Home World न्यूज़ीलैंड में गोलीबारी में मारे गए दो लोग बंदूकधारी के सहकर्मी थे, जिनका अतीत हिंसक था

न्यूज़ीलैंड में गोलीबारी में मारे गए दो लोग बंदूकधारी के सहकर्मी थे, जिनका अतीत हिंसक था

0
न्यूज़ीलैंड में गोलीबारी में मारे गए दो लोग बंदूकधारी के सहकर्मी थे, जिनका अतीत हिंसक था

[ad_1]

20 जुलाई, 2023 को न्यूजीलैंड के ऑकलैंड के केंद्रीय व्यापार जिले में गोलीबारी के बाद सशस्त्र पुलिस सड़क पर खड़ी है।

20 जुलाई, 2023 को न्यूजीलैंड के ऑकलैंड के केंद्रीय व्यापार जिले में गोलीबारी के बाद सशस्त्र पुलिस सड़क पर खड़ी है। फोटो साभार: एपी

पुलिस ने 21 जुलाई को बताया कि न्यूजीलैंड के एक निर्माण स्थल पर बंदूकधारी के साथ दो लोग काम कर रहे थे, और अदालत के रिकॉर्ड से पता चलता है कि बंदूकधारी को एक प्रेमिका पर हमला करने के लिए घरेलू हिंसा का दोषी ठहराया गया था।

न्यूज़ीलैंडवासी अभी भी गुरुवार की दुर्लभ गोलीबारी से जूझ रहे थे, जिसके कारण महिला विश्व कप फ़ुटबॉल टूर्नामेंट के शुरुआती खेल से कुछ घंटे पहले ऑकलैंड शहर के कुछ हिस्सों को बंद कर दिया गया था, जो कड़ी सुरक्षा के बीच आयोजित किया गया था।

पुलिस ने यह नहीं बताया कि क्या उस व्यक्ति के पास हिंसा के लिए तत्काल कोई कारण था, हालांकि कुछ मीडिया ने बताया कि उसे हाल ही में साइट पर नौकरी से निकाल दिया गया था।

बंदूकधारी सुबह तड़के ऊंची इमारत में घुस गया, और घबराए हुए श्रमिकों पर गोलियां चला दीं। पुलिस की गोली लगने के बाद वह मृत पाया गया।

गोली लगने से घायल हुए एक अधिकारी को शुक्रवार को स्थिर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया। अधिकारियों ने कहा कि तीन नागरिक भी गैर-जानलेवा चोटों के कारण अस्पताल में भर्ती हैं और दो अन्य को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

पुलिस ने कहा संबंधी प्रेस उन्होंने अभी तक आधिकारिक तौर पर बंदूकधारी की पहचान नहीं की है, लेकिन उन रिपोर्टों पर विवाद नहीं किया है कि यह 24 वर्षीय माटू रीड था, जो घर में नजरबंदी की सजा काट रहा था, लेकिन एक निर्माण स्थल पर काम करने की छूट पर था।

समाचार एजेंसी स्टाफ शो रीड को 2021 में अपनी तत्कालीन प्रेमिका की पिटाई के बाद घरेलू हिंसा का दोषी ठहराया गया था। रिकॉर्ड से संकेत मिलता है कि उसने कैंची और शराब की बोतल सहित हथियारों का इस्तेमाल किया, उसे मुक्का मारा, उसके पेट में लात मारी और लगभग 10 सेकंड तक उसका गला दबाया, जिससे उसे अपनी जान का डर सताने लगा।

महिला रीड से भाग गई और एक गैस स्टेशन से पुलिस को बुलाया।

मार्च में, एक न्यायाधीश ने रीड को पांच महीने की नजरबंदी की सजा सुनाई।

न्यायाधीश ने अपने सजा नोट में कहा, “मैं तुम्हारे जैसे सीमित इतिहास वाले युवा को जेल नहीं भेजना चाहता।” “मुझे लगता है कि यह प्रतिकूल होगा और वास्तव में आपको गलत रास्ते पर डाल देगा।” न्यूजीलैंड के प्रधान मंत्री क्रिस हिपकिंस ने कहा कि गोलीबारी एक अलग घटना थी और फीफा टूर्नामेंट गुरुवार रात को घरेलू टीम और नॉर्वे के बीच एक खेल के साथ निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शुरू हुआ।

प्रधान मंत्री सहित 40,000 से अधिक लोगों ने भाग लिया – न्यूजीलैंड में फुटबॉल मैच देखने के लिए अब तक की सबसे बड़ी भीड़। यह घरेलू टीम की ऐतिहासिक जीत के साथ समाप्त हुआ, यह विश्व कप खेल में पहली जीत थी।

न्यूजीलैंड में सख्त बंदूक कानून हैं, जिन्हें 2019 में देश की सबसे खराब सामूहिक गोलीबारी के बाद बंदूकों के प्रति दृष्टिकोण में बड़े बदलाव के बाद लागू किया गया था। उस हमले में एक बंदूकधारी ने क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में शुक्रवार की नमाज के दौरान 51 मुसलमानों की हत्या कर दी थी.

तत्कालीन प्रधान मंत्री, जैसिंडा अर्डर्न ने एक महीने के भीतर अधिकांश अर्ध-स्वचालित हथियारों पर प्रतिबंध लगाने का वादा किया और सफल रहे, संसद के केवल एक सदस्य ने प्रतिबंध के खिलाफ मतदान किया।

बाद की पुनर्खरीद योजना में बंदूक मालिकों ने नकदी के बदले में 50,000 से अधिक नए प्रतिबंधित हथियार पुलिस को सौंप दिए।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here