Home World जैसे ही ताइवान आक्रमण-रोधी अभ्यास की तैयारी कर रहा है, चीन द्वीप की ओर दर्जनों युद्धक विमान भेज रहा है

जैसे ही ताइवान आक्रमण-रोधी अभ्यास की तैयारी कर रहा है, चीन द्वीप की ओर दर्जनों युद्धक विमान भेज रहा है

0
जैसे ही ताइवान आक्रमण-रोधी अभ्यास की तैयारी कर रहा है, चीन द्वीप की ओर दर्जनों युद्धक विमान भेज रहा है

[ad_1]

द्वीप के रक्षा मंत्रालय ने 22 जुलाई, 2023 को कहा कि चीन ने ताइवान की ओर लड़ाकू जेट और बमवर्षक सहित दर्जनों युद्धक विमान भेजे हैं।  फ़ाइल।

द्वीप के रक्षा मंत्रालय ने 22 जुलाई, 2023 को कहा कि चीन ने ताइवान की ओर लड़ाकू जेट और बमवर्षक सहित दर्जनों युद्धक विमान भेजे हैं। फ़ाइल। | फोटो साभार: एपी

द्वीप के रक्षा मंत्रालय ने 22 जुलाई को कहा कि चीन ने ताइवान की ओर लड़ाकू जेट और बमवर्षक सहित दर्जनों युद्धक विमान भेजे हैं, जो संभावित आक्रमण के खिलाफ खुद का बचाव करने के उद्देश्य से सैन्य अभ्यास आयोजित करने की लोकतंत्र की योजना से कुछ दिन पहले एक मजबूत प्रदर्शन का प्रतीक है।

ताइवान अगले सप्ताह अपना वार्षिक हान कुआंग अभ्यास आयोजित करेगा, जिसके दौरान उसकी सेना किसी हमले का मुकाबला करने के लिए युद्ध की तैयारी का अभ्यास करेगी। यह वार्षिक वनएन अभ्यास आयोजित करेगा जिसका उद्देश्य प्राकृतिक आपदाओं के लिए नागरिकों को तैयार करना और हवाई हमलों के मामले में निकासी अभ्यास आयोजित करना है।

20 जुलाई, 2023 को न्यू ताइपे शहर, ताइवान में एक ड्रिल रिहर्सल के दौरान एक M60A3 टैंक ताइपे हार्बर की ओर बढ़ता है।

20 जुलाई, 2023 को न्यू ताइपे शहर, ताइवान में एक ड्रिल रिहर्सल के दौरान एक M60A3 टैंक ताइपे हार्बर की ओर चला गया। फोटो क्रेडिट: रॉयटर्स

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने शुक्रवार सुबह 6 बजे से शनिवार सुबह 6 बजे के बीच ताइवान के आसपास 37 विमान और सात नौसेना जहाज भेजे। बयान में कहा गया है कि उनमें जे-10 और जे-16 लड़ाकू विमान और एच-6 बमवर्षक शामिल हैं, और खोजे गए युद्धक विमानों में से 22 ताइवान जलडमरूमध्य की केंद्र रेखा को पार कर गए – एक अनौपचारिक सीमा जिसे द्वीप और मुख्य भूमि के बीच एक बफर माना जाता है – या इसके दक्षिणी भाग के पास ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में प्रवेश किया।

ताइवान और चीन 1949 में एक गृह युद्ध के बाद विभाजित हो गए जो सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा मुख्य भूमि पर नियंत्रण करने के साथ समाप्त हुआ। यह द्वीप कभी भी पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना का हिस्सा नहीं रहा है, लेकिन बीजिंग का कहना है कि इसे मुख्य भूमि के साथ एकीकृत किया जाना चाहिए।

हाल के वर्षों में, चीन ने द्वीप पर भेजे जाने वाले सैन्य विमानों की संख्या में वृद्धि करके ताइवान की राजनीतिक कार्रवाइयों पर नाराजगी दिखाई है।

यह भी पढ़ें | शी जिनपिंग ने कहा, चीन ताइवान पर बल प्रयोग का अपना अधिकार कभी नहीं छोड़ेगा

चीन ने अगस्त में पूर्व अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के जवाब में बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास किया। इसने द्वीप पर मिसाइलें दागी हैं, जिससे ताइवान जलडमरूमध्य में व्यापार मार्ग बाधित हो गया है और एयरलाइंस को उड़ानों का मार्ग बदलने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

अप्रैल में, पीएलए ने ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन की वर्तमान अमेरिकी सदन के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी के साथ बैठक के जवाब में द्वीप के चारों ओर हवा और समुद्र में बड़े पैमाने पर युद्ध तैयारी अभ्यास भी किया।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here