Home Tech ब्रह्मांड के काले रहस्यों का सुराग खोजने के लिए यूरोपीय दूरबीन लॉन्च की गई है

ब्रह्मांड के काले रहस्यों का सुराग खोजने के लिए यूरोपीय दूरबीन लॉन्च की गई है

0
ब्रह्मांड के काले रहस्यों का सुराग खोजने के लिए यूरोपीय दूरबीन लॉन्च की गई है

[ad_1]

यूक्लिड स्पेस टेलीस्कोप ले जाने वाला स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट शनिवार, 1 जुलाई, 2023 को केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन, फ्लोरिडा से उड़ान भरता है।  इससे छोड़ता है

यूक्लिड स्पेस टेलीस्कोप ले जाने वाला स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट शनिवार, 1 जुलाई, 2023 को केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन, फ्लोरिडा से उड़ान भरता है। इससे छोड़ता है फोटो साभार: एपी

अंधेरे ब्रह्मांड के रूप में जाने जाने वाले रहस्यमय और अदृश्य क्षेत्र का पता लगाने की अपनी खोज में एक यूरोपीय अंतरिक्ष दूरबीन शनिवार को रवाना हो गई।

स्पेसएक्स ने यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी की यूक्लिड वेधशाला को वेब स्पेस टेलीस्कोप के आसपास 1 मिलियन मील (1.5 मिलियन किलोमीटर) दूर अपने अंतिम गंतव्य तक लॉन्च किया है।

वहां पहुंचने में एक महीना लगेगा और इस पतझड़ में अपना महत्वाकांक्षी छह-वर्षीय सर्वेक्षण शुरू करने से पहले दो महीने लगेंगे।

जर्मन उड़ान नियंत्रकों ने उड़ान के लगभग एक घंटे बाद “हाँ!” ताली बजाते हुए सफलता की घोषणा की। आराम से उठने के बाद दूरबीन की घंटी बजी।

यह भी पढ़ें | ब्रह्माण्ड में कंपन का पता लगाने वाली भारत की सबसे बड़ी रेडियो दूरबीन कौन सी है?

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के महानिदेशक जोसेफ एशबैकर ने फ्लोरिडा प्रक्षेपण स्थल से कहा, “मैं रोमांचित हूं, मैं अब अंतरिक्ष में इस मिशन को देखने के लिए बहुत उत्साहित हूं, यह जानने के लिए कि यह अपने रास्ते पर है।”

प्राचीन यूनानी गणितज्ञ के नाम पर रखा गया, यूक्लिड आकाश के एक तिहाई से अधिक भाग में अरबों आकाशगंगाओं को फैलाता है। 10 अरब प्रकाश वर्ष दूर आकाशगंगाओं के स्थान और आकार को इंगित करके – बिग बैंग से लगभग पूरी तरह से जिसने बिग बैंग का निर्माण किया – वैज्ञानिकों को उस डार्क एनर्जी और डार्क मैटर के बारे में जानकारी प्राप्त करने की उम्मीद है जो ब्रह्मांड के अधिकांश हिस्से को बनाते हैं और बनाए रखते हैं। इसका विस्तार हो रहा है।

वैज्ञानिक ब्रह्माण्ड का केवल 5% ही समझते हैं: तारे, ग्रह, हम। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के विज्ञान निदेशक, कैरोल मुंडेल ने लिफ्टऑफ़ से ठीक पहले कहा, “बाकी अभी भी एक रहस्य और एक रहस्य है, आधुनिक भौतिकी का एक बड़ा सीमांत है, हमें उम्मीद है कि यह मिशन वास्तव में आगे बढ़ने में मदद करेगा।”

टेलीस्कोप का बहुप्रतीक्षित ब्रह्मांडीय 3डी मानचित्र अंतरिक्ष और समय दोनों का विस्तार करके बताएगा कि अंधेरे ब्रह्मांड का विकास कैसे हुआ और इसका विस्तार क्यों तेज हो रहा है।

$1.5 बिलियन मिशन (1.4 बिलियन यूरो) के मुख्य वैज्ञानिक ने कहा कि यूक्लिड अभूतपूर्व सटीकता के साथ डार्क एनर्जी और डार्क मैटर को मापेगा।

“यह एक अंतरिक्ष दूरबीन से कहीं अधिक है, यूक्लिड। यह वास्तव में एक डार्क एनर्जी डिटेक्टर है,” रेने लॉरिज ने कहा।

यह भी पढ़ें | कैसे जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप हमें ब्रह्मांड की पहली आकाशगंगाओं को देखने देता है

पंद्रह फीट (4.7 मीटर) लंबा और लगभग उतना ही चौड़ा, यूक्लिड 1.2-मीटर (4-फुट) दूरबीन और दो वैज्ञानिक उपकरणों का उपयोग करता है जो दृश्य प्रकाश और निकट-अवरक्त दोनों में ब्रह्मांड का निरीक्षण करने में सक्षम हैं। एक विशाल सनशील्ड को संवेदनशील प्रणालियों को बिल्कुल ठंडे तापमान पर रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

नासा, जिसने यूक्लिड के इन्फ्रारेड डिटेक्टर में योगदान दिया, का डार्क एनर्जी और डार्क मैटर को बेहतर ढंग से समझने का अपना मिशन है: रोमन स्पेस टेलीस्कोप 2027 में लॉन्च होगा। अधिकारियों ने कहा कि यूएस-यूरोपीय वेब टेलीस्कोप भी खोज में शामिल हो सकता है।

यह भी पढ़ें | पृथ्वी के आकार की आभासी दूरबीन दिखाती है कि विज्ञान कैसे बदल रहा है

यूरोप के मुख्य अंतरिक्षयान को दक्षिण अमेरिका में फ्रेंच गुयाना से एक रूसी रॉकेट पर यूक्लिड लॉन्च करना था। पिछले साल यूक्रेन पर हमले के बाद यूरोपीय और रूसी अंतरिक्ष एजेंसियों ने संबंध तोड़ दिए और दूरबीन ने स्पेसएक्स मिशन पर केप कैनावेरल छोड़ दिया। परियोजना प्रबंधक ग्यूसेप रक्का के अनुसार, यूरोप की अगली पीढ़ी के, अभी भी उड़ने योग्य एरियन रॉकेट की प्रतीक्षा में दो साल से अधिक की देरी होगी।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here