा और न्यूनतम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ बेचने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए नीतिगत प्रोत्साहन की आवश्यकता है। एक अन्य महत्वपूर्ण इनपुट स्ट्रीट फूड है, जिसे सुविधा और लागत कारकों के कारण दुनिया भर में अनुमानित 2.5 बिलियन लोग प्रतिदिन खाते हैं। रिपोर्ट में पोषण सुरक्षा और स्ट्रीट फूड की गुणवत्ता में सुधार के लिए कई बुनियादी ढांचे और नियामक कमियों को दूर करने का आह्वान किया गया है।

जीआरएफसी दूरदराज के खेतों और उद्यमों को मुख्य सड़क नेटवर्क से जोड़ने के लिए गुणवत्तापूर्ण ग्रामीण और फीडर सड़कों सहित ग्रामीण बुनियादी ढांचे के निर्माण की भी वकालत करता है। अन्य सार्वजनिक निवेशों में वेयरहाउसिंग, कोल्ड स्टोरेज, विश्वसनीय विद्युतीकरण, डिजिटल उपकरणों तक पहुंच और (मुख्य रूप से छोटे) खेतों और छोटे और मध्यम उद्यमों के बीच कनेक्टिविटी का समर्थन करने के लिए जल आपूर्ति शामिल हो सकती है।

यह बहुस्तरीय और बहु-हितधारक प्रक्रियाओं को नियोजित करने में मौलिक अभिनेताओं के रूप में स्थानीय सरकार की भूमिका को रेखांकित करता है जो सभी के लिए स्वस्थ आहार उपलब्ध और किफायती बनाने के लिए आवश्यक नीतियों को लागू करने में प्रभावी साबित हुए हैं।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here