Home World दक्षिणी यूरोप में लू चल रही है, जिससे घर के अंदर रहने, पानी पीने और व्यायाम सीमित करने की चेतावनी दी जा रही है

दक्षिणी यूरोप में लू चल रही है, जिससे घर के अंदर रहने, पानी पीने और व्यायाम सीमित करने की चेतावनी दी जा रही है

0
दक्षिणी यूरोप में लू चल रही है, जिससे घर के अंदर रहने, पानी पीने और व्यायाम सीमित करने की चेतावनी दी जा रही है

[ad_1]

एक व्यक्ति पूरे इटली में लू के दौरान स्पैनिश स्टेप्स के पास तापमान दर्शाने वाले एक संकेत की तस्वीर लेता है, क्योंकि आने वाले दिनों में तापमान बढ़ने की उम्मीद है, 17 जुलाई, 2023 को रोम, इटली में।

रोम, इटली में 17 जुलाई, 2023 को स्पैनिश स्टेप्स के पास, जहां आने वाले दिनों में तापमान बढ़ने की उम्मीद है, एक आदमी पूरे इटली में गर्मी की लहर के रूप में तापमान दिखाने वाले एक संकेत की तस्वीर लेता है। फोटो क्रेडिट: रॉयटर्स

इटली के स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को गर्मी की चेतावनी तेज कर दी, क्योंकि दक्षिणी यूरोप में भीषण गर्मी का सप्ताह शुरू हो गया है, जहां सूरज की रोशनी में तापमान पहले से ही काफी बढ़ रहा है और पर्यटकों से भरे इस महाद्वीप में पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की आशंका है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्षेत्रों से घर-कॉल सेवाओं को मजबूत करने का आह्वान किया है ताकि बुजुर्ग लोगों को चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होने पर बाहर न जाना पड़े और आपात स्थिति में इलाज के लिए अस्पतालों में समर्पित थर्मल केंद्र स्थापित किए जाएं।

मंत्रालय ने बुजुर्गों, बीमारों और पालतू जानवरों को गर्मी से बचाने के लिए 10 सिफारिशें जारी कीं, जिसमें लोगों से गर्मी के दौरान घर के अंदर रहने, दिन में कम से कम 1.5 लीटर पानी पीने और दिन के चरम घंटों के दौरान ज़ोरदार व्यायाम से बचने का आग्रह किया गया। संदेश फैलाने की उम्मीद में, स्थानीय मशहूर हस्तियों ने सिफारिशों को जोर से पढ़ने के लिए राज्य-संचालित आरएआई टेलीविजन का सहारा लिया।

अपराधी सेर्बेरस नाम का एक उच्च दबाव वाला प्रतिचक्रवात है – कई सिरों वाला कुत्ता जो ग्रीक पौराणिक कथाओं में अंडरवर्ल्ड के द्वार की रक्षा करता है। एक महीने में तीसरी हीटवेव के भूमध्य सागर के अधिकांश हिस्से को प्रभावित करने और बुधवार तक बने रहने की आशंका है।

रीडिंग यूनिवर्सिटी के जलवायु वैज्ञानिक और भौतिक भूगोलवेत्ता हन्ना क्लोक ने एक बयान में कहा, “दक्षिणी यूरोप में बहने वाली गर्म हवा के बुलबुले ने इटली और आसपास के देशों को एक विशाल पिज्जा ओवन में बदल दिया है।” “अफ्रीका से आने वाली गर्म हवा अब स्थिर हो गई है, लगातार उच्च दबाव प्रणाली के साथ जिसका मतलब है कि गर्म समुद्र, जमीन और हवा में गर्मी बढ़ रही है।”

रोम में सोमवार दोपहर 3 बजे तक पारा 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. मंगलवार को इटली की राजधानी और भी अधिक गर्म होने की उम्मीद थी, विशेष रूप से सार्डिनिया और सिसिली के अन्य शहरों की तरह तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर हो जाएगा।

रोम के कुछ हिस्सों में बिजली कटौती की मार पड़ रही थी क्योंकि एयर कंडीशनरों की भारी मांग के कारण विद्युत ग्रिड प्रभावित हो रहा था क्योंकि लोग राहत की मांग कर रहे थे। इस बीच, इतालवी फार्म लॉबी कोल्डिरेटी ने घरेलू और कृषि पशुओं की दुर्दशा के बारे में चेतावनी जारी की, जिसमें कहा गया कि गर्मी के परिणामस्वरूप गायें लगभग 10% कम दूध का उत्पादन कर रही हैं।

स्पेन में अन्यत्र, ला पाल्मा के कैनरी द्वीप पर शनिवार को लगी जंगल की आग सोमवार को भी नियंत्रण से बाहर हो गई, हालांकि अधिकारियों ने कहा कि क्षेत्र में कमजोर हवाएं और ठंडा तापमान अग्निशामकों को इससे निपटने में मदद कर रहा है। आग ने लगभग 4,600 हेक्टेयर अधिकतर जंगली पहाड़ियों और लगभग 20 घरों और इमारतों को जला दिया।

शनिवार को 4,000 से अधिक निवासियों को उनके घरों से निकाला गया लेकिन अंततः रविवार को उन्हें लौटने की अनुमति दी गई।

स्पेन की एमेट मौसम एजेंसी ने कहा कि इस सप्ताह हीटवेव “भूमध्य सागर की सीमा से लगे देशों के एक बड़े हिस्से को प्रभावित करेगी” और स्पेन के कुछ दक्षिणी हिस्सों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक होगा।

एजेंसी ने कहा कि उसे उम्मीद है कि बुधवार को तापमान में थोड़ी गिरावट आएगी।

प्रवक्ता रुबेन डेल कैंपो ने कहा कि एक प्रतिचक्रवात अफ्रीका से गर्म हवा को स्पेन और अन्य भूमध्यसागरीय देशों की ओर धकेल रहा है। एजेंसी का अनुमान है कि गर्मी और बहुत शुष्क हवा के कारण जंगल की आग का खतरा बढ़ जाएगा।

ग्रीस को सोमवार को गर्मी से थोड़ी राहत मिली, जब प्राचीन एक्रोपोलिस और अन्य स्थलों पर खुलने का समय सामान्य हो गया। लेकिन जंगल की दो आग ने एथेंस के बाहर के इलाकों में घरों को खतरे में डाल दिया, जहां 70 किमी/घंटा (45 मील प्रति घंटे) की हवाओं के कारण आग पर काबू पाना मुश्किल हो गया।

ग्रेटर एथेंस सहित दक्षिणी ग्रीस के अधिकांश हिस्से में आग लगने के खतरे को लेकर अलर्ट जारी किया गया है, क्योंकि गुरुवार से तापमान और अधिक बढ़ने की आशंका है।

दक्षिणी भूमध्य सागर पीड़ा में अकेला नहीं था। उत्तरी मैसेडोनिया में अधिकारियों ने अगले 10 दिनों के लिए गर्मी की चेतावनी बढ़ा दी है और तापमान 43 डिग्री सेल्सियस (109 एफ) तक पहुंचने का अनुमान लगाया है, जबकि कोसोवो में अधिकारियों ने भी गर्मी की चेतावनी जारी की है।

22 वर्षीय छात्र आर्टन केलानी ने कहा, “मैंने अपने जीवन में पहले कभी प्रिस्टिना में इतनी गर्मी महसूस नहीं की।”

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here