Home Life Style मुँहासा निशान उपचार: 3 प्रकार के मुँहासा और पेस्की निशान से छुटकारा पाने के तरीके

मुँहासा निशान उपचार: 3 प्रकार के मुँहासा और पेस्की निशान से छुटकारा पाने के तरीके

0
मुँहासा निशान उपचार: 3 प्रकार के मुँहासा और पेस्की निशान से छुटकारा पाने के तरीके

[ad_1]

जब आप तनावग्रस्त होते हैं, तो आम खाना, बहुत अधिक खाना और मासिक धर्म होना, एक चीज आम है, और वह है मुंहासे! जब आपको मुंहासे हो जाते हैं, तो आप विभिन्न प्रकार के उपचारों या सभी प्राकृतिक उपचारों का उपयोग करके इससे छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं। लेकिन जो पीछे रह जाते हैं वो हैं मुहांसे के निशान! मुंहासों की तरह ही मुंहासों के निशान आपकी त्वचा पर लंबे समय तक रहते हैं। ज़रूर, कंसीलर दाग-धब्बों को छिपाने के लिए वरदान के रूप में काम करता है, लेकिन आप हमेशा मेकअप पर भरोसा नहीं कर सकते, है ना? तो, हम आपको मुँहासे के निशान से छुटकारा पाने के बारे में एक या दो बातें बताते हैं।

हेल्थ शॉट्स ने डॉ रिंकी कपूर, कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट, कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट और डर्मेटो-सर्जन, द एस्थेटिक क्लिनिक्स, नई दिल्ली से मुहांसे के निशान से छुटकारा पाने और साफ त्वचा पाने के बारे में बात की। ऐसा करने से पहले आइए इसके कारणों को समझें।

मुँहासा निशान के कारण

आपका सबसे बड़ा अंग आपकी त्वचा है। आपकी त्वचा की तीन मुख्य परतें होती हैं, जो सबसे बाहरी, एपिडर्मिस, डर्मिस और हाइपोडर्मिस से शुरू होती हैं। परतें सूरज की रोशनी से विटामिन डी बनाने में मदद करती हैं और आपके शरीर को मौसम, यूवी किरणों और बैक्टीरिया से बचाती हैं। मुँहासे वसामय ग्रंथियों पर कहीं भी हो सकते हैं, लेकिन यह चेहरे, पीठ और छाती पर सबसे आम है।

डॉ कपूर कहते हैं, “जब आपको मुहांसे होते हैं, तो यह त्वचा की गहरी परतों तक पहुंच सकते हैं, जिससे टिश्यू डैमेज हो जाते हैं और त्वचा पर गांठ बन जाती है।” यह गांठ कीटाणुओं, सीबम और मृत त्वचा कोशिकाओं से भरी होती है। जब मुँहासे ठीक हो जाते हैं, तो आदर्श रूप से शरीर को ऊतक क्षति की मरम्मत के लिए अतिरिक्त कोलेजन का उत्पादन करना चाहिए, लेकिन कभी-कभी जब कोलेजन की कमी या अतिरिक्त कोलेजन होता है, तो ऊतक ठीक नहीं होता है और निशान बन जाते हैं। कुल मिलाकर, त्वचा की परतों को नुकसान होने के कारण निशान पड़ सकते हैं।

मुँहासे के कारण
अपने मुँहासे परेशान मत करो। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

याद रखें, मुँहासे के निशान उन लोगों के लिए सबसे खराब हैं जो दाने को छूते हैं, निचोड़ते हैं या फोड़ने की कोशिश करते हैं। यह एक लोकप्रिय धारणा है कि खून बहने वाले पिंपल्स के कारण अन्य पिंपल्स या धब्बे नहीं होते हैं। यह सच नहीं है। आपको कभी भी मुंहासों को परेशान नहीं करना चाहिए।

मुँहासे के बाद के निशान के प्रकार और उनसे छुटकारा पाने के तरीके

ज्यादातर मुहांसे के निशान कुछ समय बाद चले जाते हैं लेकिन कुछ त्वचा पर बने रहते हैं. सभी प्रकार के निशानों के लिए एक ही इलाज नहीं है। यह वास्तव में मुँहासे के निशान के प्रकार पर निर्भर करता है। आइए आपकी त्वचा पर मुंहासों के निशान से छुटकारा पाने के तरीकों पर एक नजर डालते हैं।

1. एट्रोफिक या पिट्ड निशान

ये तब होते हैं जब शरीर मुहांसों से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए पर्याप्त कोलेजन का उत्पादन नहीं करता है। वे चेहरे पर सबसे आम हैं और तीन प्रकार के होते हैं:

  • बॉक्सकार संकेत: ये त्वचा में बॉक्स के आकार के गड्ढों के रूप में दिखाई देते हैं और चेहरे के उन क्षेत्रों में बहुत आम हैं जहां त्वचा मोटी होती है। ये निशान स्पष्ट रूप से परिभाषित हैं।
  • बर्फ हटाने के निशान: ये निशान त्वचा पर छोटे दिखाई देते हैं लेकिन नीचे की ओर त्वचा की ओर इशारा करते हैं। ये आमतौर पर गालों पर दिखाई देते हैं और इनका इलाज करना सबसे कठिन होता है।
  • रोलिंग निशान: इनका कोई परिभाषित किनारा और रोलिंग आकार नहीं होता है। वे त्वचा तरंगों की तरह दिखते हैं।
कील मुँहासे
आप मुंहासों के निशान को कम कर सकते हैं। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

इलाज: एट्रोफिक निशान के उपचार का उद्देश्य निशान के आसपास की त्वचा को पूरी तरह से हटाना और एक समान बनावट बनाना है। त्वचा विशेषज्ञ दो-चरणीय उपचार आहार का उपयोग करके एट्रोफिक निशान का इलाज करते हैं:

  • पहले चरण में पील्स, लेजर स्किन रिसर्फेसिंग, माइक्रोडर्माब्रेशन, फिलर्स, पंच एक्सिशन, ग्राफ्टिंग, माइक्रो-नीडलिंग आदि शामिल हैं। ये उपचार त्वचा की बाहरी परत को हटाते हैं और दाग-धब्बों को दूर करते हैं।
  • निशान हटाने के कारण होने वाले मलिनकिरण को कम करने के लिए उपचार का दूसरा चरण किया जाता है। इसके लिए उपयोग की जाने वाली सामान्य विधियाँ रासायनिक छिलके और लेजर थेरेपी हैं, साथ ही त्वचा के लिए निरंतर धूप से सुरक्षा भी है।

यह भी पढ़ें: हरे अंगूर से लेकर हल्दी तक, मुंहासों के निशान को हल्का करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

2. हाइपरट्रॉफिक और केलोइड निशान

हाइपरट्रॉफिक निशान त्वचा पर मुंहासे के बाद उभरे हुए और गांठदार दिखाई देते हैं, जहां कभी मुंहासे होते थे। वे उसी आकार के हैं जो उन्हें पैदा करने वाले पिंपल्स हैं। दूसरी ओर, केलोइड्स मुँहासे से बड़े होते हैं। ये जबड़े, छाती, पीठ और कंधों पर आम हैं।

इलाज: मुँहासे के बाद के इन निशानों के उपचार के लिए, स्टेरॉयड इंजेक्शन, नॉन-एब्लेटिव लेजर और सर्जिकल रिमूवल सबसे अच्छे उपचार हैं। उपचार का प्रकार निशान की संख्या और इलाज किए जाने वाले क्षेत्रों पर निर्भर करता है। निशान हटाने के लिए अन्य सामान्य उपचार क्रायोथेरेपी और सिलिकॉन शीट हैं।

3. पोस्ट-इंफ्लेमेटरी हाइपरपिग्मेंटेशन

पोस्ट-भड़काऊ हाइपरपीग्मेंटेशन एक लक्षण है जो रंगीन पैच के रूप में मुँहासे छोड़ देता है। ये गंभीर मुँहासे के कारण होते हैं या यदि आप एक दाना को खरोंचने या लेने की कोशिश करते हैं। यदि आप अच्छे सन प्रोटेक्शन का उपयोग करते हैं और आपकी त्वचा को परेशान नहीं करते हैं तो ये आमतौर पर अपने आप चले जाते हैं।

मुँहासे टूटना
मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए सही उपचार अपनाएं। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

इलाज: अधिक उपचार के लिए, रासायनिक छिलके, लेजर थेरेपी और हाइड्रोक्विनोन का उपयोग निशान को हल्का करने और उन्हें कम ध्यान देने योग्य बनाने में मदद कर सकता है।

टेकअवे

यदि आप भी मुँहासे से पीड़ित हैं, तो निशान के प्रकार, त्वचा के प्रकार और त्वचा की टोन के आधार पर सर्वोत्तम उपचार विकल्पों के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें। मुँहासे के निशान जो बहुत गंभीर या गहरे नहीं हैं, उन्हें डॉक्टर द्वारा निर्धारित ओटीसी क्रीम और रेटिनोइड्स का उपयोग करके घर पर इलाज किया जा सकता है। लेकिन अपने पिंपल्स को फोड़ने की कोशिश न करें, इससे ये और भी बदतर हो जाएंगे।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here