Home World मार्च में खुदरा खर्च गिर गया क्योंकि उपभोक्ता पीछे हट गए

मार्च में खुदरा खर्च गिर गया क्योंकि उपभोक्ता पीछे हट गए

0
मार्च में खुदरा खर्च गिर गया क्योंकि उपभोक्ता पीछे हट गए

[ad_1]


वाशिंगटन डीसी।
सीएनएन

अमेरिकी खुदरा विक्रेताओं द्वारा खर्च मार्च में गिर गया क्योंकि बैंकिंग संकट के बाद मंदी की आशंकाओं के कारण उपभोक्ता पीछे हट गए।

वाणिज्य विभाग ने शुक्रवार को बताया कि खुदरा बिक्री, जो मौसमी के लिए समायोजित है, लेकिन मुद्रास्फीति नहीं है, एक महीने पहले मार्च में 1% गिर गई थी। Refinitiv के अनुसार, यह आंकड़ा 0.4% की अपेक्षित गिरावट से अधिक स्पष्ट था और पिछले महीने से 0.2% की संशोधित गिरावट से अधिक था।

निवेशक कुछ कमजोरी के लिए टैक्स फाइलिंग की कमी और धीमे श्रम बाजार की चिंता को जिम्मेदार ठहराते हैं। BofA के विश्लेषकों के अनुसार, IRS ने मार्च में $84 बिलियन का टैक्स रिफंड जारी किया, जो मार्च 2022 की तुलना में लगभग $25 बिलियन कम था।

इसने उपभोक्ताओं को डिपार्टमेंटल स्टोर्स और उपकरणों और फर्नीचर जैसे टिकाऊ सामानों पर खर्च में कटौती करने के लिए प्रेरित किया है। सामान्य व्यापारिक दुकानों पर खर्च मार्च में पिछले महीने से 3% गिर गया और इसी अवधि में गैस स्टेशनों पर खर्च 5.5% गिर गया। गैसोलीन स्टेशन की बिक्री को छोड़कर, फरवरी से मार्च में खुदरा खर्च 0.6% गिर गया।

हालांकि, खुदरा खर्च साल दर साल 2.9% बढ़ा था।

अर्थशास्त्रियों का कहना है कि कम कर रिटर्न ने पिछले महीने कम खुदरा बिक्री में भूमिका निभाई है, साथ ही साथ खाद्य सहायता लाभों की समाप्ति भी हुई है।

“वापसी के लिए मार्च वास्तव में एक बड़ा महीना है। बोफा ग्लोबल रिसर्च के वरिष्ठ अमेरिकी अर्थशास्त्री आदित्य भावे ने सीएनएन को बताया कि कुछ लोगों ने पिछले साल के समान ही कुछ उम्मीद की होगी।

बैंक ऑफ अमेरिका के शोधकर्ताओं द्वारा ट्रैक किए गए प्रति घर क्रेडिट और डेबिट कार्ड खर्च मार्च में दो साल से अधिक समय में अपनी सबसे धीमी गति से धीमा हो गया, जो कि धीमी मजदूरी वृद्धि से जुड़े कम पैदावार और समाप्त होने वाले लाभों का परिणाम था।

बैंक ऑफ अमेरिका इंस्टीट्यूट की एक रिपोर्ट के अनुसार, पूरक पोषण सहायता कार्यक्रम के माध्यम से प्रदान किए गए महामारी-युग के लाभ फरवरी में समाप्त हो गए, जो मार्च में खर्च को कम कर सकता था।

श्रम सांख्यिकी ब्यूरो के आंकड़ों के अनुसार, औसत प्रति घंटा आय एक साल पहले मार्च में 4.2% बढ़ी, जो पिछले महीने 4.6% वार्षिक वृद्धि से कम थी और जून 2021 के बाद से सबसे कम वार्षिक वृद्धि थी। रोजगार लागत सूचकांक, मजदूरी का एक अधिक व्यापक उपाय, यह भी दर्शाता है कि श्रमिकों के वेतन लाभ में पिछले वर्ष की तुलना में कमी आई है। इस साल की पहली तिमाही के लिए सीआईएस डेटा इस महीने के अंत में जारी किया जाएगा।

फिर भी अमेरिकी श्रम बाजार ठोस बना हुआ है, हालांकि इसने हाल ही में गति खो दी है। मास्टरकार्ड इकोनॉमिक्स इंस्टीट्यूट में उत्तरी अमेरिका के मुख्य अर्थशास्त्री मिशेल मेयर ने कहा कि आने वाले महीनों में उपभोक्ता खर्च कम हो सकता है।

“बड़ी तस्वीर अभी भी उपभोक्ता के लिए अनुकूल है जब आप उनकी आय वृद्धि, उनकी निचली रेखा और नौकरी बाजार के स्वास्थ्य के बारे में सोचते हैं,” मेयर ने कहा।

श्रम सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, नियोक्ताओं ने मार्च में 236,000 नौकरियां जोड़ीं, ऐतिहासिक मानकों द्वारा एक ठोस लाभ लेकिन पिछले छह महीनों में नौकरी के विकास की औसत मासिक गति से नीचे। नवीनतम मासिक जॉब ओपनिंग्स एंड लेबर टर्नओवर सर्वे, या JOLTS रिपोर्ट ने दिखाया कि फरवरी में नौकरी की रिक्तियों की संख्या अधिक रही – लेकिन मार्च 2022 में 12 मिलियन के शिखर से 17% से अधिक नीचे, और संशोधित आंकड़ों से पता चला कि अमेरिकी बेरोजगारी के लिए साप्ताहिक दावे लाभ पहले की रिपोर्ट की तुलना में अधिक थे।

आने वाले महीनों में श्रम बाजार और ठंडा हो सकता है। फेडरल रिजर्व के अर्थशास्त्रियों को उम्मीद है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था इस साल के अंत में मंदी की चपेट में आ जाएगी क्योंकि बढ़ती ब्याज दरों के पिछड़े प्रभाव गहराते जा रहे हैं। सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक के पतन से पहले, फेड अर्थशास्त्रियों ने मंदी के जोखिम के साथ मध्यम विकास की भविष्यवाणी की थी।

उपभोक्ताओं के लिए, बैंकिंग क्षेत्र में पिछले महीने की उथल-पुथल का प्रभाव अब तक सीमित रहा है। मिशिगन विश्वविद्यालय द्वारा ट्रैक की गई उपभोक्ता भावना मार्च में बैंक की विफलताओं के दौरान थोड़ी खराब हुई थी, लेकिन इससे पहले ही गिरावट के संकेत दिखाई दे चुके थे।

शुक्रवार की सुबह जारी उपभोक्ता भावना की नवीनतम रीडिंग, बैंकिंग संकट के बावजूद अप्रैल में स्थिर रही, लेकिन गैसोलीन की बढ़ती कीमतों ने मार्च में 3.6% से 4.6% तक पूरे वर्ष के लिए मुद्रास्फीति की उम्मीदों को पूर्ण प्रतिशत अंक तक बढ़ाने में मदद की। अप्रेल में।

मिशिगन विश्वविद्यालय में उपभोक्ता सर्वेक्षण के निदेशक जोआन सू ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “नेट पर, उपभोक्ताओं को अप्रैल में आर्थिक माहौल में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं मिला।”

हसु ने शुक्रवार सुबह एक साक्षात्कार में ब्लूमबर्ग टीवी को बताया, “उपभोक्ता मंदी की उम्मीद कर रहे हैं, वे पिछली गर्मियों की तरह उदास महसूस नहीं कर रहे हैं, लेकिन वे दूसरे जूते के गिरने का इंतजार कर रहे हैं।”

इस कहानी को संदर्भ और अधिक विवरण के साथ अद्यतन किया गया है।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here