Home Pradesh Uttar Pradesh ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ मुसीबत से मुक्ति, यह देश का कार्य – प्रधानमंत्री

‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ मुसीबत से मुक्ति, यह देश का कार्य – प्रधानमंत्री

0
‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ मुसीबत से मुक्ति, यह देश का कार्य – प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री वाराणसी में आयोजित ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ कार्यक्रम में सम्मिलित हुए
प्रधानमंत्री ने अपने दो दिवसीय दौरे की शुरुआत लगभग 22 किलोमीटर की सड़क मार्ग द्वारा यात्रा/रोड शो से की
प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री सहित उपस्थित लोगों के साथ पंचप्रण का संकल्प लिया
‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ मुसीबत से मुक्ति, यह देश का कार्य – प्रधानमंत्री
आज हम सभी में देश को आगे ले जाने की सोच होनी चाहिए, आज विकसित भारत का यह बीज बो दें, तो वर्ष 2047 में यह वटवृक्ष आपके बच्चों को फल देगा
आप सभी विकसित भारत के संकल्प को मजबूत कीजिए
प्रधानमंत्री ने विभिन्न जनकल्याणकारी एवं विकासपरक योजनाओं के लाभार्थियों एवं बच्चों से सीधा संवाद किया
प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना से लाभान्वित बच्चियों सहित आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों से वार्ता की

 

लखनऊ :  

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कहा कि आगामी 25 वर्षों में देश विकसित हो जाएगा, तो मुसीबतों का नामो-निशान मिट जाएगा। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का सरकारी अधिकारियों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। वर्ष 2047 तक विकसित भारत का फल आने वाली पीढ़ी को मिलेगा। उन्होंने ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ को मुसीबत से मुक्ति का मार्ग बताते हुए कहा कि यह देश का कार्य है। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ मेरी भी कसौटी है कि देशवासियों के लिए जो कहते थे और चाहते थे वैसा हुआ कि नहीं। जब से आपने हमें काम दिया है, अब तक 04 करोड़ परिवारों को पक्का घर मिल चुका है। आयुष्मान भारत योजना सहित सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ लोगों को मिल रहा है।
प्रधानमंत्री जी आज कटिंग मेमोरियल मैदान परिसर, वाराणसी में आयोजित ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी भी मौजूद थे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री जी ने ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘ प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने मुख्यमंत्री जी सहित उपस्थित लोगों के साथ पंचप्रण का संकल्प लिया।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि आजादी की लड़ाई के दौरान हिन्दुस्तान का हर आदमी बोलने लगा था कि वह आजादी के लिए कार्य कर रहा है। यह देखकर अंग्रेज भाग गए। देश को आगे ले जाने की सोच आज हम सभी में होनी चाहिए। आज यह बीज बो दें, तो वर्ष 2047 में यह वटवृक्ष आपके बच्चों को ही फल देगा। मन बन जाए तो मंजिल दूर नहीं होती। यह कार्य राजनीतिक नहीं, बल्कि हर आदमी का है।
प्रधानमंत्री जी ने यात्रा से जुड़कर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि अच्छी बात बताने से अच्छाई का वातावरण पैदा होता है। घर में पैसे कम होते हैं, तो बच्चों की इच्छा पूरी नहीं कर पाते। वैसे ही देश को भी पैसे चाहिए। आज भारत के पास देने की ताकत आयी है। आपने मुझे देश का काम दिया है, उसे महादेव की कृपा से मैं जरूर पूरा करूंगा। आप सभी विकसित भारत के संकल्प को मजबूत कीजिए।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि देश के सभी लोग विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं, तो मेरा भी फर्ज बनता था कि मैं भी इसमें हिस्सा लूं। तो मैं भी आपके सेवक के रूप में, आपके सांसद के रूप में आज आया हूं। सरकार जो योजना बनाती है, जिसके लिए बनाती है, वो योजना बिना परेशानी के उसके पास पहुंचे। उसे सरकार के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। सरकार को सामने जाकर काम करना चाहिए।
अभी भी खबर मिलती है कि कई लोगों को योजना का लाभ नहीं मिला है। हमने तय किया कि हम पता लगाएंगे, तो हिसाब-किताब भी मिल जाएगा। यह यात्रा मेरी भी कसौटी है, मेरी भी परीक्षा है। मैं आपसे सुनना चाहता था कि काम हुआ है कि नहीं। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की सफलता जानना और उससे लाभान्वित लोगों की जुबानी सुनने पर आत्मसंतोष मिलता है।
प्रधानमंत्री जी ने ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘ प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान पी0एम0 आवास, पी0एम0 स्वनिधि, पी0एम0 उज्ज्वला, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना जैसी विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से सीधा संवाद किया तथा योजनाओं की जानकारी ली।
प्रधानमंत्री जी से विभिन्न योजनाओं की महिला लाभार्थियों ने अपने अनुभव को साझा किया। इस दौरान प्रधानमंत्री जी ने महिला लाभार्थियों को महामंत्र दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना से लाभान्वित बच्चियों के अलावा, आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के साथ-साथ मौके पर मौजूद डॉक्टर से वार्ता कर जानकारी ली। इस दौरान प्रधानमंत्री जी ने स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत काशी में कराये जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी भी ली।
प्रधानमंत्री जी ने प्रदर्शनी में भारत के भविष्य छोटे-छोटे नौनिहालां से वार्ता कर दीवारों पर फलों, सब्जियों, जानवरों, गणित की विभिन्न आकृतियों तथा हिंदी व अंग्रेजी वर्णमाला के लगे पोस्टरों के माध्यम से बच्चों से जानकारी ली। उन्होंने बच्चे-बच्चियों से सवाल-जवाब करके शिक्षा के स्तर को परखा। प्रधानमंत्री जी ने नंदघर में बच्चों से बातचीत की। इस दौरान बच्चियों ने प्रधानमंत्री जी को प्रेयर एवं पोयम सुनायी।
इससे पूर्व, प्रधानमंत्री जी आज लाल बहादुर शास्त्री अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, वाराणसी पहुंचे। वहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी, उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य, केन्द्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान, प्रदेश के पर्यटन मंत्री श्री जयवीर सिंह, श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री अनिल राजभर सहित अन्य जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री जी ने अपने दो दिवसीय दौरे की शुरुआत, वाराणसी पर उतरने के बाद लगभग 22 किलोमीटर की सड़क मार्ग द्वारा यात्रा/रोड शो से की। प्रधानमंत्री जी के रोड शो के दौरान सड़क से गुजर रही एम्बुलेंस को पास दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here