Home World यूक्रेनी अधिकारियों का कहना है कि ओडेसा में रूसी हमले में एक की मौत हो गई, कैथेड्रल को नुकसान पहुंचा

यूक्रेनी अधिकारियों का कहना है कि ओडेसा में रूसी हमले में एक की मौत हो गई, कैथेड्रल को नुकसान पहुंचा

0
यूक्रेनी अधिकारियों का कहना है कि ओडेसा में रूसी हमले में एक की मौत हो गई, कैथेड्रल को नुकसान पहुंचा

[ad_1]

23 जुलाई, 2023 को यूक्रेन के ओडेसा में रूसी मिसाइल हमले से भारी क्षति के बाद ओडेसा ट्रांसफिगरेशन कैथेड्रल के अंदर सफाई करते लोग।

23 जुलाई, 2023 को यूक्रेन के ओडेसा में रूसी मिसाइल हमले से भारी क्षति के बाद ओडेसा ट्रांसफिगरेशन कैथेड्रल के अंदर सफाई करते लोग। फोटो साभार: एपी

23 जुलाई की सुबह यूक्रेन के ओडेसा के दक्षिणी बंदरगाह पर एक रूसी हवाई हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई, लगभग 20 अन्य घायल हो गए और एक रूढ़िवादी कैथेड्रल को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया, यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा, शहर के संरक्षक संत आइकन को मलबे से बरामद किया गया था।

ओडेसा क्षेत्र के गवर्नर ओलेह किपर ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर कहा, “ओडेसा: राक्षसों द्वारा एक और रात का हमला।”

मिसाइल हमले में छह घर और एक अपार्टमेंट इमारत नष्ट हो गई, जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई और चार बच्चों सहित 19 लोग घायल हो गए। उन्होंने कहा, 14 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

ओडेसा के सैन्य प्रशासन ने कहा कि स्पासो-प्रीओब्राज़ेंस्की कैथेड्रल, या ट्रांसफ़िगरेशन कैथेड्रल, गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था। ओडेसा में सबसे बड़ी चर्च इमारत, यह ऐतिहासिक शहर के केंद्र में स्थित है, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है।

प्रशासन ने अपने टेलीग्राम चैनल पर कहा, “ओडेसा की संरक्षिका, भगवान की माता का कास्परोव्स्का चिह्न मलबे के नीचे से बरामद किया गया।”

इमारत के कुछ हिस्से नष्ट हो गए, फर्श मलबे से ढक गए और कैथेड्रल की अलंकृत दीवारों के टुकड़े टूट गए।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने क्षेत्र में लक्ष्यों पर हमले की सूचना दी, लेकिन कैथेड्रल पर हमला होने से इनकार किया और कहा कि इमारत संभवतः यूक्रेनी विमान भेदी मिसाइल से टकराई थी।

काला सागर बंदरगाहों से यूक्रेनी अनाज के सुरक्षित निर्यात की अनुमति देने वाले एक साल पुराने समझौते से सोमवार को पीछे हटने के बाद से रूस ने ओडेसा पर कई बार मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया है। ओडेसा के बंदरगाह तुर्की और संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता में हुए समझौतों के तहत यूक्रेन छोड़ने वाले अनाज के लिए प्रस्थान बिंदु थे।

राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रविवार के हमले की निंदा की और जवाबी कार्रवाई की कसम खाई।

उन्होंने ट्विटर पर कहा, “रूसी बुराई के लिए कोई बहाना नहीं हो सकता। हमेशा की तरह, यह बुराई हारेगी। और निश्चित रूप से रूसी आतंकवादियों से ओडेसा का बदला लिया जाएगा। वे इस प्रतिशोध को महसूस करेंगे।”

अपनी दैनिक ब्रीफिंग में, रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने ओडेसा क्षेत्र में “जहाँ आतंकवादी हमलों की तैयारी की जा रही थी” लक्ष्यों पर हमला किया और सभी लक्ष्य नष्ट कर दिए गए।

अलग से, मंत्रालय ने कहा कि कैथेड्रल पर रूसी हमले की यूक्रेन की रिपोर्टें झूठी थीं, और ओडेसा में उसके लक्ष्य कैथेड्रल परिसर से “सुरक्षित दूरी” पर स्थित थे। इसने कहा कि कैथेड्रल को नुकसान का “संभावित कारण” यूक्रेनी विमान भेदी मिसाइलें थीं।

रूस पिछले सप्ताह से लगभग प्रतिदिन ओडेसा और अन्य यूक्रेनी खाद्य निर्यात सुविधाओं पर हमला कर रहा है।

क्रेमलिन समर्थक सैन्य ब्लॉगर्स ने पिछले हफ्ते कहा था कि रूस ने अपनी हवाई हमले की रणनीति को बदल दिया है, एक समय में एक लहर के लिए “झुंड” तरीके से हथियारों के संयोजन का उपयोग किया है, जिससे बचाव करना अधिक कठिन है।

क्रीमिया से मिसाइल प्रक्षेपण

यूक्रेन की वायु सेना ने रविवार तड़के अपने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर कहा कि रूस ने ओडेसा में उच्च परिशुद्धता वाली ओनिक्स मिसाइलें और समुद्र से तट तक मार करने वाली कैलिबर क्रूज मिसाइलें दागी हैं।

शहर के सैन्य प्रशासन ने कहा कि वायु रक्षा प्रणालियों ने मिसाइलों के एक “महत्वपूर्ण हिस्से” को नष्ट कर दिया, जिसमें इस्कंदर बैलिस्टिक मिसाइलें भी शामिल थीं।

रूस ने पहले ओडेसा पर अपने हमले को पिछले हफ्ते क्रीमिया में एक रूसी निर्मित पुल पर यूक्रेन के हमले के प्रतिशोध के रूप में वर्णित किया था, यूक्रेनी प्रायद्वीप जिसे मॉस्को ने 2014 में कब्जा कर लिया था। इसने यूक्रेन पर “आतंकवादी हमले” शुरू करने के लिए समुद्री गलियारे का उपयोग करने का आरोप लगाया।

रविवार को जिस कैथेड्रल पर हमला हुआ, वह मॉस्को-संरेखित यूक्रेनी ऑर्थोडॉक्स चर्च (यूओसी) का है, जो यूक्रेन का दूसरा सबसे बड़ा चर्च है। अधिकांश यूक्रेनी रूढ़िवादी विश्वासियों का संबंध चार साल पहले रूसी प्राधिकरण से स्वतंत्र शाखाओं के विलय से बनी आस्था की एक अलग शाखा से है।

यूक्रेन ने यूओसी पर रूसी ऑर्थोडॉक्स चर्च के साथ संबंध बनाए रखते हुए हमले का समर्थन करने का आरोप लगाया है, जो उसका मूल चर्च था लेकिन यूओसी का कहना है कि उसने रूसी आक्रमण के बाद पिछले साल मई में संबंध तोड़ दिए थे।

यूक्रेन का कहना है कि ओडेसा के खिलाफ इस्तेमाल किए गए कई ड्रोन और मिसाइलें क्रीमिया से लॉन्च किए गए थे, जो यूक्रेन की लगभग सभी हथियार प्रणालियों की पहुंच से परे है।

देर रात, जैसे ही नवीनतम आक्रमण शुरू हुआ, ज़ेलेंस्की के चीफ ऑफ स्टाफ, एंड्री यरमक ने एक टेलीग्राम लिखकर अधिक एंटी-रॉकेट सिस्टम और लंबी दूरी की एटीएसीएमएस मिसाइलों की मांग की, जो कि कीव के अनुरोधों के बावजूद अमेरिका ने अभी तक वितरित नहीं की हैं।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here