Home Pradesh Uttar Pradesh मुख्यमंत्री ने ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के सम्बन्ध प्रस्तुतीकरण का अवलोकन किया

मुख्यमंत्री ने ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के सम्बन्ध प्रस्तुतीकरण का अवलोकन किया

0
मुख्यमंत्री ने ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के सम्बन्ध प्रस्तुतीकरण का अवलोकन किया
मुख्यमंत्री ने मंत्रिमण्डल के सदस्यों के साथ ‘विकसित भारत
संकल्प यात्रा’ के सम्बन्ध प्रस्तुतीकरण का अवलोकन किया
 
‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के कार्यक्रमों में प्रदेश सरकार के
मंत्रिगण/स्थानीय जनप्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित की जाए
समस्त मंत्रिगण माह दिसम्बर, 2023 एवं जनवरी, 2024 में
‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के 02-02 कार्यक्रमों में सहभागिता करें
प्रत्येक जनपद में एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति की जाए,
ग्राम पंचायत से लेकर शासन स्तर तक बेहतर कार्ययोजना बना ली जाए
आजादी के शताब्दी वर्ष तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की परिकल्पना हेतु प्रधानमंत्री जी
द्वारा राष्ट्रव्यापी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का शुभारम्भ किया गया
समावेशी विकास के दृष्टिकोण पर आधारित इस यात्रा के माध्यम से
केन्द्र व राज्य सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ
सभी पात्र जन तक पहुंचाने के प्रयास किये जाने की योजना
यात्रा के कार्यक्रमों में उपस्थित नागरिकों को ‘पंच प्रण’ की शपथ दिलाई जाए
यात्रा के दौरान विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के अनुभव प्राप्त किए जाएं
आयोजन स्थल पर क्विज प्रतियोगिताएं, स्थानीय खिलाड़ियों का अभिनंदन, स्वास्थ्य शिविर,
सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे विभिन्न जन भागीदारी के कार्यक्रम आयोजित किए जाएं
यात्रा के लिए ग्रामीण क्षेत्र में कृषि विभाग तथा नगरीय क्षेत्र में
नगर विकास विभाग द्वारा नोडल विभाग के रूप में कार्य किया जाए

लखनऊ :
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  लोक भवन में मंत्रिमण्डल के सदस्यों के साथ ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के सम्बन्ध में प्रस्तुतीकरण का अवलोकन किया तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के कार्यक्रमों में प्रदेश सरकार के मंत्रिगण/स्थानीय जनप्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित की जाए। समस्त मंत्रिगण माह दिसम्बर, 2023 एवं जनवरी, 2024 में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के 02-02 कार्यक्रमों में सहभागिता करें। प्रत्येक जनपद में एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति की जाए। ग्राम पंचायत से लेकर शासन स्तर तक बेहतर कार्ययोजना बना ली जाए।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी  ने आजादी के शताब्दी वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की परिकल्पना की है। इसी को ध्यान में रखते हुए 15 नवम्बर, 2023 को जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री जी द्वारा राष्ट्रव्यापी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का शुभारम्भ किया गया है। प्रदेश में जनपद लखीमपुर खीरी में राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल जी एवं केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री द्वारा तथा जनपद सोनभद्र में प्रदेश के समाज कल्याण, अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण मंत्री द्वारा इसका शुभारम्भ किया गया।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि इस यात्रा के माध्यम से 26 जनवरी, 2024 तक प्रदेश के सभी 57,709 ग्राम पंचायतों एवं 762 नगरीय क्षेत्रों को कवर किया जाना है। 27 नवम्बर, 2023 तक 68 जनपदों में इस यात्रा को प्रारम्भ किया जा चुका है। शीघ्र ही सभी जनपदों में यह यात्रा प्रारम्भ हो जाएगी। समावेशी विकास के दृष्टिकोण पर आधारित इस यात्रा के माध्यम से केन्द्र व राज्य सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र जन तक पहुंचाने के प्रयास किये जाने की योजना है।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के सम्बन्ध में राज्य स्तर पर मुख्य सचिव, जनपद स्तर व स्थानीय निकायों में जिलाधिकारी तथा ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम प्रधान के नेतृत्व में कमेटियां गठित की जा चुकी हैं। जहां कार्यक्रम आयोजित होने हैं, उसकी विधिवत जानकारी पहले से ही क्षेत्रीय जनता को उपलब्ध कराने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए। यात्रा के कार्यक्रमों में उपस्थित नागरिकों को ‘पंच प्रण’ की शपथ भी दिलाई जाए। उन्होंने कहा कि यह यात्रा व्यापक स्तर पर पहुंच बनाने के साथ-साथ नागरिकों को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम सिद्ध होगी।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि यात्रा के दौरान विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के अनुभव प्राप्त किए जाएं। आयोजन स्थल पर क्विज प्रतियोगिताएं, स्थानीय खिलाड़ियों का अभिनंदन, स्वास्थ्य शिविर, सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे विभिन्न जन भागीदारी के कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। यात्रा के लिए ग्रामीण क्षेत्र में कृषि विभाग तथा नगरीय क्षेत्र में नगर विकास विभाग द्वारा नोडल विभाग के रूप में कार्य किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here