Thursday, January 20, 2022
HomeIndiaस्वर्ण मंदिर में युवक की पीट-पीटकर हत्या, श्री गुरु ग्रंथ साहिब की...

स्वर्ण मंदिर में युवक की पीट-पीटकर हत्या, श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की कोशिश का आरोप


Image Source : PTI FILE PHOTO
स्वर्ण मंदिर में युवक की पीट-पीटकर हत्या, श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की कोशिश का आरोप

Highlights

  • स्वर्ण मंदिर में युवक की पीट-पीटकर हत्या के बाद माहौल गरमाया
  • सीएम चन्नी ने पूरे मामले की जांच के आदेश दिए
  • बेअदबी बहुत बड़ी साजिश हो सकती है- अरविंद केजरीवाल

अमृतसर: अमृतसर में सिखों के सबसे बड़े धर्मस्थल स्वर्ण मंदिर श्री हरिमंदिर साहिब (स्वर्ण मंदिर) में शनिवार को श्री दरबार साहेब में बेअदबी को लेकर एक व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। बताया जा रहा है कि एक युवक ने सचखंड साहिब के अंदर बने जंगले को पार कर श्री गुरु ग्रंथ साहिब के अपमान की कोशिश की लेकिन वहां मौजूद सेवादारों ने युवक को दबोच लिया। इस युवक ने स्वर्ण मंदिर में गुरु ग्रंथ साहिब का अपमान करने की कोशिश की और वहां रखी श्रीसाहिब (कृपाण) उठा ली थी। इसके बाद लोगों ने उसे पकड़ लिया और पीट-पीटकर मार डाला। इस घटना के बाद स्वर्ण मंदिर में माहौल गरमा गया है।

स्वर्ण मंदिर की घटना पर अमृतसर के डीसीपी रमिंदर सिंह भंडाल ने कहा, आज शाम को एक लड़के ने दरबार साहब में गुरुग्रंथ साहिब से बेअदबी करने की कोशिश की। काबू करके उसे बाहर लाया गया, संगत के लोगों के साथ हुई मारपीट में उसकी मौत हो गई। हमने उसके शव को सिविल अस्पताल भेज दिया है। हालत खराब न हो जाएं इस को लेकर पुलिस ने श्री हरिमंदिर साहिब के आसपास भारी पुलिस कर्मी तैनात कर दिए है। हालांकि, मृतक युवक की पहचान नहीं की जा सकी है, कथित तौर पर उसकी उम्र 20 साल के आसपास और हिंदी भाषी राज्य का बताया जा रहा है।

मौके पर मौजूद कुछ लोगों ने बताया कि युवक ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब के सामने रखी कृपाण उठाने का प्रयास भी किया था। कुछ लोगों का कहना था कि युवक गुरु ग्रंथ साहिब के सामने रखे फूल उठाने की कोशिश कर रहा था। सचखंड में मौजूद सेवादारों ने युवक को पकड़कर  स्वर्ण मंदिर में तैनात शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के हवाले कर दिया। SGPC के अधिकारियों ने बताया कि मंदिर में मौजूद लोगों ने ही पीट-पीटकर युवक की हत्या कर दी। 

स्वर्ण मंदिर की घटना को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया है। केजरीवाल ने अपन ट्वीट में लिखा ‘आज श्री दरबार साहिब में हुई बेअदबी की घटना बेहद दुखदायी है। सब लोग सदमे में हैं। ये बहुत बड़ी साज़िश हो सकती है। दोषियों को सख़्त से सख़्त सजा मिले।’

स्वर्ण मंदिर में एक हफ्ते में ऐसी दूसरी घटना

बता दें कि, बीते 15 दिसंबर को ही अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में ही एक युवक ने गुटका साहिब पवित्र सरोवर में फेंक दिया था। SGPG के सेवादारों ने युवक को मौके पर ही पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। युवक ने अपना नाम रणबीर सिंह बताया था।

 

 





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments