Home Life Style इस DIY कॉफी फेस मास्क से सन टैन हटाएं

इस DIY कॉफी फेस मास्क से सन टैन हटाएं

0
इस DIY कॉफी फेस मास्क से सन टैन हटाएं

[ad_1]

यह गर्मी का मौसम है, जहां हम ब्रीज़ी पहनावा और स्मार्ट सनग्लासेस रॉक कर सकते हैं। हालांकि, वे चमकदार धूप वाले दिन कभी-कभी हमें अच्छे से ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। ध्यान देने योग्य समर टैन को नमस्ते कहें! जब हम बिना सुरक्षा के सूर्य की अल्ट्रा-वायलेट किरणों के संपर्क में आते हैं, तो टैन होना अनिवार्य है। धूप के संपर्क में आने पर त्वचा में मेलेनिन का उत्पादन बढ़ जाता है। कभी-कभी, त्वचा के कुछ हिस्से बढ़ जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप असमान रूप से टैन्ड और पैची त्वचा हो जाती है, जिसे हाइपरपिग्मेंटेशन के रूप में जाना जाता है। टैन के साथ त्वचा की अन्य समस्याएं जैसे मुंहासे, त्वचा में जलन, झुर्रियां और भी बहुत कुछ आती हैं। सनस्क्रीन एक रक्षक के रूप में आता है क्योंकि यह मेलेनिन के संश्लेषण को कम करता है। लेकिन भले ही सनस्क्रीन की वे परतें आपकी त्वचा को टैन से बचाने में विफल हों, कॉफी आपकी त्वचा के लिए आवश्यक जादुई सामग्री है। कॉफी में उच्च मात्रा में कैफीन होता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी प्यारी त्वचा को टैन से बचाते हैं।

डॉ स्वास्थ्य शॉट्स नवाया पी, कंसल्टेंट-डर्मेटोलॉजी, मणिपाल हॉस्पिटल, यशवंतपुर, बेंगलुरू से मुलाकात की, यह समझने के लिए कि कैसे कॉफी फेस पैक टैन हटाने के लिए जादू की तरह काम करते हैं!

टैनिंग के लिए कॉफी
कॉफी फेस मास्क हर प्रकार की त्वचा के लिए टैन से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है! छवि सौजन्य: एडोब स्टॉक

सन टैन हटाने के लिए कॉफी के स्किनकेयर फायदे

तन पाना कष्टप्रद हो सकता है। तो, अगर आप सोच रहे हैं कि प्राकृतिक रूप से टैन कैसे प्राप्त करें, तो कॉफी एक अच्छा उपाय हो सकता है। विशेषज्ञों का कहना है, “कॉफी एक प्राकृतिक और आसानी से उपलब्ध होने वाला उत्पाद है जिसमें उच्च एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह एक अच्छा एक्सफोलिएंट भी है। टैनिंग को कम करने के लिए ग्राउंड कॉफी बीन्स और कॉफी पाउडर को प्राकृतिक उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

विशेषज्ञ कहते हैं, “कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल होता है। एंटीऑक्सिडेंट ऐसे एजेंट हैं जो पर्यावरणीय क्षति और मुक्त कणों से लड़ते हैं जो त्वचा की उम्र बढ़ने के लिए जिम्मेदार हैं। कॉफी की एक्सफोलिएटिंग क्रिया एपिडर्मिस की ऊपरी परत से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करती है, जिससे टैन और पिगमेंटेशन कम होता है।

टैन हटाने के लिए इस DIY कॉफी फेस पैक को आजमाएं

विशेषज्ञ कुछ आसानी से बनने वाले कॉफी फेस मास्क की सूची देते हैं जो आपको उस परेशान करने वाले समर टैन को अलविदा कहने में मदद करेंगे।

1. कॉफी और शहद का मास्क

1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और दोनों को अच्छी तरह मिलाएं। पूरे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे पोस्ट करें, इसे धो लें।

यह भी पढ़ें: इस डीआईवाई इमली फेस पैक से वापस लाएं वह चमक

चलते-चलते अपने स्वास्थ्य को ट्रैक करें! डाउनलोड करना हेल्थशॉट्स ऐप

2. कॉफी और दूध का मास्क

1 चम्मच कॉफी पाउडर में 1-2 चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। 10-15 मिनट बाद इसे धो लें।

टैनिंग के लिए कॉफी
एक चमकदार एक्सफोलिएंट कॉफी चुनें जो आपकी त्वचा के अनुकूल हो!
छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

3. कॉफी और एलोवेरा जेल मास्क

कॉफी पाउडर को बराबर भागों में एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर चेहरे पर समान रूप से लगाया जा सकता है। इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और ठंडे पानी से धो लें।

4. कॉफी, चीनी और तेल का मास्क

आधा कप दरदरी पीसी हुई कॉफी, आधा कप ब्राउन शुगर, एक चौथाई कप नारियल का तेल और 2 बड़े चम्मच पानी लें। स्क्रब बनाने के लिए ऊपर दी गई सामग्री को मिलाएं और 1-2 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर धीरे-धीरे मालिश करें और ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करें।

इस DIY की थोड़ी मात्रा को अपने पूरे चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने हाथ के पीछे या अपने जबड़े के एक छोटे से क्षेत्र पर परीक्षण करने की सलाह दी जाती है। यदि जलन होती है या आप इनमें से किसी भी सामग्री के कारण जलन का अनुभव करते हैं, तो DIY का उपयोग न करें और त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here