Home Pradesh Uttar Pradesh डेविस कप लॉन टेनिस खेल की अन्तरराष्ट्रीय स्तर की प्रतिष्ठित प्रतियोगिता – मुख्यमंत्री

डेविस कप लॉन टेनिस खेल की अन्तरराष्ट्रीय स्तर की प्रतिष्ठित प्रतियोगिता – मुख्यमंत्री

0
डेविस कप लॉन टेनिस खेल की अन्तरराष्ट्रीय स्तर की प्रतिष्ठित प्रतियोगिता – मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ने भारत एवं मोरक्को की टीमों के मध्य डेविस कप के लीग मैचों का ड्रॉ निकाला
 
 
प्रदेश के लिए एक अत्यन्त स्मरणीय क्षण, जब जनपद लखनऊ में अन्तरराष्ट्रीय प्रतियोगिता डेविस कप का
आयोजन आगामी 16 एवं 17 सितम्बर, 2023 को होने जा रहा
 
इस खेल प्रतियोगिता के माध्यम से प्रदेश व देश के युवा खेल के प्रति जागरूक होंगे एवं उन्हें आगे बढ़ने की प्रेरणा प्राप्त होगी
 
लगभग 23 वर्षां बाद डेविस कप का आयोजन प्रदेश में किया जा रहा
 
विगत 09 वर्षां में देश में खेल का बेहतरीन माहौल बना
 
प्रधानमंत्री जी ने देश में ‘खेलो इण्डिया खेलो’ कार्यक्रम तथा ‘फिट इण्डिया मूवमेंट’ के माध्यम से खेल गतिविधियों को आगे बढ़ाने का कार्य किया
 
खेल-कूद की प्रतियोगिताएं स्वस्थ शरीर से ही आगे बढ़ती हैं
 
प्रदेश में खेल इन्फ्रास्ट्रक्चर की बेहतरी के प्रयास प्रारम्भ हुए, उ0प्र0 देश में खेल इन्फ्रास्ट्रक्चर कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने वाले अग्रणी राज्यों में है
 
प्रदेश सरकार द्वारा हर ग्राम पंचायत में खेल के मैदान, सभी विकास खण्डों में मिनी स्टेडियम एवं जनपदों में स्टेडियम निर्मित किये जा रहे हैं
 
प्रदेश सरकार जनपद मेरठ में मेजर ध्यानचन्द स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय के निर्माण कार्य को युद्धस्तर पर आगे बढ़ा रही है
 
मुख्यमंत्री को डेविस कप मैच की जर्सी, स्मृति चिन्ह भेंट की गयी
 
मुख्यमंत्री ने भूतपूर्व अन्तरराष्ट्रीय टेनिस खिलाड़ी श्री विजय अमृतराज, वर्तमान टेनिस खिलाड़ी श्री रोहन बोपन्ना, इस अन्तरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के रेफरी श्री रिकॉर्डा रागाजिनी को सम्मानित किया

 

लखनऊ :  

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ   ने कहा कि प्रदेश के लिए एक अत्यन्त स्मरणीय क्षण है, जब जनपद लखनऊ में अन्तरराष्ट्रीय प्रतियोगिता डेविस कप का आयोजन आगामी 16 एवं 17 सितम्बर, 2023 को होने जा रहा है। इस आयोजन हेतु प्रदेश सरकार के स्तर पर पूरी तैयारी की गयी है। इस खेल प्रतियोगिता के माध्यम से प्रदेश व देश के युवा खेल के प्रति जागरूक होंगे एवं उन्हें आगे बढ़ने की प्रेरणा प्राप्त होगी। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि भारत के अलग-अलग क्षेत्रों से आये खिलाड़ियों एवं मोरक्को देश से आये खिलाड़ियों को इस आयोजन से जुड़ने पर आनन्द की अनुभूति होगी।
मुख्यमंत्री  अपने सरकारी आवास पर आयोजित डेविस कप की ड्रॉ सेरेमनी में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने भारत एवं मोरक्को की टीमों के मध्य डेविस कप के लीग मैचों का ड्रॉ निकाला। ड्रॉ के अनुसार 16 सितम्बर को फर्स्ट सिंगल मैच भारत के मुकुन्द शशिकुमार एवं मोरक्को के यासीन डीलिमी और सेकण्ड सिंगल मैच भारत के सुमित नागपाल एवं मोरक्को के एडम माउण्डीर के मध्य होगा। 17 सितम्बर को डबल्स मैच भारत के रोहन बोपन्ना एवं युकी भाम्बरी तथा मोरक्को के एलियट बेंचेटरिट तथा यूनुस लालमी के बीच होगा। 17 सितम्बर को फर्स्ट सिंगल मैच भारत के सुमित नागपाल एवं यासीन डीलिमी और सेकण्ड सिंगल मैच भारत के मुकुन्द शशिकुमार एवं मोरक्को के एडम माउण्डीर के मध्य आयोजित किया जाएगा।
मुख्यमंत्री   को डेविस कप ड्रॉ सेरेमनी में मैच की जर्सी पहनायी गयी। उन्हें एक स्मृति चिन्ह एवं त्रिपुरा के त्रिपुर सुन्दरी मन्दिर की प्रतिकृति भी भेंट की गयी। दोनों टीमों के खिलाड़ियों को मुख्यमंत्री जी ने उपहार प्रदान किये। उन्होंने भूतपूर्व अन्तरराष्ट्रीय टेनिस खिलाड़ी श्री विजय अमृतराज, वर्तमान टेनिस खिलाड़ी श्री रोहन बोपन्ना, इस अन्तरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के रेफरी श्री रिकॉर्डा रागाजिनी को सम्मानित किया। उन्होंने प्रदेश में डेविस कप के आयोजन के लिए ऑल इण्डिया टेनिस एसोसिएशन को धन्यवाद दिया।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि डेविस कप लॉन टेनिस खेल की अन्तरराष्ट्रीय स्तर की प्रतिष्ठित प्रतियोगिता है। लगभग 23 वर्षां बाद डेविस कप का आयोजन प्रदेश में किया जा रहा है। यह प्रतियोगिता प्रतिवर्ष नॉक आउट आधार पर खेली जाती है। इस प्रतियोगिता के लीग मैच का आयोजन भारत एवं मोरक्को के बीच 16 एवं 17 सितम्बर, 2023 को विजयन्त खण्ड, गोमती नगर स्थित मिनी स्टेडियम के टेनिस कोर्ट में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता के आयोजन की जानकारी प्राप्त होने पर प्रदेश के खेल विभाग ने अपनी तैयारी प्रारम्भ कर दी थी। उत्तर प्रदेश टेनिस एसोसिएशन ने खेल विभाग के साथ मिलकर इन कार्यक्रमों को पूरी मजबूती से आगे बढ़ाने का कार्य किया है, जिसकी झलक आगामी दो दिनों में दिखेगी।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि विगत 09 वर्षां में देश में खेल का बेहतरीन माहौल बना है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश में ‘खेलो इण्डिया खेलो’ कार्यक्रम तथा ‘फिट इण्डिया मूवमेंट’ के माध्यम से खेल गतिविधियों को आगे बढ़ाने का कार्य किया है। प्राचीन काल से ही भारत की परम्परा इस बात पर विश्वास करती रही है कि ‘शरीरमाद्यं खलु धर्म साधनम्’। जीवन के जो भी साधन हैं, वह स्वस्थ शरीर से ही सम्भव हो सकते हैं। खेल-कूद की प्रतियोगिताएं स्वस्थ शरीर से ही आगे बढ़ती हैं। खेल-कूद इसका एक अभिन्न हिस्सा है।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से विगत 06 वर्षां में उत्तर प्रदेश ने इन सभी कार्यक्रमों को मजबूती से आगे बढ़ाने का कार्य किया है। इसका परिणाम है कि प्रदेश में खेल इन्फ्रास्ट्रक्चर की बेहतरी के प्रयास प्रारम्भ हुए हैं। उत्तर प्रदेश देश में खेल इन्फ्रास्ट्रक्चर कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने वाले अग्रणी राज्यों में है। प्रदेश सरकार ने हर ग्राम पंचायत में खेल के मैदान के निर्माण के साथ ही, युवक मंगल दल एवं महिला मंगल दल को स्पोर्ट्स किट उपलब्ध कराने की कार्यवाही को आगे बढ़ाया है।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि प्रदेश के सभी विकास खण्डों में मिनी स्टेडियम एवं जनपदों में स्टेडियम निर्मित किये जा रहे हैं। ग्राम पंचायतों द्वारा गांवों में ओपेन जिम के निर्माण हेतु प्राथमिकता के आधार पर धनराशि का आवंटन करने के कार्य को प्राथमिकता दी गयी है। प्रदेश में अब तक 83 स्टेडियम, 12 सिन्थेटिक टेनिस कोर्ट, 67 बहुउद्देश्यीय हॉल, 38 तरण ताल, 15 सिन्थेटिक हॉकी स्टेडियम, 03 सिन्थेटिक रनिंग ट्रैक, 16 छात्रावास भवन, 02 अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, 42 अत्याधुनिक जिम उपकरण, 19 डॉरमेट्री, 02 जूडो हॉल, 11 कुश्ती हॉल, 06 शूटिंग रेंज, 02 इण्डोर वॉलीबॉल हॉल, 12 वेट लिफ्टिंग हॉल तथा 15 सिन्थेटिक बास्केटबॉल कोर्ट का निर्माण कराया जा चुका है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार जनपद मेरठ में मेजर ध्यानचन्द स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय के निर्माण कार्य को भी युद्धस्तर पर आगे बढ़ा रही है। राज्य सरकार ने प्रदेश में विभिन्न खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए आवासीय क्रीड़ा छात्रावासों में 50 अन्तरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को 1.50 लाख रुपये प्रतिमाह के मानदेय पर, प्रशिक्षण हेतु आबद्ध किए जाने की व्यवस्था की है। ‘एकलव्य क्रीड़ा कोष’ से 142 खिलाड़ियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। अन्य खिलाड़ियों को सहायता प्रदान किए जाने की प्रक्रिया प्रचलित है।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि अन्तरराष्ट्रीय खेलों-ओलम्पिक गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स, विश्व कप/विश्व चैम्पियनशिप, एशियन गेम्स में प्रदेश के पदक विजेता खिलाड़ियों की सीधी भर्ती द्वारा राजपत्रित पदों पर नियुक्ति की व्यवस्था की गई है। इसके अन्तर्गत 03 खिलाड़ियों (श्री ललित कुमार उपाध्याय को डी0एस0पी0 के पद पर, श्री विजय कुमार यादव तथा सुश्री दिव्या काकरान को नायब तहसीलदार के पद पर) की नियुक्ति की गयी है। शासकीय/सार्वजनिक उपक्रमों में, लोक सेवा आयोग की परिधि के बाहर के पदों पर नियुक्ति हेतु खिलाड़ियों के लिए 02 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण की व्यवस्था भी प्रदेश सरकार ने की है, जिसके माध्यम से 500 खिलाड़ियों को उत्तर प्रदेश शासन की सेवाओं, विशेषकर उत्तर प्रदेश पुलिस बल में खिलाड़ियों के समायोजन करने में मदद मिली है।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि प्रदेश में खेल व खेल-कूद गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार ने ओलम्पिक गेम्स (एकल वर्ग) में स्वर्ण पदक पर 06 करोड़ रुपये, रजत पदक पर 04 करोड़ रुपये तथा कांस्य पदक जीतने पर 02 करोड़ रुपये के पुरस्कार की व्यवस्था की है। ओलम्पिक गेम्स (टीम गेम्स) में स्वर्ण पदक पर 03 करोड़ रुपये, रजत पदक पर 02 करोड़ रुपये तथा कांस्य पदक जीतने पर 01 करोड़ रुपये का पुरस्कार दिया जा रहा है। एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक पर 03 करोड़ रुपये, रजत पदक पर 1.5़ करोड़ रुपये तथा कांस्य पदक जीतने पर 75 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जा रहा है।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि प्रदेश में कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक पर 1.5 करोड़ रुपये, रजत पदक पर 75 लाख रुपये तथा कांस्य पदक जीतने पर 50 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जा रहा है। विश्व कप में स्वर्ण पदक पर 1.5 करोड़ रुपये, रजत पदक पर 75 लाख रुपये तथा कांस्य पदक जीतने पर 50 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जा रहा है। ओलम्पिक गेम्स में प्रदेश के खिलाड़ियों के प्रतिभाग किये जाने पर प्रोत्साहन स्वरूप 10-10 लाख रुपये तथा कॉमनवेल्थ गेम्स एवं एशियन गेम्स में प्रतिभाग करने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों को 05-05 लाख रुपये की नगद पुरस्कार राशि राज्य सरकार अपने स्तर पर प्रदेश में उपलब्ध करवाने का कार्य कर रही है।
प्रदेश में आयोजित होने वाले डेविस कप मैच के रेफरी श्री रिकॉर्डा रागाजिनी ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। भारत और मोरक्को की टीमों के खिलाड़ियों ने एक-दूसरे को प्रतीक चिन्ह भेंट किये।
इस अवसर पर खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री गिरीश चन्द्र यादव, मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र, ऑल इण्डिया टेनिस एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ0 अनिल जैन, उत्तर प्रदेश टेनिस एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, गृह एवं सूचना श्री संजय प्रसाद, सचिव खेल एवं युवा कल्याण श्री सुहास एल0वाई0, सचिव मुख्यमंत्री श्री अमित सिंह, लखनऊ की मण्डलायुक्त श्रीमती रोशन जैकब, निदेशक सूचना श्री शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here