Wednesday, December 7, 2022
HomeUttar Pradeshहरदोई पुलिस अब गोवंश को पकड़कर पहुंचाएगी गोशाला, SP ने जारी किया...

हरदोई पुलिस अब गोवंश को पकड़कर पहुंचाएगी गोशाला, SP ने जारी किया आदेश

हरदोई: यूपी के हरदोई जिले के एसपी राजेश द्विवेदी ने आईजी के फरमान का हवाला देते हुए जिले के सभी प्रभारी निरीक्षकों, थानाध्यक्षों, चौकी प्रभारी और डॉयल 112 को गोवंशों को पकड़कर गौशालाओं में पहुंचाने का आदेश दिया है। इस संबंध में एसपी ने लिखित आदेश जारी किया है। एसपी ने 11 अक्टूबर को एक आदेश जारी किया जिसमें लिखा है कि आईजी जोन लखनऊ परिक्षेत्र की अध्यक्षता में हुई गूगल मीट के माध्यम से जनपद में प्रचलित पी०आर०वी० वाहनों पर नियुक्त पुलिस बल एवं थाने, चौकी से गश्त व पिकेट ड्यूटी हेतु जाने वाले पुलिस बल को रोड पर दिखायी पड़ने वाले गोवंशीय पशुओं को गोशाला में दाखिल किये जाने की अपेक्षा की गई है। अतः रोड पर दिखायी पड़ने वाले गोवंशीय पशुओं को गोशाला में दाखिल कराना सुनिश्चित करें, ताकि घटित हो रही सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही व उदासीनता न बरती जाये।

आदेश से पुलिसकर्मी परेशान
पत्र जारी होने के बाद पुलिसकर्मी परेशान हैं। नाम ना छापने की शर्त पर एक थाना प्रभारी ने बताया कि आदेश मिला है, इसलिए उसका पालन करना मजबूरी है लेकिन बिना संसाधन के गोवंशों को कैसे पकड़ा जाएगा, यह जरूर चिंता का विषय है। वहीं यदि किसी तरह गोवंशों को पकड़ भी लिया गया तो उन्हें गोशालाओं तक कैसे पहुंचाया जाएगा।

फिलहाल इस तरह का पत्र जारी होने के बाद पुलिस महकमे से लेकर अन्य स्थानों पर इसकी चर्चा आम है। लोगों का कहना है कि जब पुलिस निराश्रित गौवंशो को पकड़ेगी तो अपराध पर अंकुश कैसे लगेगा। एसपी के द्वारा एएसपी पूर्वी व पश्चिमी को सूचना आवश्यक कार्रवाही हेतु तथा सभी क्षेत्राधिकारियों को अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।

सौ से अधिक गौशाला लेकिन सड़कों पर गौवंश

जिले में सौ से ज्यादा पशु आश्रय स्थल बनाये गए हैं, लेकिन उसके बाद भी सड़कों पर गोवंश टहलते रहते हैं। जिससे सड़क दुर्घटनाओं में लगातार व्रद्धि हो रही है। सड़कों पर वह गोवंश भी टहलते देखे जा रहे हैं, जिनको गोशालाओं में रखा गया था। ऐसे गोवंशों को जियो टैग लगाया गया था, किसी भी सड़क पर चलें जायं तो ऐसे दर्जनों गोवंश दिखाई पड़ते हैं। जिनके जियो टैग लगा हुआ है। इससे यह स्पष्ट प्रतीत होता है कि गोशालाओं के केयर टेकरों द्वारा लापरवाही बरती जा रही है। इसलिए गोवंश गोशालाओं से निकल कर भागते हैं।
रिपोर्ट- सुधांशु मिश्र


Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments