Home World फ़्रांस ने ‘अस्वीकार्य’ दंगों को रोकने के लिए पुलिस की उपस्थिति बढ़ा दी

फ़्रांस ने ‘अस्वीकार्य’ दंगों को रोकने के लिए पुलिस की उपस्थिति बढ़ा दी

0
फ़्रांस ने ‘अस्वीकार्य’ दंगों को रोकने के लिए पुलिस की उपस्थिति बढ़ा दी

[ad_1]

फ्रांसीसी सरकार ने 30 जून को कहा कि ट्रैफिक रोकने के दौरान एक किशोर की गोली मारकर हत्या के बाद हुए दंगों को नियंत्रित करने के लिए वह देश भर में पुलिस की तैनाती बढ़ाकर 45,000 कर देगी, क्योंकि अधिकारी लगातार चौथी रात विरोध प्रदर्शन के लिए तैयार हैं।

यूरोपीय संघ के शिखर सम्मेलन से एक संकट बैठक की अध्यक्षता करने के लिए लौटने के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा कि कुछ हलकों में “एक किशोर की मौत का अस्वीकार्य शोषण” हुआ है।

17 वर्षीय नाहेल की हत्या से अशांति फैल गई, जिससे फ्रांस के कम आय और बहु-जातीय उपनगरों में पुलिस व्यवस्था और नस्लीय प्रोफाइलिंग के बारे में लंबे समय से चली आ रही शिकायतें फिर से भड़क उठीं।

पेरिस उपनगर के मेयर के अनुसार, जहां वह रहता था और मारा गया था, तनाव कम होने का कोई संकेत नहीं होने के कारण, नाहेल को 1 जुलाई को एक समारोह में दफनाया जाएगा।

देश और विदेश में गहन जांच के तहत, श्री मैक्रॉन ने कड़ी प्रतिक्रिया के लिए दबाव और कड़ी प्रतिक्रिया भड़काने के डर को संतुलित करने की कोशिश की है।

आंतरिक मंत्री गेराल्ड डर्मैनिन ने 30 जून की देर रात कहा कि पूरे फ्रांस में 45,000 पुलिस तैनात की जाएगी और विशेष पुलिस इकाइयों की लामबंदी भी बढ़ाई जाएगी।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, इसकी तुलना पिछली रात के 40,000 से की जा सकती है, जब पुलिस बल क्षतिग्रस्त 492 संरचनाओं को रोकने में विफल रहे, 2,000 वाहन जलाए गए और 3,880 आग लगी।

30 जून को, आंतरिक मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार रात भर में 875 गिरफ्तारियां हुईं, जबकि 249 पुलिस अधिकारी घायल हुए, जिनमें से कोई भी गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ।

मंत्रालय ने कहा कि वह अगली सूचना तक पेरिस में बस और ट्राम सेवाओं के लिए रात 9 बजे की कटौती को बढ़ाएगा और बड़े पटाखों और ज्वलनशील तरल पदार्थों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाएगा।

प्रधान मंत्री एलिजाबेथ बॉर्न ने कहा कि फ्रांसीसी जेंडरमेरी कानून प्रवर्तन इकाइयों के बख्तरबंद वाहनों को दंगाइयों के खिलाफ तैनात किया जाएगा।

श्री डर्मैनिन ने पुलिस अधिकारियों को लिखे एक पत्र में कहा, “ये कुछ घंटे निर्णायक होंगे।”

उन्होंने कहा, “वर्तमान में हम जो मानवीय और भौतिक सुदृढीकरण भेज रहे हैं, वह आपको (…) गणतंत्र और उसके मूल्यों की रक्षा करने का साधन देगा।”

‘बहुत युवा’ दंगाई

श्री मैक्रॉन ने माता-पिता से नाबालिग दंगाइयों की ज़िम्मेदारी लेने का आग्रह किया, जिनमें से एक तिहाई “युवा या बहुत युवा” थे।

और उन्होंने टिकटॉक और स्नैपचैट जैसी सेवाओं द्वारा फैलाई गई “नकल हिंसा” को रोकने के लिए सामाजिक नेटवर्क के साथ काम करने की प्रतिज्ञा की।

नाहेल को ट्रैफिक स्टॉप पर गोली मारने के वीडियो में कैद होने के बाद से फ्रांस लगातार कई रातों से विरोध प्रदर्शनों से हिल गया है।

गोलीबारी के बाद अपने पहले मीडिया साक्षात्कार में, नाहेल की मां मौनिया ने फ्रांस 5 टेलीविजन को बताया: “मैं पुलिस को दोष नहीं देती, मैं एक व्यक्ति को दोषी ठहराती हूं: जिसने मेरे बेटे की जान ले ली।”

उन्होंने कहा कि 38 वर्षीय ड्यूटी अधिकारी, जिसे 29 जून को हिरासत में लिया गया था और उस पर स्वैच्छिक हत्या का आरोप लगाया गया था, ने “एक अरब चेहरा, एक छोटा बच्चा देखा और उसकी जान लेना चाहता था”।

सरकार 2005 के सप्ताह भर के शहरी दंगों की पुनरावृत्ति से बचने के लिए बेताब है, जो पुलिस की मुठभेड़ में दो अफ्रीकी-अमेरिकी लड़कों की मौत से भड़के थे, जिसके दौरान 6,000 लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

संयुक्त राष्ट्र अधिकार कार्यालय ने 30 जून को कहा कि उत्तर अफ़्रीकी मूल के किशोर की हत्या “देश के लिए कानून प्रवर्तन में नस्लवाद और नस्लीय भेदभाव की गहरी समस्याओं को गंभीरता से संबोधित करने का एक क्षण था”, फ्रांस ने इस आरोप को “पूरी तरह से खारिज कर दिया” निराधार”। “

29 जून को, दो मुख्य पुलिस यूनियनों ने कहा कि वे दंगाइयों के साथ “युद्ध में” थे, जिनकी तुलना उन्होंने “कीड़े-मकोड़े” से की।

ग्रीन्स पार्टी के नेता मारिन टोंडेलिया ने जवाब में ट्वीट किया, “यह पाठ गृहयुद्ध की अपील है।”

मार्सिले में अभियोजकों ने दक्षिणी शहर में रात भर सादे कपड़े पहने दो पुलिस अधिकारियों पर 20 लोगों के एक समूह द्वारा हमला किए जाने के बाद हत्या के प्रयास की जांच शुरू की।

‘सिर में गोली मार दी’

कार जलाने और दुकानों में तोड़फोड़ की तीसरी रात के साथ-साथ सैकड़ों गिरफ्तारियों के बाद, रूढ़िवादी और दूर-दराज़ विरोधियों की ओर से अधिकारियों को शक्तियाँ बढ़ाने की माँगें बढ़ गईं।

ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर आरएटीपी ने कहा कि 30 जून को पेरिस क्षेत्र में बस और ट्राम लाइनें “गंभीर रूप से बाधित” हो गईं, जब एक डिपो में रात भर में एक दर्जन वाहनों में आग लगा दी गई और कुछ मार्ग अवरुद्ध या क्षतिग्रस्त हो गए।

लूटपाट 30 जून को पूर्वी शहर स्ट्रासबर्ग में दिनदहाड़े हुई, जहां दंगाइयों ने एक एप्पल स्टोर और अन्य दुकानों को निशाना बनाया।

नाहेल की उस समय मौत हो गई जब उसे पुलिस से दूर ले जाया जा रहा था जिसने उसे यातायात उल्लंघन के लिए रोका था।

एएफपी द्वारा प्राप्त एक वीडियो में दो पुलिस अधिकारी एक खड़ी कार के बगल में खड़े हैं, जिनमें से एक चालक पर हथियार तान रहा है।

एक आवाज सुनाई देती है: “तुम्हें सिर में गोली मारनी पड़ेगी।”

वाहन के अचानक भाग जाने पर पुलिस अधिकारी फायरिंग करता हुआ दिखाई देता है। अधिकारी पर स्वैच्छिक हत्या का आरोप लगाया गया और उसे हिरासत में भेज दिया गया।

बॉर्न के कार्यालय ने कहा कि बड़े पैमाने पर कार्यक्रमों को रद्द करने और राइट-ऑफ हिट की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि पेरिस के उत्तर में स्टेड डी फ्रांस स्टेडियम में शुक्रवार और शनिवार के लिए लोकप्रिय गायक माइलिन फार्मर के दो संगीत कार्यक्रम की योजना बनाई गई है।

ब्रिटेन और ऑस्ट्रिया सहित देशों ने पर्यटकों को दंगों से प्रभावित क्षेत्रों से दूर रहने की चेतावनी देने के लिए अपनी यात्रा सलाह को अद्यतन किया है।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here