Home Tech ततैया अपने घोंसले बनाते समय गलतियों को सुधारने के लिए ज्यामिति का उपयोग करती हैं

ततैया अपने घोंसले बनाते समय गलतियों को सुधारने के लिए ज्यामिति का उपयोग करती हैं

0
ततैया अपने घोंसले बनाते समय गलतियों को सुधारने के लिए ज्यामिति का उपयोग करती हैं

[ad_1]

ततैया आमतौर पर पौधों और लकड़ी से रेशे इकट्ठा करती हैं और उन्हें लार के साथ मिलाकर जल प्रतिरोधी घोंसले बनाती हैं, अक्सर मानव बस्तियों के आसपास घोंसले बनाना पसंद करती हैं।  पीले ततैया के डंक में भी जहर होता है।

ततैया आमतौर पर पौधों और लकड़ी से रेशे इकट्ठा करती हैं और उन्हें लार के साथ मिलाकर जल प्रतिरोधी घोंसले बनाती हैं, अक्सर मानव बस्तियों के आसपास घोंसले बनाना पसंद करती हैं। पीले ततैया के डंक में भी जहर होता है। | फोटो क्रेडिट: कोंवर रितु राज/द हिंदू

नए शोध से पता चलता है कि ततैया की कम से कम एक प्रजाति ने ज्यामिति का सहज ज्ञान दिखाया है जो घोंसले के निर्माण के दौरान गलतियों को बनाने और सुधारने में मदद करता है।

ये लघु वास्तुशिल्प विशेषज्ञ लकड़ी के गूदे और कठोर लार से बने कागज जैसी सामग्रियों से घोंसले बनाते हैं। घोंसले सीधी संरचना बनाने के लिए षट्कोणीय (छह-तरफा) संरचनाओं को अगल-बगल रखकर बनाए जाते हैं।

डॉ. शिवानी कृष्णा के नेतृत्व में अशोक विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम ने इसके घोंसलों का अध्ययन किया पॉलिस्टेस वट्टी आमतौर पर विश्वविद्यालय के मैदानों पर पीले कागज़ के ततैया पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें | पीला कागज ततैया: कैटरपिलर खाने वाला

पिछले वर्ष प्रकाशित वैज्ञानिक रिपोर्टअनुसंधान से पता चला है कि निर्माण प्रक्रिया के दौरान, यदि षट्कोण के बजाय एक पंचकोणीय (पांच-तरफा) कोशिका बनाई जाती है, तो ततैया गलती को सुधारने के लिए एक हेप्टागोन (सात-तरफा) कोशिका जोड़ देगी।

इसके विपरीत, जब निर्माण के दौरान एक सप्तकोण जोड़ा जाता है, तो ततैया एक पंचकोण सम्मिलित कर देगी।

डॉ. कृष्णा कहते हैं, “यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि घोंसला, जो अक्सर दीवार या पेड़ से लटका होता है, सीधा खड़ा होता है। यदि अतिरिक्त कोशिकाएँ नहीं डाली जाती हैं, तो घोंसला स्थिर नहीं होगा और अंततः टोपी या काठी का आकार ले लेगा।” .समय ने कहा हिन्दू.

ए) षट्कोण (द्विध्रुव) और (बी) एक स्टोन-वेल्स दोष (पेंटागन-हेप्टागन चतुर्भुज) या एक अव्यवस्था द्विध्रुव के बीच एक पंचकोण और एक हेप्टागोन।  जब इन त्रुटियों को ठीक किया जाता है तो तीर षट्भुज प्रतिनिधित्व को इंगित करता है।  दीवार में संभावित परिवर्तन तीर के ऊपर दर्शाए गए हैं।  नीचे के पैनल घोंसलों में अपनी रूपरेखा दिखाते हैं।

ए) षट्कोण (द्विध्रुव) और (बी) एक स्टोन-वेल्स दोष (पेंटागन-हेप्टागन चतुर्भुज) या एक अव्यवस्था द्विध्रुव के बीच एक पंचकोण और एक हेप्टागोन। जब इन त्रुटियों को ठीक किया जाता है तो तीर षट्भुज प्रतिनिधित्व को इंगित करता है। दीवार में संभावित परिवर्तन तीर के ऊपर दर्शाए गए हैं। नीचे के पैनल घोंसलों में अपनी रूपरेखा दिखाते हैं। | फोटो क्रेडिट: वैज्ञानिक रिपोर्ट

इन सिद्धांतों को अकार्बनिक सामग्रियों जैसे ग्राफीन या आनुवंशिक रूप से इंजीनियर वायरल बाहरी कोट में प्रलेखित किया गया है।

“तथ्य यह है कि ये जीव इन ज्यामितीय नियमों को नियोजित कर सकते हैं जो इसे एक व्यवहारिक गुण बनाता है। कहीं न कहीं, अपने विकास के दौरान, ततैया ने घोंसले के निर्माण के दौरान समन्वय करना और गलतियों को सुधारना सीख लिया,” उन्होंने आगे कहा।

यह भी पढ़ें | बापा की नई वंशावली का नाम कर्नाटक के सोलिगा समुदाय के नाम पर रखा गया है

शोधकर्ताओं ने यह भी देखा कि जब कोशिकाएं एक-दूसरे के करीब आती हैं तो उन्हें एक निश्चित क्रम में रखा जाता है ताकि कोशिकाओं के कोण और दिशाएं मेल खा सकें। हालाँकि, लंबी दूरी पर, क्रम खो जाता है और कोशिकाएँ सममित रूप से स्थित नहीं होती हैं।

यह अध्ययन ततैया के पास मौजूद अपार कम्प्यूटेशनल शक्ति को दर्शाता है।

डॉ. कृष्णा ने कहा, “वे लंबाई, कोणों की गणना करने और उस जानकारी का उपयोग ज्यामितीय संरचनाएं बनाने में करने में सक्षम हैं। तथ्य यह है कि वे चीजों को मापने और एकरूपता बनाए रखने में सक्षम हैं, छोटे मस्तिष्क वाले जानवर के लिए एक अविश्वसनीय उपलब्धि है।”

शोध आगे के सवालों के द्वार खोलता है जैसे कि घोंसले की मरम्मत में कौन शामिल है, क्या घोंसला निर्माण के दौरान कोई ‘इंस्पेक्टर’ ततैया मौजूद है, और क्या घोंसले के निर्माण से पहले और बाद में ततैया के व्यवहार में बदलाव आते हैं। उसने कहा, घोंसला बन गया है।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here