Home Health & Fitness एफडीए बच्चों की सुरक्षा के लिए आरएसवी शॉट्स की सिफारिश करता है

एफडीए बच्चों की सुरक्षा के लिए आरएसवी शॉट्स की सिफारिश करता है

0
एफडीए बच्चों की सुरक्षा के लिए आरएसवी शॉट्स की सिफारिश करता है

[ad_1]

एक एफडीए सलाहकार पैनल ने जोखिम वाले शिशुओं और छोटे बच्चों में एक घातक रोगज़नक़, श्वसन सिन्सिटियल वायरस, या आरएसवी को अवरुद्ध करने के उद्देश्य से एक मोनोक्लोनल एंटीबॉडी के शॉट के अनुमोदन की सिफारिश की है।

उपचार, जिसे डेवलपर सनोफी और एस्ट्राजेनेका ने बेयफोर्टस नाम दिया है, दूसरा उपचार होगा जिसे एफडीए ने आरएसवी को रोकने के लिए बहुत छोटे बच्चों को दिया जाने के लिए अधिकृत किया है, जो वैश्विक स्तर पर शिशुओं और छोटे बच्चों का एक प्रमुख हत्यारा है। 20 से अधिक वर्षों पहले स्वीकृत एक समान उपचार कई खुराक में दिया जाता है और केवल उच्च जोखिम वाले शिशुओं के लिए स्वीकृत होता है।

21-सदस्यीय पैनल ने सर्वसम्मति से पहले RSV सीज़न के दौरान या प्रवेश करने वाले बच्चों को उपचार देने के पक्ष में मतदान किया। सलाहकारों ने 24 महीने तक की उम्र के उन बच्चों को शॉट देने के पक्ष में 19-2 मत दिए जिन्हें अभी भी गंभीर बीमारी का खतरा है।

हालांकि बहुत से लोग इस सामान्य वायरस को सामान्य सर्दी के रूप में अनुभव करते हैं, यह छोटे बच्चों और बुजुर्गों में खतरनाक हो सकता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, 5 वर्ष से कम आयु के 80,000 बच्चे हर साल वायरस से अस्पताल में भर्ती होते हैं और 300 से अधिक बच्चे मर जाते हैं। RSV ने इस सर्दी के “महामारी ट्रिपल” के दौरान बच्चों के अस्पतालों को भरने में एक भूमिका निभाई, जिसमें इन्फ्लुएंजा और कोविड-19 भी शामिल थे।

65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के वयस्कों के लिए, 160,000 तक अस्पताल में भर्ती होने के लिए RSV और लगभग 10,000 मौतों को जिम्मेदार ठहराया जाता है। बुजुर्गों के लिए टीकों को भी हाल ही में मंजूरी दी गई है।

अध्ययन के दौरान 3,200 से अधिक शिशुओं को टीका दिया गया था, दवा निर्माताओं ने खाद्य एवं औषधि प्रशासन को प्रस्तुत किया था, जिसमें एक यह भी शामिल था कि छह महीने के बाद, चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता वाले तीव्र श्वसन सिन्सिटियल वायरस के खिलाफ प्रभावकारिता 79 प्रतिशत थी।

एक अलग एजेंसी पैनल ने मातृ आरएसवी वैक्सीन के अनुमोदन की सिफारिश की है, जिसकी भी समीक्षा की जा रही है। कुछ सलाहकारों ने इस टीके के डेटा के बारे में चिंता जताई है, और इसी तरह के अन्य सलाहकारों ने समय से पहले जन्म में वृद्धि का सुझाव दिया है।

यदि एंटीबॉडी उपचार को मंजूरी दी जाती है, तो एफडीए ने कहा कि यह डेटा के कई स्रोतों का उपयोग करके सुरक्षा के लिए उपचार की निगरानी करना जारी रखेगा। एस्ट्राजेनेका ने कहा कि वह वैश्विक डेटा का इस्तेमाल करते हुए समय-समय पर सुरक्षा समीक्षा भी करेगी।

अगर एजेंसी नए शॉट को मंजूरी देती है, तो यह संभवतः गिरावट में उपलब्ध हो जाएगा – लगभग उसी समय जब फाइजर का आरएसवी गर्भावस्था टीका जिसे एब्रिस्वो कहा जाता है, बाजार में आता है।

उम्मीद की जाती है कि सीडीसी इस महीने के अंत में स्वास्थ्य प्रदाताओं को नए उपचारों के उपयोग के बारे में सलाह देगा। परिवार और उनके डॉक्टर तब उपचार का एक कोर्स चुन सकते हैं जो अन्य कारकों के साथ-साथ प्रसव के समय और आरएसवी सर्दियों के मौसम को ध्यान में रखता है।

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा कि मातृ श्वसन सिन्सिटियल वायरस (आरएसवी) टीका लेने वाली महिलाओं के जोखिमों या लाभों का कोई अध्ययन नहीं किया गया है और अपने बच्चों को एंटीबॉडी देता है।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here