Home Health & Fitness डब्लूएचओ का कहना है कि अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए शुगर-फ्री स्वीटनर का सेवन बंद करें

डब्लूएचओ का कहना है कि अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए शुगर-फ्री स्वीटनर का सेवन बंद करें

0
डब्लूएचओ का कहना है कि अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए शुगर-फ्री स्वीटनर का सेवन बंद करें

[ad_1]

क्या आप ऐसे व्यक्ति हैं जो सोचते हैं कि आप नियमित सोडा के बजाय आहार सोडा का चयन करके अपने शरीर पर एहसान कर रहे हैं? खैर, यहां आपके लिए कुछ खबरें हैं! विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में चीनी मुक्त मिठास (NSS) या अधिक सामान्यतः कृत्रिम मिठास या चीनी के विकल्प के रूप में जाना जाता है, की खपत पर दिशानिर्देशों का एक सेट जारी किया। डब्ल्यूएचओ शरीर के वजन को नियंत्रित करने या गैर-संचारी रोगों के जोखिम को कम करने के लिए एनएसएस के उपयोग के खिलाफ सलाह देता है। तो डायट सोडा के कैन को नीचे रखें और यह पता लगाने के लिए तैयार हो जाएं कि एनएसएस आपके द्वारा सोचा गया स्वस्थ विकल्प क्यों नहीं हो सकता है!

वर्षों से, चीनी मुक्त मिठास (एनएसएस) को चीनी के स्वस्थ विकल्प के रूप में विपणन किया गया है। बहुत से लोग अपने कैलोरी सेवन को कम करने और अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए एनएसएस की ओर रुख कर चुके हैं। हालाँकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा जारी एक नई गाइडलाइन बताती है कि NSS स्वस्थ विकल्प नहीं हो सकता है, जैसा कि बहुत से लोग मानते हैं।

शुगर-फ्री स्वीटनर क्या हैं?

एनएसएस कृत्रिम मिठास हैं जो खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में बिना कैलोरी जोड़े मीठे स्वाद के लिए मिलाए जाते हैं। इसमें ऐसेसल्फेम के, एस्पार्टेम, सैकरीन, सुक्रालोज, स्टेविया और अन्य जैसे मिठास शामिल हैं। वे आमतौर पर “आहार” या “कम कैलोरी” के रूप में लेबल किए गए कई निर्मित खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में उपयोग किए जाते हैं।

आहार सोडा एनएसएस है
क्या आपको लगता है कि आहार सोडा आपके लिए अच्छा है? इनमें आर्टिफिशियल स्वीटनर होते हैं जो आपके लिए हानिकारक होते हैं। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

चीनी मुक्त मिठास पर डब्ल्यूएचओ दिशानिर्देश

WHO की गाइडलाइन के अनुसार, उनके नवीनतम दिशानिर्देश के अनुसार, NSS लंबे समय तक वयस्कों या बच्चों में शरीर की चर्बी कम करने में मदद नहीं करता है। इसके बजाय, एनएसएस का उपयोग करने से हानिकारक प्रभाव भी हो सकते हैं जैसे टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग और यहां तक ​​कि वयस्कों में मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है। WHO सभी उपलब्ध सबूतों की समीक्षा करने के बाद इस नतीजे पर पहुंचा है।

इस डब्ल्यूएचओ दिशानिर्देश के अपवाद क्या हैं?

डब्ल्यूएचओ बताता है कि एनएसएस और बीमारी के परिणामों के बीच की कड़ी व्यक्तिगत आदतों या जीवन शैली जैसे विभिन्न कारकों से जटिल हो सकती है। इस कारण से, सिफारिश को सशर्त के रूप में चिह्नित किया गया है और दिशानिर्देश के आधार पर किसी भी नीति को तय करने के लिए विशिष्ट संदर्भों में और चर्चा की आवश्यकता हो सकती है। इसमें विभिन्न देशों में एनएसएस लोगों की आयु सीमा और खपत पर विचार करना शामिल है।

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि मधुमेह वाले लोगों को छोड़कर सभी को एनएसएस का उपयोग करने से बचना चाहिए। हालांकि, यह व्यक्तिगत देखभाल और स्वच्छता उत्पादों जैसे टूथपेस्ट, त्वचा क्रीम और दवाओं में निहित शक्कर-मुक्त स्वीटर्स पर लागू नहीं होता है, और न ही शक्कर और कम कैलोरी चीनी अल्कोहल में कैलोरी होता है और चीनी मुक्त स्वीटर्स नहीं माना जाता है।

एनएसएस के साथ टूथपेस्ट
शक्कर रहित मिठास युक्त टूथपेस्ट का सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा सकता है। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

यह भी पढ़ें: सावधान! कृत्रिम मिठास और चिंता का संबंध हो सकता है

शुगर-फ्री मिठास का उपयोग करने के बजाय क्या किया जा सकता है?

“एनएसएस के साथ मुफ्त शर्करा को बदलने से दीर्घकालिक वजन नियंत्रण में मदद नहीं मिलती है। लोगों को मुफ्त शर्करा के सेवन को कम करने के अन्य तरीकों पर विचार करना चाहिए, जैसे कि प्राकृतिक शर्करा वाले खाद्य पदार्थ, जैसे कि फल, या बिना पके खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ खाना।” WHO में पोषण और खाद्य सुरक्षा के निदेशक फ्रांसेस्को ब्रांका। “एनएसएस आवश्यक आहार कारक नहीं हैं और इसका कोई पोषण मूल्य नहीं है। लोगों को अपने स्वास्थ्य में सुधार के लिए, जीवन की शुरुआत से ही आहार की मिठास को पूरी तरह से कम कर देना चाहिए।

फल चीनी के प्राकृतिक स्रोत हैं
अपनी चीनी की ज़रूरतों के लिए फलों को शामिल करके अपने एनएसएस सेवन को कम करें। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

बहुत से लोग सोचते हैं कि चीनी की तुलना में एनएसएस बेहतर विकल्प है, सबूत बताते हैं कि यह सच नहीं हो सकता है। डब्ल्यूएचओ सलाह देता है कि स्वस्थ रहने का सबसे अच्छा तरीका संतुलित और विविध आहार खाना, शारीरिक गतिविधियों में शामिल होना और एनएसएस और चीनी का सेवन कम मात्रा में करना है। वजन घटाने की रणनीति के रूप में एनएसएस का प्रयोग करना एक अच्छा विचार नहीं है। इसके बजाय, गैर-संचारी रोगों के जोखिम को कम करने और समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के लिए स्वस्थ खाने की आदतों को स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित करें।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here