Wednesday, April 14, 2021
Home Pradesh Uttar Pradesh स्कूल बंद: कोरोना का कहर, कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद, जानें 12...

स्कूल बंद: कोरोना का कहर, कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद, जानें 12 राज्यों का हाल


नई दिल्ली। देश में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण 12 राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों में भी बदलाव कर दिया गया है। जानिए किन-किन राज्यों में कब तक स्कूल बंद किए गए हैं।

उत्तर प्रदेश
कोरोना के फिर से बढ़ते मामलों के कारण उत्तर प्रदेश में कक्षा 1 से 8 वीं तक से स्कूल को 11 अप्रैल 2021 तक के लिए बंद कर दिया गया है। पहले 31 मार्च 2021 तक बंद करने के निर्देश दिए गए थे, जिन्हें अब 11 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

मध्य प्रदेशएमपी में कोरोना संक्रमण के कारण कक्षा एक से आठवीं तक से सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 15 अप्रैल 2021 तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं सात जिलों में 12 तक स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं। वहीं बोर्ड परीक्षा की तिथियों में भी बदलाव किए जा सकते हैं।

टीएन

राज्य में कक्षा 1 से 9 वीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 9 मार्च 2021 से ही बंद रखने के निर्देश राज्य सरकार की ओर से जारी किए गए थे।

छत्तीसगढ़
राज्य में कोरोना संक्रमण के कारण 22 मार्च से बंद स्कूल और कालेजों को खोलने के संबंध में राज्य सरकार की ओर से अभी तक कोई निर्देश जारी नहीं किया गया है।

जे
5 अप्रैल से कक्षा 1 से 9 वीं तक सभी स्कूल को दो सप्ताह तक बंद कर दिया गया है। 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा निर्धारित तिथि से आयोजित होगी।

दिल्ली
नए शैक्षणिक सत्र में किसी भी छात्र को स्कूल नहीं बुलाया जाएगा। इस संबंध में दिल्ली सरकार ने पहले ही आदेश जारी किया था। हालांकि कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के छात्र अपने अभिभावकों क अनुमति से प्रैक्टिकल परीक्षाओं में शामिल होने के लिए स्कूल आ सकते हैं।

पुडुचेरी
यहां कक्षा एक से आठवीं तक के सभी स्कूल को 22 मार्च से ही बंद कर दिया गया है। वहाँ काले रंगों में आनलाइन मोड में अध्ययन किए जा रहे हैं।

गुजरात
राज्य में पहली कक्षा से 9 वीं तक से सभी स्कूल को अलगे आदेश तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

महाराष्ट्र

राज्य में 10 वीं और 12 वीं कक्षा के छात्रों को छोड़कर बाकी कक्षा के छात्रों को स्कूल जाने पर रोक लगा दी गई है।

पंजाब
कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण राज्य में 10 अप्रैल 2021 तक सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं राज्य में बोर्ड परीक्षा की तिथियों में भी बदलाव किया गया है।

यह भी पढ़ें –
छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा 2021: कोरोनानिस के बीच बोर्ड परीक्षाओं के बारे में बड़ा फैसला, डिटेल जानें
MPBSE बोर्ड परीक्षा 2021: घर से कॉपियां लिखकर भी जमा कर स्टूडेंट्स कर सकते हैं

बिहार
राज्य में 11 अप्रैल 2021 तक सभी सरकारी और निजी स्कूलों में कालेधन को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही राज्य में सार्वजनिक कार्यक्रमों को आयोजनों पर भी रोक लगा दी गई हैं।

मूल्यांकन
रेटेड में कक्षा 1 से 9 वीं तक सभी स्कूलों को 19 अप्रैल 2021 तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं / प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स / करियर से जुड़ी जॉब अलर्ट, हर खबर के लिए परीक्षाएं- https://hindi.news18.com/news/career/





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद इस एक्टर की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

डिजिटल डेस्क, मुंबई। देशभर में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। महाराष्ट्र में स्थिति बहुत खराब हो गई है।...

सरकार एनएफएल में 20 प्रतिशत, आरसीएफ में 10 प्रतिशत हिस्सा बेचेगी

सरकार चालू वित्त वर्ष के दौरान खुली बिक्री की पेशकश के माध्यम से नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (एनएफएल) में 20 प्रतिशत और राष्ट्रीय कैमिकल्स...

Recent Comments