Home World यूनाइटेड किंगडम ने पहला पासपोर्ट किंग चार्ल्स III के नाम पर जारी किया

यूनाइटेड किंगडम ने पहला पासपोर्ट किंग चार्ल्स III के नाम पर जारी किया

0
यूनाइटेड किंगडम ने पहला पासपोर्ट किंग चार्ल्स III के नाम पर जारी किया

[ad_1]

ब्रिटेन की गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन नए पासपोर्ट डिजाइन का अनावरण कर रही हैं।  फोटो: ट्विटर/@सुएलाब्रेवरमैन

ब्रिटेन की गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन नए पासपोर्ट डिजाइन का अनावरण कर रही हैं। फोटो: ट्विटर/@सुएलाब्रेवरमैन

70 वर्षों में पहली बार, “महामहिम” शीर्षक वाले ब्रिटिश पासपोर्ट इस सप्ताह किंग चार्ल्स III के नाम पर जारी किए जाने लगेंगे।

यूके की गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन ने 18 जुलाई की शाम को नए डिज़ाइन अपडेट का अनावरण किया, जो पिछले साल सितंबर में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद पासपोर्ट अभिवादन को “महामहिम” से बदल देता है। प्रथा के अनुसार, 74 वर्षीय राजा स्वयं पासपोर्ट नहीं रखते क्योंकि यह उनके नाम पर जारी किया गया दस्तावेज़ है।

“70 वर्षों से, महामहिम ब्रिटिश पासपोर्ट पर दिखाई देती रही हैं और हममें से बहुत से लोग ऐसे समय को याद नहीं कर सकते जब वह मौजूद नहीं थीं। आज ब्रिटेन के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण है, क्योंकि 1952 के बाद पहले ब्रिटिश पासपोर्ट पर महामहिम, द किंग की उपाधि अंकित होनी शुरू हुई है,” सुश्री ब्रेवरमैन ने कहा।

“जैसा कि एचएम पासपोर्ट कार्यालय अपने इतिहास में एक नए युग में प्रवेश कर रहा है, यह एक असाधारण सेवा प्रदान करना जारी रखता है और मैं उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों और ब्रिटिश जनता की जरूरतों को पूरा करने के लिए पूरी टीम के अटूट समर्पण के लिए बेहद आभारी हूं। हालांकि काफी प्रगति हुई है, मैं जनता से समय रहते पासपोर्ट के लिए आवेदन करने का अनुरोध करता हूं।”

सबसे पहले दर्ज ब्रिटिश पासपोर्ट का पता 1414 में हेनरी वी के शासनकाल में लगाया जा सकता है और दस्तावेजों को सुरक्षित आचरण के रूप में जाना जाता था। ऐसा 1915 तक नहीं हुआ था कि तस्वीर और हस्ताक्षर के साथ पहला आधुनिक शैली का ब्रिटिश पासपोर्ट पहली बार जारी किया गया था।

पहला सुरक्षा फीचर, एक विशेष वॉटरमार्क, 1972 में पासपोर्ट में पेश किया गया था। तब से, ब्रिटिश पासपोर्ट में वॉटरमार्क, होलोग्राम, विस्तृत मुद्रित पैटर्न से लेकर पॉली कार्बोनेट पृष्ठों तक बड़ी संख्या में सुरक्षा सुविधाएँ जोड़ी गई हैं। इसका उद्देश्य ब्रिटिश नागरिकों को आश्वस्त करना है कि उनके अद्वितीय दस्तावेज़ में केवल एक ही समस्या है।

पहला बरगंडी रंग का मशीन-पठनीय पासपोर्ट 1988 में जारी किया गया था और विशिष्ट नीले कवर को 30 साल से अधिक समय बाद, 2020 में, ब्रिटेन के यूरोपीय संघ (ईयू) से बाहर निकलने के बाद फिर से पेश किया गया था।

गृह कार्यालय ने कहा कि इस वर्ष के पहले छह महीनों में, 5 मिलियन से अधिक पासपोर्ट संसाधित किए गए, जिनमें से 99 प्रतिशत से अधिक मानक 10 सप्ताह की यूके सेवा के भीतर जारी किए गए, जिनमें से अधिकांश इस समय-सीमा के भीतर जारी किए गए, जिनमें से 90% वितरित किए गए। तीन सप्ताह।

इसने 2022 के बाद से महारानी के पासपोर्ट कार्यालय (एचएम पासपोर्ट कार्यालय) के प्रदर्शन में “महत्वपूर्ण सुधार” की सराहना की, जब 95.4% पासपोर्ट 10-सप्ताह की अवधि के भीतर जारी किए गए थे।

इसने 2022 की शुरुआत में आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए कार्यान्वित रणनीतिक कदमों की एक श्रृंखला में सुधार को जिम्मेदार ठहराया, जिसमें प्रक्रिया में सुधार, डिजिटल सिस्टम में महत्वपूर्ण प्रगति, लचीले संसाधनों तक पहुंच में वृद्धि और ग्राहक संचार सेवाओं के दूसरे प्रदाता की शुरूआत शामिल है।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here