Home World चित्र में फ़्रांस में अशांति

चित्र में फ़्रांस में अशांति

0
चित्र में  फ़्रांस में अशांति

[ad_1]

औरइसमें मार्सिले, ल्योन, टूलूज़, स्ट्रासबर्ग और लिली जैसे शहर शामिल हैं, साथ ही पेरिस जैसे शहर भी शामिल हैं जहां अल्जीरियाई और मोरक्कन मूल के 17 वर्षीय नाहेल एम. हैं। मंगलवार को नैनटेरे के उपनगरीय इलाके में गोलियां चलाई गईं.

वीडियो में कैद हुई उनकी मौत ने गरीब और नस्लीय रूप से मिश्रित शहरी समुदायों में पुलिस हिंसा और नस्लवाद के लंबे समय से चले आ रहे आरोपों को फिर से हवा दे दी है।

इमारतों और वाहनों को आग लगा दी गई है और दुकानों को लूट लिया गया है, और हिंसा ने 2018 में शुरू हुए येलो वेस्ट विरोध प्रदर्शन के बाद से राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन को नेतृत्व के गंभीर संकट में डाल दिया है। नाहेल, जिसका अंतिम नाम जारी नहीं किया गया है, की घातक गोलीबारी ने लंबे समय से आवास परियोजना में पुलिस और युवा लोगों के बीच तनाव पैदा कर दिया है, जो गरीबी, बेरोजगारी और नस्लीय असमानता का मुकाबला करता है।

इसके बाद हुए दंगे फ्रांस में पिछले कुछ वर्षों में सबसे भीषण थे और इससे श्री मैक्रॉन पर नया दबाव पड़ा, जिन्होंने माता-पिता से बच्चों को सड़कों से दूर रखने की अपील की और हिंसा के लिए सोशल मीडिया को दोषी ठहराया। श्री मैक्रॉन ने इस बात से इनकार किया कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों के भीतर प्रणालीगत नस्लवाद था।

फोटो: एपी

29 जून, 2023 को पेरिस के बाहर नैनटेरे में नाहेल के लिए एक मार्च के दौरान मारे गए 17 वर्षीय नाहेल की माँ, ट्रक के बाईं ओर, इशारा करती हुई। मंगलवार को ट्रैफिक जांच के दौरान नाहेल की हत्या, जो वीडियो में कैद हुई, ने देश को झकझोर कर रख दिया और फ्रांस के आसपास आवास परियोजनाओं और अन्य वंचित इलाकों में युवाओं और पुलिस के बीच लंबे समय तक तनाव बना रहा।

फोटो: एपी

1 जुलाई, 2023 को पेरिस, फ्रांस के बाहर नैनटेरे में एक जलती हुई बस पर पानी की नली का उपयोग करते हुए अग्निशामक। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने शुक्रवार को माता-पिता से किशोरों को घर पर रखने का आग्रह किया और पूरे फ्रांस में घातक दंगों को रोकने के लिए सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव दिया। एक 17 वर्षीय ड्राइवर को पुलिस ने गोली मार दी.

फोटो: गेटी इमेजेज

30 जून, 2023 को पेरिस, फ़्रांस में लोगों ने कॉनकॉर्ड में विरोध प्रदर्शन किया।

फोटो: गेटी इमेजेज

फ्रांसीसी किशोर नाहेल के लिए एक स्मारक मार्च के दौरान झड़प के बाद अग्निशमन कर्मियों ने पलटी हुई जलती हुई कार को बाहर निकाला, जिसे 29 जून, 2023 को फ्रांस के नैनटेरे में कई दिन पहले यातायात नियंत्रण रोकने के दौरान पुलिस ने गोली मार दी थी।

फोटोः रॉयटर्स

30 जून, 2023 को पेरिस, फ्रांस में नाहेल की मौत के बाद लोगों के विरोध प्रदर्शन के कारण एक कंटेनर जल गया

फोटोः रॉयटर्स

29 जून, 2023 को पेरिस, फ्रांस के एक उपनगर नैनटेरे में नाहेल की मौत के बाद प्रदर्शनकारियों के साथ पुलिस की झड़प हुई।

फोटो: गेटी इमेजेज

पेरिस, फ़्रांस – 30 जून: पेरिस, फ़्रांस में लोगों ने 30 जून, 2023 को कॉनकॉर्ड में विरोध प्रदर्शन किया।

फोटो: एपी

1 जुलाई, 2023 को पेरिस, फ्रांस के बाहर नैनटेरे में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस अधिकारियों का एक समूह चलता हुआ।

फोटोः रॉयटर्स

29 जून, 2023 को फ्रांस के पेरिस के एक उपनगर नैनटेरे में नाहेल को श्रद्धांजलि देने के लिए एक मार्च में भाग लेते समय प्रदर्शनकारियों ने एक बैनर पकड़ रखा था, जिस पर लिखा था “रेस्ट इन पीस, नाहेल”।

फोटोः रॉयटर्स

30 जून, 2023 को उत्तरी फ़्रांस के रूबैक्स के अल्मा जिले में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच रात के समय हुई झड़प के दौरान एक अग्निशामक कार में लगी आग को बुझाता हुआ।

फोटोः रॉयटर्स

लोग टेस्सी समूह से संबंधित एक इमारत को देख रहे हैं जो 30 जून, 2023 को उत्तरी फ्रांस के रूबैक्स के अल्मा जिले में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच रात के समय हुई झड़प के दौरान जल गई थी।

फोटो: एपी

शुक्रवार, 30 जून, 2023 को पेरिस, फ्रांस में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान युवाओं ने कॉनकॉर्ड स्क्वायर को रोशन किया।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here