Home World यूक्रेन का जवाबी हमला विफलता से कोसों दूर: शीर्ष अमेरिकी जनरल

यूक्रेन का जवाबी हमला विफलता से कोसों दूर: शीर्ष अमेरिकी जनरल

0
यूक्रेन का जवाबी हमला विफलता से कोसों दूर: शीर्ष अमेरिकी जनरल

[ad_1]

ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले, मंगलवार, 18 जुलाई, 2023 को वाशिंगटन के पेंटागन में रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के साथ एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान बोलते हैं।

ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले, मंगलवार, 18 जुलाई, 2023 को वाशिंगटन में पेंटागन में रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बोलते हैं। फोटो साभार: एपी

एक शीर्ष अमेरिकी जनरल ने मंगलवार, 18 जुलाई, 2023 को कहा कि रूस के खिलाफ यूक्रेन का जवाबी हमला विफलता से बहुत दूर है, लेकिन आगे की लड़ाई लंबी और खूनी होगी, क्योंकि दोनों पक्षों में हताहतों की संख्या बढ़ रही है और अग्रिम पंक्तियां तेजी से स्थानांतरित हो रही हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य सहयोगियों ने महीनों तक यूक्रेन को “स्टील के पहाड़ों” से लैस किया है और कीव को उसके जवाबी हमले के दौरान मजबूत रूसी सुरक्षा को भेदने में मदद करने के लिए संयुक्त हथियार रणनीति में यूक्रेनी सेना को प्रशिक्षित किया है।

रूस-यूक्रेन संकट के बारे में और पढ़ें

यह पूछे जाने पर कि क्या जवाबी हमला विफल रहा, कम से कम अब तक, ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले ने कहा: “यह विफलता से बहुत दूर है। मुझे लगता है कि इस तरह का आह्वान करना जल्दबाजी होगी।”

जनरल मिले ने संवाददाताओं से कहा, “मुझे लगता है कि अभी बहुत लड़ाई बाकी है और मैं उस बात पर कायम हूं जो हमने पहले कहा है: यह लंबा चलने वाला है। यह कठिन होने वाला है। यह खूनी होने वाला है।”

चूंकि यूक्रेन ने पिछले महीने अपना जवाबी हमला शुरू किया था, इसलिए कीव ने पहले से तबाह हुए बखमुत शहर के आसपास के कुछ दक्षिणी गांवों और क्षेत्रों पर फिर से कब्जा कर लिया है, लेकिन अभी तक रूसी कब्जे में बड़ी सफलता का प्रयास नहीं किया है।

कीव ने कहा है कि वह बारूदी सुरंगों से भरी गढ़वाली रक्षात्मक रेखाओं में उच्च हताहतों की संख्या से बचने के लिए जानबूझकर धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है और फिलहाल रूसी रसद और कमान को कमजोर करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। मॉस्को का कहना है कि यूक्रेन का जवाबी हमला विफल रहा।

यूक्रेन द्वारा पूर्व और दक्षिण में जवाबी हमला शुरू करने के छह सप्ताह बाद, रूस उत्तर-पूर्व में अपना ज़मीनी हमला शुरू कर रहा है।

रूस ने रक्षात्मक स्थानों पर खुदाई करने, उन्हें बारूदी सुरंगों से घेरने और भारी हथियारों से लैस किलेबंदी करने में भी कई महीने बिताए हैं, जिससे पूर्व और दक्षिण में यूक्रेन की प्रगति धीमी और खूनी हो गई है।

जनरल मिले ने कहा कि विभिन्न युद्ध खेलों ने यूक्रेन में प्रगति के कुछ स्तरों की भविष्यवाणी की थी, लेकिन कागज पर संघर्ष जटिल बारूदी सुरंगों, कंटीले तारों और रूसी खाइयों का सामना करने की वास्तविकता से अलग था।

“वास्तविक युद्ध अप्रत्याशित है। यह भय, कोहरे और घर्षण से भरा है,” जनरल। मिल्ली ने कहा

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसकी सेना कुपयांस्क के आसपास 2 किमी आगे बढ़ गई है, जो एक फ्रंटलाइन रेलवे हब है जिसे यूक्रेन ने पिछले साल एक आक्रामक हमले में पुनः कब्जा कर लिया था। कीव ने क्षेत्र में “जटिल” स्थिति को स्वीकार किया। रॉयटर्स स्वतंत्र रूप से स्थिति की पुष्टि नहीं कर सका।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here