Home World रवांडा के लोग ‘अपने ही देश में कैदी’: रुसेसबागिना

रवांडा के लोग ‘अपने ही देश में कैदी’: रुसेसबागिना

0
रवांडा के लोग ‘अपने ही देश में कैदी’: रुसेसबागिना

[ad_1]

इस फ़ाइल फ़ोटो में 02 अक्टूबर, 2020 को लिया गया

02 अक्टूबर, 2020 को ली गई इस फाइल फोटो में, “होटल रवांडा” के नायक पॉल रुसेबागिना (सी) रवांडा के किगाली में न्यारुगेंज कोर्ट ऑफ जस्टिस में एक गुलाबी कैदी की वर्दी में आते हैं, जो रवांडा सुधार सेवा (आरसीएस) गार्ड से घिरा हुआ है। रवांडा सरकार के मुखर आलोचक पॉल रुसेबागिना, जो 1994 के नरसंहार के दौरान लोगों को बचाने के अपने प्रयासों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध हुए, ने 1 जुलाई, 2023 को कहा कि रवांडावासी “अपने ही देश में कैदी” थे। | फोटो क्रेडिट: एएफपी

रवांडा सरकार के मुखर आलोचक पॉल रुसेबागिना, जिन्होंने 1994 के नरसंहार के दौरान लोगों को बचाने के अपने प्रयासों के लिए अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त की, ने 1 जुलाई को कहा कि रवांडावासी “अपने ही देश में कैदी” थे।

900 दिनों से अधिक समय जेल में रहने के बाद मार्च में रवांडा जेल से रिहा होने के बाद अपने पहले सार्वजनिक संदेश में, श्री रुसेसबागिना ने संयुक्त राज्य अमेरिका को उनकी आश्चर्यजनक रिहाई के लिए धन्यवाद दिया, जिसे उन्होंने “नरक” के रूप में वर्णित किया था।

“होटल रवांडा” के नायक ने कहा कि यूट्यूब पर प्रसारित उनका वीडियो 1 जुलाई, 1962 को रवांडा की स्वतंत्रता की घोषणा के साथ मेल खाने के लिए जारी किया गया था।

“दुर्भाग्य से आज, 61 साल बाद, रवांडावासी अभी भी स्वतंत्र नहीं हैं। रवांडावासी अपने ही देश में कैद हैं,” श्री रुसेसबागिना ने सैन एंटोनियो, टेक्सास, अमेरिका में अपने घर से बोलते हुए कहा।

“रवांडा एक सत्तावादी सरकार है जिसके पास अपने नागरिकों के लिए कोई अधिकार नहीं है और वह अपने नागरिकों के लिए असहमति को बर्दाश्त नहीं करती है।”

श्री रुसेसबागिना, जिनके बारे में उनके परिवार ने कहा था कि उनका स्वास्थ्य खराब था, को 939 दिनों तक सलाखों के पीछे रहने के बाद 25 मार्च को रिहा कर दिया गया, जब किगाली सरकार ने आतंकवाद के आरोप में उनकी 25 साल की सजा को कम कर दिया।

उन्होंने कहा, “मैं विशेष रूप से मेरे मामले में कार्रवाई करने के लिए अमेरिकी सरकार को धन्यवाद देना चाहता हूं।”

“इसी से फर्क पड़ा। जब अमेरिकी सरकार ने कहा कि यह जारी नहीं रह सकता, तो रवांडा को यथार्थवादी होने के लिए मजबूर होना पड़ा।”

अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन कांगो तनाव, मानवाधिकारों पर चर्चा के लिए रवांडा में

69 वर्षीय व्यक्ति की कारावास ने राष्ट्रपति पॉल कागामे के तहत राजनीतिक असहमति और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को कुचलने के रवांडा के रिकॉर्ड को उजागर किया है, जिन्हें रुसेसबागिना ने अक्सर “तानाशाह” के रूप में चित्रित किया है।

वाशिंगटन ने कहा कि श्री रुसेसबागिना को अगस्त 2020 में “गलत तरीके से हिरासत में लिया गया” था, जब उन्हें बुरुंडी ले जाने वाली एक उड़ान को रवांडा की ओर मोड़ दिया गया था।

बेल्जियम के नागरिक, जिनके पास अमेरिकी निवास भी है, को सितंबर 2021 में एक परीक्षण के बाद एक सशस्त्र विद्रोही समूह का समर्थन करने का दोषी ठहराया गया था, जिसे उनके समर्थकों ने एक दिखावा बताया था।

श्री रुसेसबागिना को 1994 के नरसंहार के दौरान लगभग 1,200 लोगों की जान बचाने में मदद करने का श्रेय दिया जाता है, जिसमें लगभग 800,000 लोग, मुख्य रूप से तुत्सी लेकिन उदारवादी हुतस लोग मारे गए थे।

उनकी कहानी ने अमेरिकी अभिनेता डॉन चीडल अभिनीत ऑस्कर नामांकित 2004 की फिल्म “होटल रवांडा” को प्रेरित किया।

लेकिन श्री रुसेसबागिना ने कहा कि फिल्म आने के बाद से सरकार ने “राजनीति, निगरानी और हिंसा के माध्यम से मुझे चुप कराने की कोशिश की” और उनके खिलाफ इसके कार्यों ने “दुनिया को उनका असली रंग दिखाने” का काम किया है।

“वे अपहरण करते हैं, जबरदस्ती कैद करते हैं, यातना देते हैं, हत्या करते हैं और उन लोगों के लिए फर्जी मुकदमे शुरू करते हैं जो उनसे सहमत नहीं हैं। मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे कई अन्य लोगों की तरह नहीं मारा गया। मेरे मामले ने पूरी दुनिया में सुर्खियां बटोरीं लेकिन मैं एक-एक हजार एक हूं। इस स्थिति में केवल एक वर्ष।”

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here