Saturday, October 24, 2020
Home Lifestyle होम स्कूल और दूरस्थ शिक्षा समान नहीं हैं

होम स्कूल और दूरस्थ शिक्षा समान नहीं हैं


कई होम-स्कूलर्स गलत समझते हैं। लोग मानते हैं कि वे धार्मिक अनुयायियों, हिप्पी या विरोधी-प्रौद्योगिकीविदों हैं जो संस्थानों को अविश्वास करते हैं, जब वास्तव में, उनके पास होता है पृष्ठभूमि और उद्देश्यों की एक विस्तृत श्रृंखला

शायद सबसे चिड़चिड़ापन गलत धारणा क्या वह रिमोट स्कूलिंग है, जो महामारी ने उन लाखों परिवारों को जन्म दिया है, जो सामान्य रूप से अपने बच्चों को पारंपरिक सार्वजनिक और निजी स्कूलों में भेजते हैं, वे होम-स्कूलिंग के समान हैं।

दार्शनिक रूप से, वे दुनिया के अलावा हैं, वर्जीनिया बीच के आइंस्ले अरमेंट जैसे प्रस्तावकों का कहना है, वाइल्ड + फ़्री के संस्थापक, एक घर-स्कूली समुदाय और कंपनी जो अपने बच्चों को घर पर शिक्षित करने वाले माता-पिता को जोड़ता है और उनका समर्थन करता है, या कर रहा है। इसलिए।

“हमारा दृष्टिकोण घर पर कक्षा की नकल करने के बारे में कम है और प्राकृतिक वातावरण में सीखने की इच्छा को जागृत करने और प्रकृति की खोज से और साहित्य में झुकाव के बारे में अधिक है,” 42 साल की सुश्री अर्मेंट ने कहा, जो 10 साल से घर पर स्कूली शिक्षा कर रही है। पांच बच्चे, उम्र 5 से 16।

पुरुष सुश्री अर्मेंट समुदाय का एक हिस्सा हैं, लेकिन उसने कहा कि वह अपने संदेश को “होम-स्कूलिंग ममास” के रूप में बताती है, क्योंकि होम-स्कूलिंग का अधिकांश काम, उसके अवलोकन में, महिलाओं द्वारा किया जाता है।

“हम मानते हैं कि कई पति स्कूली शिक्षा में एक भूमिका निभाते हैं, लेकिन वाइल्ड + फ्री इसके मूल में माताओं के लिए है,” उसने कहा। “यह कहने का मतलब यह नहीं है कि महिलाओं को इस भूमिका के लिए या घर पर होने के कारण हटा दिया जाता है, यह बिंदु उन महिलाओं को सशक्त बनाना है जिन्होंने यह चुनाव किया है।”

वह घास-मूल समुदाय में सबसे प्रमुख आवाज़ों में से एक बनकर उभरी हैं, जो सामाजिक गड़बड़ी से बहुत पहले, मुख्यधारा की स्कूली शिक्षा को अस्वीकार करने और परिवार के भीतर शिक्षित करने का फैसला करती है। “मेरे लिए, यह समग्र जीवन का एक हिस्सा है,” उसने कहा, उसकी कार से फ्रैंकलिन, टेन्ने में एक होटल की पार्किंग में खड़ी थी।

उनके पति और बिजनेस पार्टनर, 46 साल के बेन एर्मेंट और उनके बच्चे नौ घंटे की ड्राइव के बाद चेक इन कर रहे थे जंगली + मुक्त खेत गाँव, हेड वाटर्स में ब्लू रिज पर्वत में 190 एकड़ का केंद्र, वै। (भूमि पर जो पहले मनोवैज्ञानिक के स्वामित्व में था। एलिजाबेथ कुब्लर-रॉस)। पिछले सप्ताहांत कंपनी ने लगभग 30 परिवारों के लिए एक मध्ययुगीन मध्य-थीम वाले सप्ताहांत की मेजबानी की थी जो आर.वी., टेंट और वेशभूषा के साथ आए थे।

“वाइल्ड + फ्री होम-स्कूलिंग से अधिक पेरेंटिंग का एक दर्शन है,” सुश्री अर्मेंट ने संदेह के लिए अपनी पिच को बाहर करते हुए कहा। “यह देखने के बारे में कि क्या होता है जब आप बिचौलिया, पाठ्यक्रम, ग्रेड, एक पारंपरिक शिक्षा प्राप्त करने के साथ आने वाली चीजें छीन लेते हैं। यह देखने के लिए कि आपके बच्चे को प्रकाश देने के लिए क्या हो रहा है और उस सड़क से नीचे जा रहे हैं और यह जानकर कि आप कल व्याकरण पढ़ाने जा सकते हैं। “

सुश्री और कविता और लंबी पैदल यात्रा की प्रकृति का वर्णन करते हुए बच्चों और वयस्कों की आशिर्वाद से जासूसी (और Instagrammed) छवि विशेष रूप से ऐसे समय में है, जब कई लोग अपनी नाक को अंत में घंटों के लिए ज़ूम स्क्रीन पर दबाते हैं या मास्क के साथ pigiglassed डेस्क पर बैठे होते हैं। अनिश्चित, अगर एक कोविद -19 का प्रकोप कोने के चारों ओर है, जैसे एक धमकाने वाली जगह।

लेकिन होम-स्कूलिंग, जैसा कि सुश्री अर्मेंट खुले तौर पर स्वीकार करती है, थकावट और विवाद का काम हो सकती है, और यह प्राथमिक होम-स्कूलिंग माता-पिता को घर के बाहर एक और काम करने से रोकेगी, अगर सब कुछ हो। इसके लिए एक निश्चित स्तर के साधनों की आवश्यकता होती है और यह सबसे कठिन है, यदि अविवाहित नहीं हैं, तो एकल माता-पिता के लिए।

यहां तक ​​कि जब वह इन कठिनाइयों को स्वीकार करती है, तो सुश्री अर्मेंट का तर्क है कि यदि कोई इच्छा है, तो एक तरीका है, और यह कि परिवार अपने स्कूल के विकल्पों की परवाह किए बिना वाइल्ड + फ्री के “जानबूझकर पालन-पोषण” के तत्वों को अपना सकते हैं।

लगभग 1,000 लोगों के लिए वाइल्ड + फ्री के सेमिनार में से एक होने के लिए आर्मेंस फ्रैंकलिन गया था। इसके बजाय, 50 उपस्थित थे; यह आभासी conventioneers के लिए simulcast 24 अक्टूबर को $ 179 का भुगतान करना।

वक्ताओं में शामिल लेस्ली मार्टिनो, न्यूयॉर्क के एक पूर्व-सार्वजनिक शिक्षक, जो अब अपने चार बच्चों का होम-स्कूल करते हैं, मध्य फ्लोरिडा में 6 से 10 वर्ष की उम्र के हैं, और अन्य परिवारों के लिए घर-स्कूल के कोच के रूप में घर से काम करते हैं। 43 वर्षीय सुश्री मार्टिनो ने एक इंटरव्यू में कहा, “मैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में बात करती हूं, जिन्हें मैं school स्लो स्कूलिंग 'या खुशी के साथ स्कूली शिक्षा के रूप में संदर्भित करती हूं।”

“मैं विषय से विषय के लिए घंटी से घंटी बजाने का एक पारंपरिक मॉडल नहीं चाहता। हमारा मॉडल हमारी दिनचर्या और परंपराओं में सार्थक काम को शामिल करने के बारे में है। मंगलवार को हमारे पास कविता पाठ है। कभी-कभी इसमें 10 मिनट होते हैं, और कभी-कभी यह एक घंटा होता है। हम प्रकृति की सैर करते हैं। हम एक परिवार के रूप में एक साथ पढ़ते हैं। मैं अपने सबसे अच्छे दिन हमारे पास मौजूद अनुभवों से मापता हूं, न कि ग्रेड से। “

महामारी के बाद, सुश्री मार्टिनो ने कहा, वह और उसके बच्चे समूह प्ले और बुक क्लबों के लिए अन्य वाइल्ड + फ्री परिवारों के अपने नेटवर्क के साथ फिर से जुड़ेंगे।

इन दिनों बहुत पसंद है, जंगली + मुक्त एक इंस्टाग्राम अकाउंट से बाहर आया। 2014 में, सोशल मीडिया पर अपनी प्रथाओं, विचारों, प्रेरणाओं और जीवन शैली के दर्शन को साझा करने के कई वर्षों के बाद, सुश्री अर्मेंट ने समुदाय को “वाइल्ड + फ्री” ब्रांडेड किया, जिसका नाम हेनरी डेविड थोरो के कटौती से आता हैसभी अच्छी चीजें मुफ्त व बढ़िया हैं।”

बेशक, सब कुछ मुफ्त नहीं है। कंपनी के प्रसाद में “कंटेंट बंडल्स” शामिल हैं, जिनकी लागत $ 19 प्रति माह है (वे एक मासिक पत्रिका और “कंसीयज ग्राहक सेवा”) पूरक जर्नल के अलावा प्रकृति जर्नलिंग पर $ 49 प्रोग्राम जैसे पूरक पाठ्यक्रम शामिल हैं। उत्पाद “वाइल्ड + फ्री लाइफस्टाइल में माताओं को विसर्जित करने में मदद करते हैं,” सुश्री अर्मेंट ने कहा।

हालांकि यह से खींचता है मोंटेसरी, वाल्डोर्फ, शार्लेट मेसन तथा “unschooling, “वाइल्ड + फ्री एक विशिष्ट शैक्षिक दर्शन को निर्देशित नहीं करता है, बल्कि धीरे-धीरे सुझाव देता है कि माता-पिता अपने बच्चों के सबसे सहज शिक्षक हैं और एक दैनिक कार्यक्रम कल्पनाशील नाटक के आसपास बनाया जाना चाहिए, बाहर समय बिताना और साहित्य के महान कार्यों को पढ़ना चाहिए।

“हम माता-पिता के रूप में यह मानने के लिए सशर्त हैं कि यदि कुछ मापा नहीं जा सकता है, तो यह वास्तविक शिक्षा नहीं है, लेकिन विज्ञान और शिक्षा दशकों से इसे नापसंद कर रहे हैं,” सुश्री अरमेंट ने कहा। “प्ले उत्पादक है। जिज्ञासा खोज की ओर ले जाती है। आंदोलन से मस्तिष्क का विकास होता है। कहानियाँ कल्पना को प्रज्वलित करती हैं, और बच्चे वास्तव में अपने माता-पिता की गोद में पाठक बन जाते हैं। ”

उनके विचारों को समर्पित होम-स्कूलर्स के बीच क्रांतिकारी नहीं माना जाता है। “होम-स्कूलिंग एक जीवन शैली है जो सीखने की खुशी के लिए समर्पित है,” जे एलन वेस्टन, के कार्यकारी निदेशक ने कहा नेशनल होम स्कूल एसोसिएशन। “सच्चे होम-स्कूलर्स समझते हैं कि सीखने का अनुभव और पोषित होना एक साहसिक कार्य है, न कि एक ग्रेड प्राप्त करने के लिए अव्यवस्था करना।”

श्री वेस्टन का मानना ​​है कि आधुनिक टमटम अर्थव्यवस्था और संस्थागत स्कूली शिक्षा की असमानताओं ने मुख्यधारा की शिक्षा के कई पहलुओं को जन्म दिया है। “हम बच्चों को बता रहे हैं कि उन्हें ग्रेड स्कूल में अच्छा करने के लिए मिला है ताकि वे एक अच्छे हाई स्कूल में दाखिला ले सकें, और फिर उन्हें अच्छा काम करना है ताकि वे एक अच्छे कॉलेज में जा सकें और एक अच्छी नौकरी पा सकें।” उसने कहा। “और फिर वे स्टारबक्स में दीवार पर लटके हुए डिग्री के साथ काम कर रहे हैं। मेरी आशा है कि इस महामारी का एक उज्ज्वल पक्ष यह हो सकता है कि देश सीखने के लिए सीखने के विचार से पीछे हट जाए। ”

सुश्री अर्मेंट ने जो किया है वह इन आदर्शों को पैकेज करता है और उन्हें विस्तृत दर्शकों तक पहुंचाने में मदद करता है। दुनिया भर में 1,000 से अधिक चिल्ड्रन + फ्री ग्रुप हैं जो लाइव प्ले, फील्ड ट्रिप और हाइक के लिए मिलते हैं (महामारी की अनुमति देते हैं)। बंडलों और सम्मेलनों के साथ (2019 में, फ्रिस्को, टेक्सास में कुछ 2,000 जंगली + नि: शुल्क माताओं को बुलाया गया), एक वैकल्पिक स्काउटिंग कार्यक्रम और छोटे समूह के रिट्रीट हैं।

सुश्री Arment अपरिहार्य मेजबान पॉडकास्ट और हार्पर कॉलिंस के साथ पुस्तकों की एक श्रृंखला प्रकाशित कर रहा है, जिसकी शुरुआत “द कॉल ऑफ़ द वाइल्ड एंड फ्री” से हुई है, जो अंतिम गिरावट थी। भाग संस्मरण और भाग घोषणापत्र, यह उन माताओं को प्रोत्साहित करता है जो घर-स्कूली शिक्षा पर विचार कर रहे हैं और जो हार मानने को तैयार हैं। यह आज के जैविक फार्म-टू-टेबल खाने और उबेर जैसी अनुकूलित सेवाओं की संस्कृति की विधि की तुलना करता है।

उन्होंने कहा, “इसका उद्देश्य पब्लिक स्कूलों को आगे बढ़ाना नहीं है,” यह सरल बनाने के लिए है, क्योंकि बच्चे अतिभारित होते हैं और यह सीखने में हस्तक्षेप करता है। “

महामारी के बाद से, “द कॉल ऑफ द वाइल्ड एंड फ्री” में दिलचस्पी हार्पर कॉलिन्स के हार्परऑन ग्रुप के प्रकाशक जुडिथ क्यूर के अनुसार, काफी हद तक बढ़ी है। अप्रैल 2020 तक, पुस्तक की मासिक बिक्री दोगुनी हो गई थी, और जुलाई तक, पुस्तक की सितंबर 2019 प्रकाशन के बाद से मासिक बिक्री छह गुना बढ़ गई थी।

सुश्री अर्मेंट ने कहा कि उनके पाठक घर में पढ़ने वाले और माता-पिता दोनों हैं जो अपने बच्चों के दूरस्थ शिक्षा के अनुभव को समृद्ध करना चाहते हैं। “हम में से कई वर्षों से कर रहे हैं अचानक महामारी के साथ एक तेजी से बढ़ती प्रवृत्ति बन रही है,” उसने कहा, “इसलिए हमारा संदेश सरल है: आप ऐसा कर सकते हैं।”

जब वह घर-स्कूली पढ़ाई करने लगी तो सुश्री अर्मेंट को खुद पर काफी संदेह था। “मुझे लगा कि यह अजीब था,” उसने अभ्यास के बारे में कहा। उन्होंने पब्लिक स्कूलों में भाग लिया था (उनके पिता वेस्ट प्वाइंट में कई वर्षों तक प्रोफेसर रहे), और उन्होंने ग्रीन्सबोरो में उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय में अंग्रेजी में पढ़ाई की। उसने और स्नातक होने के तुरंत बाद शी और बेन अर्मेंट से शादी की, और उसने अपने उद्यमी प्रयासों पर उसके साथ काम किया।

प्रथम-ग्रेडर के रूप में अपने सबसे पुराने बच्चे के वर्ष के दौरान, उसने कहा कि जब वह सुबह स्कूल की बस में चढ़ती थी और जब वह उतरती थी तो उसकी उत्तेजना में कमी देखी जाती थी। वह इस सोच से नफरत करती थी कि उसके लापरवाह बच्चे के खेलने के दिन उसके पीछे थे, और इससे उसे दुःख हुआ कि एक शिक्षक को उसके साथ अधिक समय बिताने के लिए मिल गया।

सुश्री अर्मेंट ने अपने बेटे को स्कूल से बाहर निकालने के विचार को अपने पति के पास भेजना शुरू कर दिया। “उनका कहना था कि मूल रूप से, 'मैं नहीं चाहती कि हमारे बच्चे अजीब हों,” उसने कहा। “मैंने कहा, 'मुझे पता है, मुझे पता है, और मुझे भी ऐसा ही लगता है।”' उसने आंकड़े, जानकारी और विचारों के साथ श्री अर्मेन्ट ईमेल भेजने शुरू कर दिए, और वह आखिरकार मान गए कि उन्हें यह कोशिश करनी चाहिए। वह दस वर्ष पहले था।

अन्य माताओं के साथ इंस्टाग्राम पर दोस्त बनाने के बाद, जो घर से स्कूली शिक्षा प्राप्त करने और संबंध के लिए भूखे थे, सुश्री अर्मेंट ने इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया और पहले एक साथ रहने की योजना बनाई। एक सौ पच्चीस को दिखाया। श्री अर्मेंट के पास इवेंट प्रोडक्शन का अनुभव था, जो रिट्रीट, कैंप, पॉड और कॉन्फ्रेंस में जुड़ने के साथ काम आया।

स्टेफनी बीट43, चार बच्चों की एक माँ है, जो वाइल्ड + फ्री समुदाय में 8 से 14 वर्ष की आयु की है। इससे पहले कि उनके पति दो साल पहले नौसेना से सेवानिवृत्त हुए और वे न्यू पोर्ट रिची, Fla चले गए। परिवार अक्सर चला गया, ढाई साल से अधिक समय तक एक ही स्थान पर नहीं रहे, और उन्होंने महसूस किया कि घर-स्कूलिंग ने स्थिरता प्रदान की है। निरंतरता। “मेरे पति एक सैन्य आदमी हैं, लेकिन मैं थोड़ा विरोधी हूं,” सुश्री बीटी ने कहा।

वह प्रत्येक बच्चे के लिए एक गणित पाठ्यक्रम का पालन करती है और इतिहास, शेक्सपियर और गुणों के अध्ययन को पढ़ती है। पिछले दो वर्षों में, वह और उनके पति दो बार हैं पैकअप उनके आर.वी. और अपने बच्चों को महीनों की आउटडोर सैर पर ले गए।

“हमारे बच्चों में से एक शौकीन चावला भूविज्ञानी है, इसलिए हम जैसी जगहों पर रुक गए Hiddenite उत्तरी कैरोलिना और ग्रैंड कैन्यन में, सुश्री सुश्री ने कहा, जो के लिए एक पत्रिका का संपादन करता है वाइल्ड + फ्री एक्स्प्लोरर्स क्लब, एक ऑनलाइन-निर्देशित साहसिक कार्यक्रम। “वह पार्क रेंजरों से बात करेंगे और चट्टानों और इलाके के बारे में सीधे उनसे सीखेंगे।”

समुदाय से जुड़ा एलिसन फ्रेडेनबर्ग, 10 बच्चों की एक 44 वर्षीय मां की उम्र 3 से 20 वर्ष, चेल्सी, मिशिगन में, अन्य महिलाओं के लिए एक समय में वह अलग-थलग महसूस करती थी और यहां तक ​​कि सताया जाता था। उसने 2004 में घर-स्कूली शिक्षा शुरू करने का फैसला किया। “सभी ने मुझे बताया कि मैं अपने बच्चे को बर्बाद करने जा रही हूं,” उसने कहा। वाइल्ड + फ्री ने उन्हें ग्रामीण जीवन और घर-शिक्षा के अलगाव को दूर करने और शिक्षा के लिए उनकी व्यक्तिगत दृष्टि के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करने में मदद की।

गायों और बकरियों को पालना जीव विज्ञान के पाठ का हिस्सा है; पर्यावरणीय अध्ययन में फसलों का रोपण शामिल है। “जब आप मौसम के बाद प्राकृतिक दुनिया के मौसम में पैटर्न देखते हैं, तो यह आपको अस्थिरता की आधुनिक स्थितियों की समझ बनाने में मदद करता है,” सुश्री फ्रेडबर्ग ने कहा, जिसका सबसे पुराना बच्चा अब एम.आई.टी. और किसका दूसरा सबसे पुराना हार्वर्ड में स्वीकार किया गया था।

सुश्री आरमेंट ने कहा कि माता-पिता के लिए वाइल्ड + फ्री का सबसे बड़ा लाभ यह है कि उन्हें इस प्रक्रिया में शिक्षा मिलती है।

“मेरे एक बेटे ने चीजों को अलग रखना और उन्हें वापस एक साथ रखना पसंद किया है,” उसने कहा। “हम स्कूल और शिक्षा को देखते हैं। A हम इसे अलग कैसे लेते हैं और इसे इस तरह से पुनर्निर्माण करते हैं जो हमारे लिए काम करता है? ''



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

दिल्ली पुलिस ने 150 से अधिक घटनाओं को अंजाम देने वाले शातिर चोर हंसराज को गिरफ्तार किया – दिल्ली पुलिस ने कई राज्यों में...

दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीयज्यीय साझी चलाने वाले हंसराज को गिरफ्तार कियानई दिल्ली: दिल्ली पुलिस (दिल्ली पुलिस) ने 150 से ज्यादा वारदात करने वाले...

यूरोपीय संघ के घरेलू पर्यटन में विदेशियों की तुलना में तेजी से वृद्धि हुई है ईयू का घरेलू पर्यटन विदेशियों की तुलना में तेजी...

ब्रसेल्स, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। यूरोपीय संघ के (ईयू) घरेलू पर्यटन में विदेशी पर्यटकों की तुलना में तेजी से वृद्धि हुई है,...

Recent Comments