Home Pradesh Uttar Pradesh एम0ओ0यू0 दुधारु पशुओं के पोषण एवं प्रजनन मदद करेगा – मुख्यमंत्री

एम0ओ0यू0 दुधारु पशुओं के पोषण एवं प्रजनन मदद करेगा – मुख्यमंत्री

0
एम0ओ0यू0 दुधारु पशुओं के पोषण एवं प्रजनन मदद करेगा – मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री और ब्राजील के राजदूत की उपस्थिति में आनन्दा डेयरी के साथ ब्राजील की कम्पनियों अमेरिया पजोरा और बीएच एम्ब्रियोस के मध्य एम0ओ0यू0 सम्पन्न
यह एम0ओ0यू0 दुधारु पशुओं के पोषण एवं प्रजनन में उपयोग की
जाने वाली उन्नत तकनीक के माध्यम से दूध उत्पादन में वृद्धि
के मार्ग को प्रशस्त करने में मदद करेगा : मुख्यमंत्री
ब्राज़ील और भारत के गोधन की आनुवांशिक विरासत समान
भारत एवं ब्राजील के सम्बन्ध सदा मैत्रीपूर्ण रहे, दोनों देशों
के बीच आपसी समझ, बढ़ता हुआ द्विपक्षीय व्यापार तथा सर्वांगीण सहयोग
लखनऊ : 
     प्रदेश के डेयरी सेक्टर को बड़ा औद्योगिक स्वरूप देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के प्रयासों को बड़ी सफलता मिली है। ब्राजील की दो बड़ी कम्पनियों ने प्रदेश की आनन्दा डेयरी के साथ मिलकर पोषण युक्त पशु चारा निर्माण और गोवंश नस्ल सुधार के लिए साथ मिलकर काम करने का निर्णय लिया है। दिसंबर, 2022 में यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के रोड शो के दौरान ब्राजील गई टीम यू0पी0 के साथ हुई बातचीत के बाद अब इसे क्रियान्वित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी और भारत में ब्राजील के राजदूत श्री केनेथ नोब्रेगा की उपस्थिति में आज यहां मुख्यमंत्री जी के सरकारी आवास पर आनन्दा डेयरी के साथ ब्राजील की कम्पनियों अमेरिया पजोरा और बीएच एम्ब्रियोस के मध्य औपचारिक एम0ओ0यू0 सम्पन्न हुआ।
इस अवसर पर उत्तर प्रदेश आए ब्राजील के प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि भारत एवं ब्राजील के सम्बन्ध सदा मैत्रीपूर्ण रहे हैं। दोनों देशों के बीच आपसी समझ, बढ़ता हुआ द्विपक्षीय व्यापार तथा सर्वांगीण सहयोग है। गत दो वर्षों में भारत और ब्राजील के बीच द्विपक्षीय व्यापार दोगुना हो गया है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में भारत से ब्राजील को 4.5 बिलियन यू0एस0 डॉलर का निर्यात किया गया तथा ब्राजील से भारत द्वारा 7.14 बिलियन यू0एस0 डॉलर का आयात हुआ है।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि भारत एवं ब्राजील के बीच कृषि, खाद्य प्रसंस्करण एवं पशुपालन द्विपक्षीय सहयोग के अन्य प्रमुख फोकस क्षेत्र हैं। ब्राज़ील और भारत के गोधन की आनुवांशिक विरासत समान है। सदियों पहले निर्यात किए गए गिर और कांकरेज जैसे भारतीय मवेशियों को बड़ी मात्रा में दूध देने के लिए तैयार किया गया है। प्रतिष्ठित डेयरी समूह आनन्दा ग्रुप और ब्राजील की कंपनियों, अमेरिया पजोरा एवं बीएच एम्ब्रियोस के बीच एम0ओ0यू0 उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए दुधारु पशुओं के पोषण एवं प्रजनन में उपयोग की जाने वाली उन्नत तकनीक के माध्यम से दूध उत्पादन में वृद्धि के मार्ग को प्रशस्त करने में मदद करेगा।
भारत में ब्राजील के राजदूत   केनेथ नोब्रेगा ने उत्तर प्रदेश आगमन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि दोनों देशों की प्रतिष्ठित कम्पनियों के बीच हुआ यह व्यापारिक समझौता दोनों देशों के मध्य पारस्परिक सम्बन्धों को और मजबूत करने वाला होगा। कार्यक्रम के दौरान, आनन्दा डेयरी, अमेरिया पजोरा और बीएच एम्ब्रियोस के प्रतिनिधियों ने अपनी भावी योजनाओं से मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया।
ज्ञातव्य है कि अमेरिया पजोरा कम्पनी प्रमुख रूप से पशुओं एवं पक्षियों के लिए (कुत्तों व बिल्लियों को छोड़कर) पशु चारा, चारा-सामग्री एवं सहायक सामग्री का उत्पादन करती है। कम्पनी अपने उत्पादों को पांच महाद्वीपों के देशों को निर्यात करती है। वहीं, बीएच एम्ब्रियोस कम्पनी को इन विट्रो तथा विवो दोनों विधियों में मवेशियों के भ्रूण का विकास करने में विशेषज्ञता प्राप्त है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here