Home World क्रीमिया में ड्रोन हमलों से लोगों को तुरंत निकाला गया, छोटे पुल बंद किए गए

क्रीमिया में ड्रोन हमलों से लोगों को तुरंत निकाला गया, छोटे पुल बंद किए गए

0
क्रीमिया में ड्रोन हमलों से लोगों को तुरंत निकाला गया, छोटे पुल बंद किए गए

[ad_1]

क्रीमियन ब्रिज के क्षतिग्रस्त हिस्सों का एक दृश्य, केर्च जलडमरूमध्य के ऊपर मुख्य भूमि रूस और क्रीमिया प्रायद्वीप को जोड़ने वाला एक ऑटोमोबाइल लिंक, केर्च, क्रीमिया से ज्यादा दूर नहीं।

क्रीमियन ब्रिज के क्षतिग्रस्त हिस्सों का एक दृश्य, केर्च जलडमरूमध्य के ऊपर मुख्य भूमि रूस और क्रीमिया प्रायद्वीप को जोड़ने वाला एक ऑटोमोबाइल लिंक, केर्च, क्रीमिया से ज्यादा दूर नहीं। | फोटो साभार: एपी

एक यूक्रेनी ड्रोन ने शनिवार को मध्य क्रीमिया में एक गोला बारूद डिपो पर हमला किया, जिससे एक विस्फोट हुआ, एक हफ्ते से भी कम समय में प्रायद्वीप को रूस से जोड़ने वाले एक प्रमुख पुल पर सुबह-सुबह हमले के बाद मॉस्को को एक ऐतिहासिक अनाज निर्यात सौदे से बाहर निकलना पड़ा और यूक्रेन के बंदरगाहों पर ड्रोन और मिसाइलों से हमला करना पड़ा।

क्रेमलिन द्वारा नियुक्त उस क्षेत्र के प्रमुख सर्गेई अक्स्योनोव, जिसे मॉस्को ने 2014 में यूक्रेन से अवैध रूप से अपने कब्जे में ले लिया था, ने एक टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि हताहतों की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी, लेकिन अधिकारी विस्फोट स्थल के पांच किलोमीटर (तीन-त्रिज्या) के भीतर नागरिकों को निकाल रहे थे।

यूक्रेनी सेना ने ड्रोन हमले की पुष्टि करते हुए अपनी प्रेस सेवा के माध्यम से दावा किया कि उसने क्रास्नोह्वार्डिस्क क्षेत्र में एक तेल डिपो और रूसी हथियार डिपो को नष्ट कर दिया, हालांकि यह निर्दिष्ट किए बिना कि किन हथियारों का इस्तेमाल किया गया था।

शनिवार को प्रसारित सोशल मीडिया पोस्ट में पहले एक जोरदार विस्फोट की अपुष्ट रिपोर्टों का हवाला दिया गया था, साथ ही एक तेल डिपो और हवाई पट्टी को निशाना बनाने वाले “कई” ड्रोनों के साथ-साथ गोले फटने की आवाज भी आई थी।

क्रास्नोख्वारद्स्क में विस्फोट सोमवार को क्रीमिया को रूस से जोड़ने वाले महत्वपूर्ण केर्च पुल पर यूक्रेन के हमले के एक हफ्ते से भी कम समय के बाद हुआ, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई और सड़क का एक हिस्सा खतरनाक रूप से लटक गया।

उसी दिन मॉस्को ने युद्धकालीन समझौते में अपनी भागीदारी समाप्त कर दी, जिसने यूक्रेनी अनाज को काला सागर के माध्यम से निर्यात करने की अनुमति दी थी और बाद में यूक्रेन में रूसी सेनाओं के लिए एक प्रमुख आपूर्ति मार्ग, पुलों पर हमलों के लिए ड्रोन और मिसाइलों के साथ यूक्रेनी बंदरगाहों पर हमला करके “जवाबी कार्रवाई” करने की कसम खाई थी।

एक्सिओनोव के अनुसार, बुधवार को पूर्वी क्रीमिया में एक सैन्य प्रशिक्षण मैदान में आग लग गई, जिसके कारण 2,000 से अधिक लोगों को वहां से निकलना पड़ा और पास के एक राजमार्ग को बंद कर दिया गया। न तो मॉस्को और न ही स्थानीय क्रेमलिन द्वारा नियुक्त अधिकारियों ने यह बताया है कि आग किस कारण लगी, और यूक्रेन ने भी कोई टिप्पणी नहीं की है।

केर्च पुल का प्रबंधन करने वाली रूसी कंपनी ने शनिवार सुबह घोषणा की कि वह बिना किसी कारण के अस्थायी रूप से सभी यातायात बंद कर रही है। बाद में क्रॉसिंग को फिर से खोलने की अनुमति दी गई।

यूक्रेन ने पहले अक्टूबर में पुल पर सफलतापूर्वक हमला किया था, जब एक ट्रक बम ने इसके दो हिस्सों को उड़ा दिया था और मरम्मत के लिए महीनों की आवश्यकता थी। मॉस्को ने हमले को आतंकवादी कृत्य घोषित किया और जवाबी कार्रवाई में सर्दियों में देश के पावर ग्रिड को निशाना बनाते हुए यूक्रेन में नागरिक बुनियादी ढांचे पर बमबारी की।

केर्च पुल क्रीमिया पर मास्को के दावे का एक दृश्य प्रतीक है और प्रायद्वीप के लिए एक आवश्यक भूमि लिंक है, जिसे रूस ने 2014 में अवैध रूप से कब्जा कर लिया था। 3.6 बिलियन डॉलर का पुल यूरोप का सबसे लंबा और लगभग 17 महीने पुराने युद्ध में दक्षिणी यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियानों के लिए महत्वपूर्ण है।

शनिवार को भी, यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि पिछले दिन देश भर के 11 क्षेत्रों में रूसी हमलों में कम से कम आठ नागरिक मारे गए और अन्य घायल हो गए, क्योंकि भयंकर लड़ाई जारी रही क्योंकि कीव ने रूसी बलों को उनके कब्जे वाले क्षेत्र से बाहर निकालने की कोशिश की थी।

पूर्वी डोनेट्स्क क्षेत्र में क्षेत्रीय अभियोजक के कार्यालय ने कहा कि शुक्रवार रात एक विवाहित जोड़े सहित कम से कम चार लोग मारे गए, जब रूसी सेना ने बखमुत शहर के दक्षिण में न्यूयॉर्क बस्ती पर गोलाबारी की – मई में मास्को के पतन के बाद से युद्ध की सबसे लंबी और सबसे खूनी लड़ाई का स्थल। तीन अन्य न्यूयॉर्कवासियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

इसके अलावा शनिवार सुबह, यूक्रेन के आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार को जब रूसी सेना ने डोनेट्स्क क्षेत्र के एक शहर कोस्टियानटिनिव्का पर कई रॉकेट लॉन्चरों से हमला किया, तो दो नागरिकों की मौत हो गई। मंत्रालय ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर एक पोस्ट में कहा कि उसी हमले में एक अन्य नागरिक घायल हो गया, जिसमें 20 निजी घर, कारें और एक गैस पाइपलाइन नष्ट हो गई।

क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन ने शनिवार सुबह कहा कि रूसी सीमा से लगभग 100 किलोमीटर (62 मील) उत्तर में चेर्निहाइव शहर के पास भी दो लोग मारे गए, क्योंकि रूसी क्रूज मिसाइलों ने एक स्थानीय सांस्कृतिक केंद्र को नष्ट कर दिया और अपार्टमेंट ब्लॉकों को क्षतिग्रस्त कर दिया। इसने हमले का सही समय नहीं बताया, केवल इतना कहा कि यह पिछले 24 घंटों के भीतर हुआ था।

स्थानीय गवर्नर सेरही लिसाक ने शनिवार को कहा कि ज़ापोरिज़िया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास एक शहर में रूसी सैनिकों द्वारा रात भर की गई गोलाबारी में तीन नागरिक घायल हो गए।

यूक्रेनी अधिकारियों ने नियमित रूप से मॉस्को पर ज़ापोरिज़िया संयंत्र का उपयोग करने का आरोप लगाया है, जिसे युद्ध की शुरुआत में रूसी सेना ने यूक्रेनी-नियंत्रित क्षेत्र में गोलीबारी के लिए एक अड्डे के रूप में जब्त कर लिया था। यह आशंका भी बढ़ गई है कि यूक्रेन के चल रहे जवाबी हमले को विफल करने के प्रयास में रूस यूरोप के सबसे बड़े संयंत्र में तोड़फोड़ कर सकता है, जिसने ज़ापोरीज़िया क्षेत्र के साथ-साथ देश के औद्योगिक पूर्व को भी निशाना बनाया है।

यूक्रेन की राजधानी में रात चुपचाप गुजर गई, कीव में एपी संवाददाताओं को हवाई हमले की कोई चेतावनी नहीं मिली।

शनिवार की सुबह, यूक्रेन की वायु सेना ने कहा कि उसने देश के दक्षिणपूर्व में रात भर में 14 रूसी ड्रोनों को मार गिराया है, जिनमें पांच ईरानी निर्मित ड्रोन भी शामिल हैं, जहां लड़ाई तेज हो गई है। एक नियमित सोशल मीडिया अपडेट में, वायु सेना ने कहा कि रूसी सैनिकों द्वारा रात भर लॉन्च किए गए सभी ईरानी निर्मित शहीद विस्फोटक ड्रोनों को मार गिराया गया है, जो उन्हें निष्क्रिय करने में यूक्रेन की बढ़ती सफलता दर का संकेत देता है।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here