Home Tech नाटकीय जीवाश्मों से पता चलता है कि डायनासोर शिकारी स्तनधारी थे

नाटकीय जीवाश्मों से पता चलता है कि डायनासोर शिकारी स्तनधारी थे

0
नाटकीय जीवाश्मों से पता चलता है कि डायनासोर शिकारी स्तनधारी थे

[ad_1]

लगभग 125 मिलियन वर्ष पहले चीन में रेपेनोमामस रोबस्टस नामक एक स्तनपायी प्राणी ने पौधे खाने वाले डायनासोर सिट्टोसॉरस लुज़ियाटुनेंसिस पर कुछ क्षण पहले हमला किया था, जब ज्वालामुखी के मलबे के प्रवाह ने उन दोनों को दफन कर दिया था।

इसका एक उदाहरण रेपेनोमस रोबस्टसएक स्तनधारी, पौधे खाने वाला डायनासोर हमला करता है सिटाकोसॉरस लुजियाटुनेन्सिस लगभग 125 मिलियन वर्ष पहले चीन में ज्वालामुखीय मलबे के प्रवाह से कुछ ही समय पहले ये दोनों दब गए थे। | फोटो क्रेडिट: माइकल डब्ल्यू. स्क्रेपनिक/रॉयटर्स

हालाँकि इसमें कोई संदेह नहीं है कि कई मेसोज़ोइक स्तनधारी डायनासोरों का भोजन बन गए, आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि कुछ स्तनधारियों ने डायनासोरों को भी खाया।

वैज्ञानिकों ने 18 जुलाई को कहा कि पूर्वोत्तर चीन में खोजे गए एक नाटकीय जीवाश्म में लगभग 125 मिलियन वर्ष पहले एक बिज्जू जैसा स्तनपायी जानवर एक पौधे खाने वाले डायनासोर पर हमला करता है, अपने शिकार पर हमला करता है और अपने शिकार की पसलियों में अपने दांत गड़ा देता है।

क्रेटेशियस काल का, यह चार पैरों वाले स्तनधारियों को दर्शाता है, रेपेनोमस रोबस्टस – एक घरेलू बिल्ली के आकार का – एक चोंच वाले दो पैरों वाले डायनासोर के साथ हिंसक रूप से जुड़ा हुआ सिटाकोसॉरस लुजियाटुनेन्सिस, एक मध्यम आकार के कुत्ते जितना बड़ा। वैज्ञानिकों को संदेह है कि वे अचानक ज्वालामुखी कीचड़ में फंस गए और जिंदा दफन हो गए।

“डायनासोर लगभग हमेशा अपने स्तनधारी समकालीनों की तुलना में बड़े थे, इसलिए पारंपरिक धारणा यह थी कि उनकी बातचीत एकतरफ़ा थी – बड़े डायनासोर हमेशा छोटे स्तनधारियों को खाते थे,” ओटावा में कनाडाई म्यूज़ियम ऑफ़ नेचर के जीवाश्म विज्ञानी जॉर्डन मैलोन ने कहा, जिन्होंने नेतृत्व में मदद की द स्टडी। जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट्स.

मैलोन ने कहा, “यहां, हमारे पास एक छोटे स्तनपायी द्वारा बड़े डायनासोर का शिकार करने के अच्छे सबूत हैं, जिसका अनुमान हम इस जीवाश्म के बिना नहीं लगा सकते थे।”

मेसोज़ोइक युग के दौरान, डायनासोर का युग, अधिकांश स्तनधारी जीवन के बड़े रंगमंच में छोटे खिलाड़ी थे, और किसी और का दोपहर का भोजन बनने से बचने के लिए अच्छा कर रहे थे। रेपेनोमामस दिखाता है कि कम से कम कुछ स्तनधारियों ने उतना ही अच्छा दिया जितना उन्हें मिला।

मैलोन ने कहा, “मुझे लगता है कि यहां मुख्य बात यह है कि मेसोज़ोइक खाद्य जाल हमारी कल्पना से कहीं अधिक जटिल थे।”

लिओनिंग प्रांत का वह क्षेत्र जहां लगभग पूर्ण जीवाश्म पाए गए थे, ज्वालामुखी विस्फोट से दबे जीवाश्मों की विविधता के कारण इसे “चीन का पोम्पेई” कहा जाता है।

जीवाश्मों की जांच करना किसी अपराध स्थल का विश्लेषण करने जैसा था। रेपेनोमास प्रवण रखा जाता है सिटाकोसॉरसपसलियों के बीच काटते समय जबड़े और पिछले पैर पकड़ लेते हैं। रेपेनोमास माप 47 सेमी लंबा। सिटाकोसॉरस 120 सेमी लंबा है। दोनों को कम उम्र का माना जाता है।

कैनेडियन म्यूजियम ऑफ नेचर के जीवाश्म विज्ञानी और सह-लेखक जिओ-चुन वू ने कहा, “मांसाहारी डायनासोर के पहले भी नमूने रहे हैं जो पौधे खाने वाले डायनासोर का शिकार करते थे, लेकिन ऐसे उदाहरण कभी नहीं मिले हैं कि डायनासोर ने स्तनधारियों का शिकार किया हो।” अध्ययन।

जानवरों की परस्पर क्रिया को दर्शाने वाले जीवाश्म दुर्लभ हैं। 1970 के दशक में मंगोलिया में पाए गए एक अन्य जीवाश्म से पता चलता है कि दो डायनासोर, शिकारी वेलोसिरैप्टर और पौधे खाने वाले प्रोटोसेराटॉप्स, संभवतः एक ढहे हुए रेत के टीले में जिंदा दफन होने से पहले लगभग 80 मिलियन वर्ष पहले लड़े थे।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here