Home World यात्रा करते समय हवाई जहाज मोड चालू करने का असली कारण यहां दिया गया है

यात्रा करते समय हवाई जहाज मोड चालू करने का असली कारण यहां दिया गया है

0
यात्रा करते समय हवाई जहाज मोड चालू करने का असली कारण यहां दिया गया है

[ad_1]

संपादक का नोट: इस टिप्पणी में व्यक्त विचार केवल लेखक के हैं। सीएनएन समाचार पर विश्लेषण और टिप्पणी प्रदान करने के लिए पत्रकारों और विद्वानों के बीच एक सहयोग, द कन्वर्सेशन का काम पेश करता है। सामग्री पूरी तरह से वार्तालाप द्वारा तैयार की जाती है।



सीएनएन

हम सभी दिनचर्या को दिल से जानते हैं: “कृपया सुनिश्चित करें कि आपकी सीटें सीधी स्थिति में हैं, टैबलेट संग्रहीत हैं, विंडो शेड्स ऊपर हैं, लैपटॉप ओवरहेड डिब्बे में संग्रहीत हैं और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हवाई जहाज मोड में हैं।

अब, पहले चार उचित हैं, है ना? अंधों को उठने की जरूरत है ताकि हम देख सकें कि क्या कोई आपात स्थिति है, जैसे कि आग। ट्रे को खड़ा करने और सीटों को सीधा रखने की जरूरत है ताकि हम जल्दी से पंक्ति से बाहर निकल सकें। आपात स्थिति में लैपटॉप प्रोजेक्टाइल बन सकते हैं क्योंकि सीट बैक पॉकेट उन्हें पकड़ने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं होते हैं।

और सेल फोन को हवाई जहाज मोड पर सेट किया जाना चाहिए ताकि विमान पर आपात स्थिति न हो, है ना? खैर, यह निर्भर करता है कि आप किससे पूछते हैं।

वायु नेविगेशन और संचार रेडियो सेवाओं पर निर्भर करते हैं, जिन्हें 1920 के दशक से हस्तक्षेप को कम करने के लिए समन्वित किया गया है।

वर्तमान में उपयोग की जा रही डिजिटल तकनीक कुछ पुरानी एनालॉग तकनीकों की तुलना में कहीं अधिक उन्नत है, जिनका उपयोग हम 60 साल पहले भी करते थे। शोध से पता चला है कि व्यक्तिगत इलेक्ट्रॉनिक उपकरण विमान के संचार और नेविगेशन सिस्टम के समान आवृत्ति बैंड में एक संकेत का उत्सर्जन कर सकते हैं, जो कि विद्युत चुम्बकीय हस्तक्षेप के रूप में जाना जाता है।

लेकिन 1992 में, यूनाइटेड स्टेट्स फेडरल एविएशन अथॉरिटी और बोइंग ने एक स्वतंत्र अध्ययन में, विमान के हस्तक्षेप पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग की जांच की और उड़ान के गैर-महत्वपूर्ण चरणों के दौरान कंप्यूटर या अन्य व्यक्तिगत इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों के साथ कोई समस्या नहीं पाई। (टेकऑफ़ और लैंडिंग को महत्वपूर्ण चरण माना जाता है।)

यू.एस. फेडरल कम्युनिकेशंस कमिशन ने सेल फोन और एयर नेविगेशन और संचार जैसे विभिन्न उपयोगों के लिए आरक्षित फ्रीक्वेंसी बैंडविड्थ भी बनाना शुरू कर दिया है ताकि वे एक-दूसरे के साथ हस्तक्षेप न करें। विमानन हस्तक्षेप के मुद्दों को रोकने के लिए दुनिया भर की सरकारों ने समान रणनीति और नीतियां विकसित की हैं। यूरोपीय संघ में, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को 2014 से चालू रहने की अनुमति दी गई है।

फिर क्यों, इन वैश्विक मानकों के साथ, विमानन उद्योग ने सेल फोन के उपयोग पर प्रतिबंध लगाना जारी रखा है? समस्याओं में से एक ऐसी चीज है जिसकी आप उम्मीद नहीं कर सकते हैं – ज़मीन दखल अंदाजी।

वायरलेस नेटवर्क टावरों की एक श्रृंखला से जुड़े हुए हैं; यदि इन जमीनी नेटवर्कों पर उड़ान भरने वाले सभी यात्री अपने फोन का उपयोग करते हैं तो नेटवर्क ओवरलोड हो सकते हैं। 2021 में उड़ान भरने वाले यात्रियों की संख्या 2.2 बिलियन से अधिक थी, 2019 में यात्रियों की संख्या आधी थी। वायरलेस कंपनियों के यहाँ एक बिंदु हो सकता है।

बेशक, जब मोबाइल नेटवर्क की बात आती है, तो हाल के वर्षों में सबसे बड़ा बदलाव एक नए मानक की ओर बढ़ना है। आज के 5G वायरलेस नेटवर्क – उनके उच्च गति डेटा ट्रांसफर के लिए वांछनीय – ने विमानन उद्योग में कई लोगों के बीच चिंता पैदा कर दी है।

रेडियो फ्रीक्वेंसी बैंडविड्थ सीमित है, लेकिन हम हमेशा इसमें नए डिवाइस जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। विमानन उद्योग का कहना है कि 5जी वायरलेस नेटवर्क का बैंडविथ स्पेक्ट्रम उल्लेखनीय रूप से उड्डयन के लिए आरक्षित बैंडविथ स्पेक्ट्रम के करीब है, जो हवाई अड्डों के पास नेविगेशन सिस्टम के साथ हस्तक्षेप कर सकता है जो विमान लैंडिंग में मदद करता है।

लॉस एंजेल्स, कैलिफ़ोर्निया - अक्टूबर 01: एक यूनाइटेड एयरलाइंस का विमान 1 अक्टूबर, 2020 को लॉस एंजिल्स, कैलिफ़ोर्निया में लॉस एंजिल्स अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (LAX) पर अमेरिकन एयरलाइंस के विमानों को पार करता है।  वाशिंगटन में एक नए कोरोनोवायरस राहत पैकेज के लिए बातचीत के बाद यूनाइटेड एयरलाइंस और अमेरिकन एयरलाइंस आज 32,000 कर्मचारियों की छंटनी शुरू करने के लिए तैयार हैं।  (मारियो टामा / गेटी इमेज द्वारा फोटो)

एयरलाइन के अधिकारी आपके सेल फ़ोन के 5G नेटवर्क को लेकर चिंतित हैं। यहाँ क्यों है (2021)

ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में हवाईअड्डा संचालकों ने 5G रोलआउट से संबंधित विमानन सुरक्षा चिंताओं को उठाया है, लेकिन ऐसा लगता है कि यूरोपीय संघ में इस तरह के मुद्दों के बिना पारित हो गया है। किसी भी तरह से, हवाई जहाज पर सेल फोन के उपयोग को सीमित करना समझदारी है जबकि 5G मुद्दे हल हो गए हैं।

अधिकांश एयरलाइंस अब अपने ग्राहकों को सशुल्क या मुफ्त वाई-फाई सेवाएं प्रदान करती हैं। नई वाई-फाई तकनीकों के साथ, यात्री उड़ान में दोस्तों या ग्राहकों के साथ वीडियो कॉल करने के लिए सैद्धांतिक रूप से अपने मोबाइल फोन का उपयोग कर सकते हैं।

हाल ही की एक उड़ान में, मैंने एक केबिन अटेंडेंट से बात की और उड़ानों के दौरान फोन के उपयोग पर उनकी राय पूछी। उन्होंने कहा कि केबिन क्रू के लिए तब तक इंतजार करना एक असुविधा होगी जब तक कि यात्रियों ने यह पूछने के लिए अपनी कॉल पूरी नहीं कर ली कि क्या उन्हें ड्रिंक या कुछ खाने के लिए चाहिए। 200 से अधिक यात्रियों वाले एयरलाइनर पर, इन-फ़्लाइट सेवा में अधिक समय लगेगा यदि सभी फ़ोन कॉल कर रहे हों।

मेरे लिए, उड़ान में फोन का उपयोग करने में समस्या विमान पर 200+ लोगों के होने के सामाजिक अनुभव के बारे में अधिक है, और उनमें से सभी संभावित रूप से एक ही समय में बात कर रहे हैं। ऐसे समय में जब “एयर रेज” सहित विघटनकारी यात्री व्यवहार बढ़ रहे हैं, इन-फ्लाइट फोन का उपयोग एक और ट्रिगर हो सकता है जो पूरे उड़ान अनुभव को बदल देता है।

विघटनकारी व्यवहार कई रूप लेता है, सुरक्षा आवश्यकताओं की अवहेलना से लेकर जैसे सीट बेल्ट न लगाना, अन्य यात्रियों और केबिन क्रू के साथ मौखिक विवाद, यात्रियों और फ्लाइट अटेंडेंट के साथ शारीरिक तकरार तक। केबिन – जिसे आमतौर पर एयर रेज के रूप में पहचाना जाता है।

अंत में, उड़ान में फोन का उपयोग वर्तमान में विमान के संचालन की क्षमता को प्रभावित नहीं करता है। लेकिन केबिन क्रू सभी यात्रियों को इन-फ्लाइट सेवा प्रदान करने में देरी नहीं करना पसंद कर सकते हैं – सेवा करने के लिए बहुत सारे लोग हैं।

हालाँकि, 5G तकनीक विमान नेविगेशन सिस्टम के रेडियो बैंडविड्थ का अतिक्रमण करती है; लैंडिंग के दौरान विमान नेविगेशन के साथ हस्तक्षेप के संबंध में 5जी प्रश्न का उत्तर देने के लिए हमें और अधिक शोध की आवश्यकता होगी। याद रखें कि जब हम उड़ान के दो सबसे महत्वपूर्ण चरणों पर चर्चा करते हैं, टेकऑफ़ वैकल्पिक होते हैं, लेकिन लैंडिंग अनिवार्य होती है।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here