Home World ईरान ने कुरान घटना के विरोध में स्वीडन में राजदूत भेजना बंद कर दिया है

ईरान ने कुरान घटना के विरोध में स्वीडन में राजदूत भेजना बंद कर दिया है

0
ईरान ने कुरान घटना के विरोध में स्वीडन में राजदूत भेजना बंद कर दिया है

[ad_1]

30 जून, 2023 को तेहरान में स्वीडन के दूतावास के बाहर इस्लाम की पवित्र पुस्तक को जलाने की निंदा करते हुए एक विरोध प्रदर्शन के दौरान एक ईरानी ने कुरान पकड़ रखी थी।

30 जून, 2023 को तेहरान में स्वीडन के दूतावास के बाहर इस्लाम की पवित्र पुस्तक को जलाने की निंदा करते हुए एक विरोध प्रदर्शन के दौरान एक ईरानी ने कुरान पकड़ रखी थी। | फोटो क्रेडिट: एएफपी

ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराबदोल्लाहियान ने रविवार को कहा कि स्टॉकहोम में एक मस्जिद के बाहर कुरान जलाने के विरोध में ईरान स्वीडन में एक नया राजदूत भेजने से परहेज करेगा।

मुस्लिम ईद अल-अधा की छुट्टी के पहले दिन, बुधवार को स्टॉकहोम की केंद्रीय मस्जिद के बाहर एक व्यक्ति ने कुरान को फाड़ दिया और जला दिया।

स्वीडिश पुलिस पर एक जातीय या राष्ट्रीय समूह के विरोध में पवित्र पुस्तकें जलाने का आरोप लगाया गया। एक अखबार को दिए इंटरव्यू में उन्होंने खुद को इराकी शरणार्थी बताया और इस पर प्रतिबंध लगाना चाहा।

ईरान के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को स्वीडन को उन मामलों पर आरोप लगाने के लिए बुलाया, जिन्हें उसने सबसे पवित्र इस्लामी पवित्रता का अपमान बताया था।

अमीराब्दुल्लाहियान ने रविवार को ट्विटर पर कहा, “हालांकि स्वीडन में नए राजदूतों की नियुक्ति की प्रशासनिक प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, लेकिन स्वीडिश सरकार द्वारा पवित्र कुरान के अपमान की अनुमति देने के कारण उन्हें भेजने की प्रक्रिया रोक दी गई है।”

उन्होंने यह नहीं बताया कि ईरान कब तक स्वीडन में दूत भेजने से परहेज करेगा।

हालाँकि स्वीडिश पुलिस ने कुरान विरोधी प्रदर्शनों के कई हालिया आवेदनों को खारिज कर दिया है, लेकिन अदालतों ने उन फैसलों को यह कहते हुए पलट दिया है कि उन्होंने बोलने की स्वतंत्रता का उल्लंघन किया है।

बुधवार के विरोध प्रदर्शन की अनुमति देते हुए, स्वीडिश पुलिस ने कहा कि हालांकि इसके “विदेश नीति पर परिणाम हो सकते हैं”, कुरान जलाने से जुड़े सुरक्षा जोखिम और परिणाम ऐसी प्रकृति के नहीं थे कि आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाना चाहिए।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here