Home Life Style अब बगल का पसीना नहीं! इससे बचने के लिए अभी आजमाएं ये 10 टिप्स

अब बगल का पसीना नहीं! इससे बचने के लिए अभी आजमाएं ये 10 टिप्स

0
अब बगल का पसीना नहीं!  इससे बचने के लिए अभी आजमाएं ये 10 टिप्स

[ad_1]

क्या आप हर दिन बगल के पसीने के दाग को छुपा कर और उन्हें मैनेज करते-करते थक गए हैं? खैर, गर्मी और पसीना साथ-साथ चलते हैं। हालांकि कम से कम पसीना आना सामान्य है और इससे कोई बड़ी समस्या नहीं होती है, अत्यधिक पसीना आना चिंता का कारण है। यह आपके पसंदीदा टॉप या ड्रेस को सोख सकता है और पसीने के दिखने वाले निशान असहज और कष्टप्रद हो सकते हैं। लेकिन घबराना नहीं; हम यहां आपकी सहायता के लिए उपलब्ध हैं। ऐसे कई सुझाव हैं जो आपके पसीने को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

बगल का पसीना कैसे रोकें?

कांख में पसीना आना एक शारीरिक कार्य है जो शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है और बहुत गर्म होने पर शरीर को ठंडा करता है। हालांकि, कुछ लोगों को कांख से अत्यधिक और परेशान करने वाला पसीना आ सकता है। यह जानने के लिए कि स्वाभाविक रूप से अंडरआर्म के पसीने को कैसे कम किया जाए, हेल्थ शॉट्स ने सौंदर्य उद्योग के दिग्गज डॉ. ब्लॉसम कोचर, ब्लॉसम कोचर ग्रुप ऑफ कंपनीज के अध्यक्ष से संपर्क किया।

डॉ. कोचर कहती हैं, ”अंडरआर्म में अत्यधिक पसीना आने से आप वास्तव में असहज महसूस कर सकते हैं, खासकर अगर समस्या बनी रहती है.” यह आपके दैनिक जीवन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है लेकिन सौभाग्य से, आप इसे घर पर प्रबंधित कर सकते हैं।”

यदि आप अपने बगल में पसीना कम करने या रोकने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो यहां 10 युक्तियां दी गई हैं:

1. अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें

अंडरआर्म के पसीने को नियंत्रित करने के लिए उचित स्वच्छता बनाए रखना आवश्यक है। गंध में योगदान देने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए अपने अंडरआर्म्स को नियमित रूप से जीवाणुरोधी साबुन से धोएं। नहाने के बाद अंडरआर्म्स को अच्छे से सुखा लें।

बहुत ज़्यादा पसीना आना
पसीने से हो सकती है शरीर से दुर्गंध! छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

2. प्रतिस्वेदक का प्रयोग करें

डिओडोरेंट्स के बजाय एंटीपर्सपिरेंट चुनें क्योंकि वे पसीने के उत्पादन को कम करने में मदद कर सकते हैं। ऐसे एंटीपर्सपिरेंट्स की तलाश करें जिनमें एल्युमिनियम क्लोराइड होता है, जो पसीने की ग्रंथियों को ब्लॉक करने में मदद करता है। रात को सोने से पहले इन्हें तब लगाएं जब पसीने का उत्पादन कम हो, ताकि ये प्रभावी ढंग से काम कर सकें।

3. सांस लेने वाले कपड़े पहनें

कपास, लिनन, या बांस जैसे प्राकृतिक कपड़ों का विकल्प जो हवा के प्रवाह की अनुमति देता है और नमी को अवशोषित करने में मदद करता है। सिंथेटिक सामग्री जैसे नायलॉन या पॉलिएस्टर से बचें जो गर्मी और नमी को फँसाते हैं, जिससे पसीना बढ़ता है।

4. रणनीतिक रूप से पोशाक

ढीले-ढाले कपड़े चुनें जो हवा के प्रवाह को बढ़ावा दें और आपकी त्वचा पर घर्षण कम करें। टाइट-फिटिंग या प्रतिबंधित कपड़ों से बचें जो पसीना बढ़ा सकते हैं और आपको अधिक असहज महसूस कराते हैं।

5. तनाव का प्रबंधन करें

तनाव और चिंता के कारण अत्यधिक पसीना आता है। योग, ध्यान और गहरी साँस लेने के व्यायाम के साथ-साथ शौक और अन्य मनोरंजक गतिविधियों जैसे तनाव कम करने वाली रणनीतियों का उपयोग करें। इसके अतिरिक्त, अगर तनाव अत्यधिक हो जाए तो पेशेवर मदद लेने पर विचार करें।

तनाव के प्रभाव
अपने तनाव के स्तर को कम करें। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

6. ट्रिगर्स से बचें

उन विशिष्ट ट्रिगर्स को पहचानें जो आपके अंडरआर्म्स को अधिक पसीना देते हैं। सामान्य ट्रिगर्स में मसालेदार भोजन, कैफीन, शराब और गर्म पेय शामिल हैं। पसीने के एपिसोड को कम करने के लिए इन ट्रिगर्स को कम करें या टालें।

7. हाइड्रेटेड रहें

खूब पानी पीने से आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है और पसीना कम आता है। हाइड्रेटेड रहने और समग्र शारीरिक कार्यों को बनाए रखने के लिए प्रति दिन कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

8. स्वेट पैड या लाइनर का प्रयोग करें

पसीने को सोखने और इसे आपके कपड़ों के माध्यम से सोखने से रोकने के लिए इन शोषक पैड को आपके अंडरआर्म क्षेत्र पर रखा जा सकता है। वे आपको पूरे दिन सूखा रखने के लिए एक अस्थायी समाधान प्रदान करते हैं।

9. चिकित्सा उपचार पर विचार करें

अगर जीवनशैली में बदलाव के बावजूद अत्यधिक पसीना आता है, तो त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें। वे प्रिस्क्रिप्शन एंटीपर्सपिरेंट्स, आयनटोफोरेसिस (पसीने के उत्पादन को कम करने के लिए एक विद्युत प्रवाह का उपयोग करके), बोटॉक्स इंजेक्शन, या सर्जिकल विकल्प जैसे पसीने की ग्रंथि को हटाने की सिफारिश कर सकते हैं।

बगल में पसीना आना
पसीना आपके लिए काफी परेशानी का सबब बन सकता है। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

10. स्वस्थ वजन बनाए रखें

अधिक वजन होने से अत्यधिक पसीना आ सकता है। एक संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के माध्यम से एक स्वस्थ वजन बनाए रखने से, आप अंडरआर्म के पसीने सहित संपूर्ण पसीने को कम कर सकते हैं।

याद रखें, हर किसी का शरीर अलग होता है और एक व्यक्ति के लिए जो काम करता है वह दूसरे के लिए काम नहीं कर सकता है। यदि आपकी बाहों के नीचे अत्यधिक पसीना महत्वपूर्ण असुविधा पैदा कर रहा है या आपके दैनिक जीवन को प्रभावित कर रहा है, तो सटीक निदान और व्यक्तिगत उपचार योजना के लिए पेशेवर चिकित्सा सलाह लेना महत्वपूर्ण है।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here