Home Pradesh Uttar Pradesh काशी की महिमा के अनुरूप ही विकास कार्य होने चाहिए – मुख्यमंत्री

काशी की महिमा के अनुरूप ही विकास कार्य होने चाहिए – मुख्यमंत्री

0
काशी की महिमा के अनुरूप ही विकास कार्य होने चाहिए – मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ने वाराणसी में विकास कार्यों, कानून-व्यवस्था एवं आगामी देव दीपावली के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की
शासन की जनहित एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन समयबद्ध तरीके से, गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश
आगामी त्योहारों व मांगलिक कार्यक्रमों के दौरान बिजली की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की जाए
प्रत्येक चिकित्सालय में डॉक्टरों की व्यवस्था तथा आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाए
पुलिस सुरक्षा के प्रति पूरी तरह अलर्ट रहे
धर्म स्थलों एवं सार्वजनिक स्थलों पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था तथा शहर में पार्किंग की समुचित व्यवस्था हेतु स्थान का चिन्हीकरण किए जाने के निर्देश
मुख्यमंत्री ने श्री काशी विश्वनाथ मन्दिर एवं श्री काल भैरव मन्दिर में दर्शन-पूजन किया

 

लखनऊ : 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ   ने  वाराणसी में विकास कार्यों, कानून-व्यवस्था एवं आगामी देव दीपावली के आयोजन की तैयारियों की विस्तृत एवं गहन समीक्षा की। उन्होंने शासन की जनहित एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन समयबद्ध तरीके से, गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि निर्माण परियोजनाओं को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर निर्धारित समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाए। उन्होंने देव दीपावली के आयोजन के दौरान सुरक्षा के मुकम्मल इंतजाम सुनिश्चित कराए जाने के भी निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष तथा नगर आयुक्त को लम्बित कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सेतु निगम फ्लाईओवर बनाने में मानक का विशेष ध्यान रखे। आर0ओ0बी0 व फ्लाईओवर सभी में फिनिशिंग के कार्य को पूरी स्वच्छता व सफाई के साथ किया जाए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियन्ता को ठेकेदारों व अभियन्ताओं की जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए। सड़क बनाते समय अनावश्यक रूप से सड़कों को एक दो फुट ऊपर न उठाएं, जिससे अगल-बगल के मकानों में बरसात का पानी आदि न घुसने पाए। काशी की महिमा के अनुरूप ही विकास कार्य होने चाहिए।
मुख्यमंत्री  ने पावर कॉर्पोरेशन को आगामी त्योहारों व मांगलिक कार्यक्रमों के दौरान बिजली की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि विजिलेंस अनावश्यक छापेमारी न करे। ओवर बिलिंग पर तत्काल प्रभाव से रोक लगायी जाए।
मुख्यमंत्री   ने मण्डलायुक्त से गोबरधन योजना तथा गंजारी में बनने वाले अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की वर्तमान प्रगति की जानकारी प्राप्त की। जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान उन्हें अवगत कराया गया कि वर्तमान कार्य एल0एन0टी0 द्वारा कराया जा रहे हैं। मुख्यमंत्री जी ने कार्य न करने वाली एजेंसियों एवं जिम्मेदार लोगों के खिलाफ एफ0आई0आर0 कर उन्हें ब्लैकलिस्टेड किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने मानक के अनुरूप पाइपलाइन बिछाये जाने का कार्य हर हालत में सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने सीवर लाइन, पेयजल सभी के कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने चिकित्सा व्यवस्था की समीक्षा के दौरान डेंगू, वायरल फीवर, चिकनगुनिया आदि की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि प्रत्येक चिकित्सालय में डॉक्टरों की व्यवस्था तथा आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाए। उन्होंने अस्पतालों में मरीज को अटेण्ड करने के लिए डॉक्टर एवं अन्य पैरामेडिकल के साथ-साथ सभी व्यवस्थाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। किसी भी आकस्मिकता की स्थिति से निपटने की सभी तैयारी रखी जाएं। उन्होंने करखियाव में निर्माणाधीन अमूल डेयरी प्लाण्ट एवं कमिश्नरी परिसर में बनाने वाले मण्डलीय कार्यालय भवन के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की।
मुख्यमंत्री   ने कानून-व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि काशी में सुरक्षा के मुकम्मल इंतजाम रखे जाएं। उन्होंने कहा कि पुलिस के तेज तर्रार वरिष्ठ अधिकारी कार्यालय में न बैठकर फील्ड में अपनी मौजूदगी सुनिश्चित करें। पुलिस फोर्स का उचित नियोजन किया जाए। पुलिस सुरक्षा के प्रति पूरी तरह अलर्ट रहे। पुलिस पी0आर0वी0 की पर्याप्त पेट्रोलिंग सुनिश्चित करायी जाए। सी0सी0टी0वी0 के माध्यम से मॉनीटरिंग की जाए। व्यावसायिक प्रतिष्ठानों, दुकानों तथा लोगों से समन्वय बनाते हुए स्थापित सी0सी0टी0वी0 कैमरों की फुटेज से सुरक्षा एवं कानून-व्यवस्था को सुदृढ़ करने की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
मुख्यमंत्री   ने धर्म स्थलों एवं सार्वजनिक स्थलों पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था तथा शहर में पार्किंग की समुचित व्यवस्था हेतु स्थान का चिन्हीकरण किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर की यातायात व्यवस्था में सुधार किए जाने पर विशेष जोर देते हुए कहा कि अवैध ऑटो एवं अन्य वाहन स्टैण्डों को शीघ्र हटाया जाए। धार्मिक स्थलों पर लगे ध्वनि विस्तारक यंत्रों की ध्वनि को नियंत्रित किया जाए। सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए नशे में वाहन चलाए जाने पर रोक लगायी जाए। शहर में लगे पब्लिक एड्रेस सिस्टम को पूरी तरह सक्रिय रखा जाए।
मुख्यमंत्री  ने गो-तस्करी के मामलों में पूरी सक्रियता बरतने के निर्देश देते हुए कहा कि गो-तस्करों एवं अपराधियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाए। गो-तस्करों द्वारा अपनाए जाने वाले वैकल्पिक मार्गों पर भी सतर्क नजर रखी जाए। अपराधियां, माफियाओं पर कठोर कार्रवाई की जाए। अवैध खनन को पूरी तरह रोका जाए। उन्होंने जनपद में चल रहे सांसद खेलकूद प्रतियोगिता कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इसे और भी प्रभावी ढंग से आयोजित कराया जाए।
बैठक में मण्डलायुक्त ने मुख्यमंत्री जी के समक्ष शहर में गतिमान प्रोजेक्ट्स, पूरी हो चुकी परियोजनाओं, काशी सांसद खेलकूद प्रतियोगिता व देव दीपावली के आयोजन से जुड़ी सभी जानकारियां का बिन्दुवार प्रस्तुतीकरण किया। पुलिस आयुक्त ने शहर की सुरक्षा व्यवस्था तथा आगामी देव दीपावली के आयोजन को लेकर पुलिस प्रशासन की तैयारियों का प्रजेण्टेशन दिया।
स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रवीन्द्र जायसवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक के उपरान्त, मुख्यमंत्री जी ने श्री काशी विश्वनाथ मन्दिर एवं श्री काल भैरव मन्दिर में दर्शन-पूजन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here