Home Health & Fitness अत्यधिक डकार से पीड़ित महिला को कैंसर का पता चला: यहाँ एक डॉक्टर आपको जानना चाहता है

अत्यधिक डकार से पीड़ित महिला को कैंसर का पता चला: यहाँ एक डॉक्टर आपको जानना चाहता है

0
अत्यधिक डकार से पीड़ित महिला को कैंसर का पता चला: यहाँ एक डॉक्टर आपको जानना चाहता है

[ad_1]

डकार आना, उबासी लेना, छींकना या पादना जैसा स्वाभाविक महसूस हो सकता है। लेकिन विशेषज्ञ आपको बताएंगे कि अगर यह 2-3 सप्ताह से अधिक पुरानी हो जाती है तो डॉक्टर को दिखाने लायक है! 24 वर्षीय फ्लोरिडा नर्स के एक नवीनतम रहस्योद्घाटन ने इस सामान्य कार्य पर अधिक ध्यान आकर्षित किया है। उन्होंने बताया कि कैसे कम से कम दो साल से लगातार डकार आना उनके मामले में कोलन कैंसर का ‘अस्पष्ट लक्षण’ साबित हुआ,

बेली मैकब्रिन ने 2021 में अपने असामान्य डकार पर ध्यान देना शुरू किया। उसने ऑनलाइन पोर्टल नीड टू नो को बताया कि कैसे वह दिन में 5-10 बार डकार लेने लगी और उसे यह ‘अजीब’ लगा क्योंकि यह कुछ ऐसा है जो वह शायद ही कभी करती है। फिर भी, उसने 2022 की शुरुआत तक अपने डकार लेने को अस्वीकार करना जारी रखा, जब उसे एसिड रिफ्लक्स का सामना करना पड़ा। जबकि वह दावा करती है कि डॉक्टरों ने कहा कि यह चिंता के कारण था, चीजों ने और अधिक गंभीर मोड़ ले लिया जब उसे दर्द, भूख न लगना और कब्ज की अन्य समस्याएं होने लगीं।

युवा चिकित्सा पेशेवर ने स्पष्ट किया कि “अत्यधिक डकार आना कोलन कैंसर का क्लासिक संकेत नहीं है,” लेकिन उनके ऑन्कोलॉजिस्ट ने इसे कैंसर के लक्षणों या जीईआरडी (जीईआरडी) की शुरुआत के रूप में खारिज नहीं किया है।

संकेत जिनके लिए आप डकार ले सकते हैं
डकार आना स्वस्थ है, लेकिन तब नहीं जब यह अधिक मात्रा में हो। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

डकार क्या है?

यह आमतौर पर शरीर के ऊपरी पाचन तंत्र से गैस को बाहर निकालने के तरीकों में से एक है। कुछ लोग इसे हर बड़े भोजन के बाद या पेट फूलने से राहत पाने के लिए कर सकते हैं, जबकि कई लोग ऐसा तब कर सकते हैं जब वे खाने या पीने के दौरान हवा निगल लेते हैं। डकार या डकार आने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अगर यह बार-बार होता है तो यह परेशानी का कारण बन सकता है।

“डकार पूरी तरह से तुच्छ या महत्वहीन घटना नहीं है, और इससे भी ज्यादा अगर यह अचानक और बहुत बार होता है। इस बात की पर्याप्त जागरूकता होनी चाहिए कि यदि कोई असामान्य या गैर-विशिष्ट लक्षण 2 से 3 सप्ताह से अधिक समय तक बना रहता है, तो यह छिपे हुए लक्षण का संकेत हो सकता है। कैंसर, ”डॉ संदीप जैन, फोर्टिस अस्पताल, जयपुर में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और एचपीबी सर्जरी के निदेशक ने कहा।

डकार आना अपने आप में कैंसर का लक्षण नहीं हो सकता है। लेकिन अगर यह अन्य लक्षणों के साथ होता है, तो यह आपको सतर्क कर देना चाहिए!

कोलन कैंसर के बारे में और जानें

विश्व स्वास्थ्य संगठन कोलन कैंसर या कोलोरेक्टल कैंसर को दुनिया में तीसरे सबसे आम प्रकार के कैंसर के रूप में मान्यता देता है। 2020 के रिकॉर्ड के अनुसार, लगभग 2 मिलियन मामलों का निदान किया गया है। इसे कैंसर से मौत का दूसरा सबसे आम कारण भी कहा जाता है।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल या पेट के कैंसर में अन्नप्रणाली, अग्न्याशय, पेट, यकृत, पित्ताशय की थैली, बृहदान्त्र और मलाशय के कैंसर शामिल हैं। यदि एक निश्चित प्रकार का कैंसर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में हस्तक्षेप करता है, तो यह अत्यधिक डकार का कारण बन सकता है। उस ने कहा, डकार आना हमेशा कैंसर का संकेत नहीं होता है।

“ये कैंसर अक्सर असामान्य लक्षणों के साथ उपस्थित होते हैं जो पेट के कई सौम्य रोगों में भी देखे जाते हैं। यह इन कैंसर को उनके शुरुआती चरण में न देखने का एक महत्वपूर्ण कारण है,” डॉ. जैन कहते हैं।

जबकि ये दुर्लभ लक्षण नहीं हैं, आपको कोलन कैंसर के कुछ सामान्य लक्षणों के बारे में पता होना चाहिए।

पेट का कैंसर
कोलोरेक्टल कैंसर कोलन और रेक्टम को प्रभावित करता है। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

कैंसर के लिए प्रारंभिक निदान महत्वपूर्ण है

विशेषज्ञ के मुताबिक, लोगों को स्वास्थ्य के मुद्दों पर अपना नजरिया बदलने की जरूरत है।

“हमें न केवल लक्षणों से राहत लेनी चाहिए, बल्कि ऐसे मामलों में पेट के अल्ट्रासाउंड या एंडोस्कोपी जैसे विशिष्ट परीक्षणों को प्राप्त करके निदान की तलाश करनी चाहिए। यदि समस्या का पता नहीं चलता है और आपको राहत नहीं मिलती है, तो हमें दूसरी राय लेने में संकोच नहीं करना चाहिए।” उन्होंने आगे कहा।

त्वरित निदान के लिए कोलोरेक्टल कैंसर स्क्रीनिंग टेस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें।

जब इन कैंसर का निदान उन्नत चरणों (चरण 3 और 4) में किया जाता है, तो पुनर्प्राप्ति अक्सर असंभव होती है या बहुत अधिक समय लेती है। पुनरावृत्ति का एक उच्च जोखिम भी हो सकता है, कीमोथेरेपी, विकिरण चिकित्सा और सर्जरी जैसे उपचार के तौर-तरीकों से जटिलताएं और उपचार की उच्च लागत।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here