Wednesday, April 14, 2021
Home Lifestyle सेंट्रल पार्क में पनाह, और एक बर्फीला उल्लू

सेंट्रल पार्क में पनाह, और एक बर्फीला उल्लू


यह फरवरी की शनिवार की रात की एक सर्द रात थी और सेंट्रल पार्क में एक फुट से अधिक बर्फ थी, साथ ही काली बर्फ की फिसलन भरी थप्‍पड़ और गंदी बछड़ी-बछिया। लेकिन कुछ 200 न्यू यॉर्कर्स ने जादुई बर्फीले उल्लू की एक झलक पकड़ने की उम्मीद में जलाशय तक अपना रास्ता बना लिया, जो उस सप्ताह में पार्क में छुआ था, जैसा कि रिपोर्ट किया गया था वहां की पहली यात्रा प्रजाति द्वारा 130 से अधिक वर्षों में।

बच्चों से कुछ उत्साहित चीखें छोड़कर, लोग शांत थे – श्रद्धा से, भावुकता से, रेस्वायर के नॉर्थ गेटहाउस में उल्लू के आगमन की प्रतीक्षा कर रहे थे, जहां वह अपने शाम के शिकार के दौर से पहले रात को देखा गया था। बर्फीला उल्लू निराश नहीं करता था: प्रशंसा की गैसों को चमकाने के लिए, उसने अंधेरे से झपट्टा मारा, गेटवे टावरों में से एक पर संक्षिप्त रूप से लड़ते हुए। उसने पानी और अलोक दूरबीन और फोन और कैमरों को पकड़े हुए लोगों का सर्वेक्षण किया, फिर रात में उतारने से पहले उसके सिर को नियमित रूप से बोला – उसके कई प्रशंसकों की तालियों से।

उस रात भीड़ में से कुछ उत्साही और गहरे जानकार पक्षी थे। लेकिन ऐसे कई न्यू यॉर्कर भी थे जिन्होंने कोविद के बंद होने के दौरान केवल बर्ड-वॉचिंग की खोज की थी, और अन्य जो केवल इस प्यारे प्राणी को देखना चाहते थे जिनकी हमारे अंतहीन असंतोषों की इस सर्दी में असंभव उपस्थिति आशा या सुंदरता या परिवर्तन की संभावना को इंगित करती थी। – या कम से कम अपने अपार्टमेंट को छोड़ने और एक हिस्सा लेने का बहाना, हालांकि संक्षेप में, उन सांप्रदायिक क्षणों में से एक जो महामारी के दौरान बहुत कीमती हो गया था।

सेंट्रल पार्क ने लंबे समय से दैनिक जीवन की चिंताओं और तनावों से एक आश्रय प्रदान किया है, शायद कोरोनोवायरस घेराबंदी और तेजी से विषाक्त राजनीति के चार लंबे वर्षों के दौरान ऐसा कभी नहीं हुआ। न्यूयॉर्क के लोग जो हर दिन पार्क का दौरा करते थे, साथ ही साथ जिन लोगों ने इसे लंबे समय तक लिया था, उन्होंने बड़े शहर के बीचों-बीच हरे रंग के इस अद्भुत आयत के लिए नए सिरे से प्यार महसूस किया: इसके शानदार हरे-भरे जंगल और लॉन को लुढ़काते हुए, इसके पीछे की पगडंडी और व्यापक रूप से खुले घास के मैदान, और, निश्चित रूप से, उल्लू, बाज, बगुले और अन्य पक्षियों और जलपक्षी सहित एक आश्चर्यजनक वन्यजीव, जो पीढ़ियों से सेंट्रल पार्क का उपयोग कर रहे हैं, ने अपनी प्रवासी यात्रा में एक महत्वपूर्ण विश्राम स्थल के रूप में उपयोग किया है, जो कई मनुष्यों को जानते हुए। केवल महामारी की अनिश्चितताओं के दौरान पूरी तरह से सराहना करने के लिए आया था – कि पार्क एक सुंदर और आवश्यक अभयारण्य है।

कोविद के दौरान न्यू यॉर्कर के लिए एक ओएसिस की पेशकश करते हुए, सेंट्रल पार्क अपने मूल जनादेश के लिए रह रहा है – प्रदान करने के लिए, इसके मुख्य वास्तुकार के रूप में फ्रेडरिक लॉ ओल्मस्टेड ने इसे एक सदी और डेढ़ साल पहले “शांति और मन को आराम” दिया। शहर की चिंताओं से एक पलायन।

21 वीं सदी में, हर साल लगभग 40 मिलियन आगंतुकों के साथ, सेंट्रल पार्क दुनिया में तीसरा सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण बन गया था, और महामारी की शुरुआत में, जब आउट-ऑफ-टावर्स ने शहर को छोड़ दिया, तो न्यू यॉर्कर्स सौभाग्यशाली रहे कि इससे पैदल दूरी के भीतर रहने के लिए अचानक ऐसा महसूस हुआ कि उनके पास यह एडेनिक पीछे हट गया है। यहां तक ​​कि जब लोग बोरो के बीच यात्रा करने के लिए फिर से मेट्रो का उपयोग करने लगे, तो सेंट्रल पार्क एक पड़ोस पार्क की तरह महसूस करता रहा। अपने कार्यालयों या जिम जाने में असमर्थ, लोगों ने अपने सभी उद्देश्य वाले पिछवाड़े के रूप में भेड़ मीडो और ग्रेट लॉन का उपयोग करना शुरू कर दिया।

जैसा कि वसंत गर्मियों में बदल गया, आपने देखा कि लोग घास या बेंच पर बैठे थे – न केवल कुछ सूरज को पकड़ने और पारिवारिक पिकनिक पर, बल्कि अपने लैपटॉप और आईपैड पर भी टैपिंग करते थे, और सामाजिक रूप से व्यापारिक मीटिंगों में भाग लेते थे और महामारी के दौरान कॉकटेल के लिए गुजरते थे। – शराब या जैक डेनियल की बोतलें, एक बैग में रखी जाती हैं और पेपर कप में डाली जाती हैं।

मुट्ठी भर लोगों ने फैंसी डिजाइनर फेस मास्क पहने, लेकिन अधिकांश ने डिस्पोजेबल ब्लू सर्जिकल मास्क का विकल्प चुना और शायद इसलिए कि उन नकाबियों ने गुमनामी का एक उपाय (और सबसे सौंदर्य सैलून, नाई की दुकान और कपड़ों के बुटीक बंद कर दिए थे), कई लोगों को अपनी घमंड को बहाया लग रहा था: बैगी स्वेटपैंट और टी-शर्ट हाई-टेक, फैशन-फारवर्ड जिम आउटफिट से बाहर निकलना शुरू हुआ , और पुरुषों और महिलाओं को समान रूप से लंबे, छोटे बाल और बेसबॉल टोपी के साथ स्पोर्ट किया जाता है।

बेथेस्डा टेरेस पर सीढ़ियों से अधिक से अधिक लोग दौड़ रहे थे और एक गहन मुक्केबाजी-प्रशिक्षण प्रकार में रस्सी कूद रहे थे। और जब सर्दियों में बर्फ और बर्फ आती है, तो बच्चे – और कुछ बड़े हो जाते हैं – स्लेज पर जाने के लिए जो कुछ भी हाथ में होता था उसका उपयोग करते हैं: नीयन रंग का प्लास्टिक टोबोगन और सॉसर, लेकिन यह भी स्कूल कैफेटेरिया ट्रे और भारी-भरकम कचरा बैग की तरह लग रहा था कुकी शीट और डिश-रैक ड्रेसर ट्रे।

बूमबॉक्स – विशाल 1980 के दशक में, शायद एक कोठरी या तहखाने के भंडारण कक्ष से पुनर्प्राप्त किया गया था – पार्क में एक पुन: प्रकट हो गया, और शोर पर चिल्लाने के बजाय, कई पार्क जाने वाले अपने स्वयं के हास्यास्पद क्यूरेट स्पॉट और पेंडोरा प्लेलिस्ट के अलावा कुछ और सुनकर खुश लग रहे थे। पार्क में संगीतकार – बेथेस्डा टेरेस में गिटार वादक की तरह, जिन्होंने अनुरोध लिया – “व्हाट ए वंडरफुल वर्ल्ड” और “टुमॉरो” जैसे कई क्लासिक्स खेले, जो कोविद के दौरान एक नई मार्मिकता का अहसास कराते थे।

गृह युद्ध के पहले और दौरान के वर्षों में पार्क की योजना और निर्माण एक और कठिन समय में हुआ था – जब राष्ट्र और न्यूयॉर्क शहर दोनों गुलामी और वर्ग और आव्रजन पर बढ़ते राजनीतिक और सामाजिक तनाव से जूझ रहे थे, और तेजी से औद्योगीकरण का नतीजा था और तकनीकी परिवर्तन। मूल रूप से अमीर या अभिजात वर्ग के लिए बनाए गए कई यूरोपीय पार्कों के विपरीत, सेंट्रल पार्क को लोकतांत्रिक सार्वजनिक स्थान के रूप में डिजाइन किया गया था, जहां ओल्मस्टेड के शब्दों में, जहां गरीब और अमीर समान रूप से “अपने दिन के काम के बाद आसानी से जा सकते हैं” और “टहलने के लिए” एक घंटे, सड़कों पर हलचल और सुराही का कुछ भी नहीं देखना, सुनना और महसूस करना। ”

वास्तव में, सेंट्रल पार्क हमेशा इमर्सियन विश्वास का एक वसीयतनामा रहा है कि प्रकृति मानव को आधुनिक जीवन के विकर्षणों से मुक्त करने में मदद कर सकती है और ब्रह्मांड के साथ अपने आध्यात्मिक संबंध को नवीनीकृत कर सकती है। ओल्मस्टेड, जो अवसाद और घबराहट के मुकाबलों से पीड़ित थे, ने प्राकृतिक दुनिया में सांत्वना पाई, और सार्वजनिक सेवा के लिए उनकी सहजता ने उन्हें प्रकृति के चिकित्सीय लाभों में अपना विश्वास साझा करना चाहा, जहां उन्होंने पार्कों के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों की मदद की। सृजन करना। 1861 में, इसी तरह के कर्तव्य की भावना ने उन्हें केंद्रीय पार्क से अनुपस्थिति की छुट्टी लेने के लिए प्रेरित किया, नव स्थापित संयुक्त राज्य अमेरिका के सेनेटरी कमीशन, रेड क्रॉस के एक अग्रदूत ने घायल केंद्रीय सैनिकों के लिए चिकित्सा देखभाल के समन्वय और चेचक के टीकाकरण को वितरित करने में मदद की।

हालांकि 1960 और 70 के दशक के दौरान पार्क खतरनाक अव्यवस्था में गिर गया (जब घास धूल में बदल गई, और इमारतों को भित्तिचित्रों से हटा दिया गया), सेंट्रल पार्क कंजरवेंसी के 843-एकड़ साइट की मरम्मत और रखरखाव के अथक प्रयासों ने इसे सावधानीपूर्वक बहाल कर दिया है। आज, पार्क वह है जिसे ऑडबोन सोसाइटी “लगभग पूर्ण शहरीकरण के समुद्र के बीच में जंगल और आर्द्रभूमि के निवास का एक द्वीप” कहती है, जहां 280 से अधिक पक्षी प्रजातियों को दर्ज किया गया है।

प्लाजा होटल से एक महान नीली बगुला गज को देखकर (एक चिड़ियाघर में नहीं, बल्कि तालाब में मछली के लिए एक महान एरेट्रेट के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए) यह समझना आसान बनाता है कि क्रिस्टो – जिन्होंने 2005 में अपनी कला के चमकदार काम के लिए पार्क का इस्तेमाल किया था ” गेट्स “- सेंट्रल पार्क को” न्यूयॉर्क शहर में सबसे अधिक वास्तविक स्थान “के रूप में वर्णित किया गया है। पार्क की सड़कों और फुटपाथों और धाराओं की लूपिंग, घुमावदार रेखाएँ और इसके झीलों और लॉन की मनमोहक अनियमित आकृतियाँ शहर के अथक रूप से नियमित ग्रिड और समकोण समरूपता के लिए विलक्षण विरोध में खड़ी हैं। यहां तक ​​कि पार्क के एक सीधे वॉकवे, मॉल का निर्माण थोड़ा विकर्ण पर किया गया है – एक और याद दिलाता है कि जब हम पार्क में होते हैं, तो हम डामर सड़कों और स्टील और ग्लास गगनचुंबी इमारतों से सटे एक और दुनिया में प्रवेश कर चुके हैं, लेकिन यह अलग है और इसके अलावा।

उस मामले के लिए, कोविद संगरोध के शुरुआती महीनों के दौरान, यह सेंट्रल पार्क के बाहर शहर के हिस्से थे जो कई न्यू यॉर्करों के लिए सबसे अधिक असली थे: सड़कों पर अचानक कारों और लोगों को खाली कर दिया गया, पूरे पड़ोस भूत शहरों में रात भर बदल गए या एक डी चिरिको या एडवर्ड हॉपर पेंटिंग से प्रेतवाधित स्थान – अकेला और उजाड़ और आशंकित।

सेंट्रल पार्क में, कम से कम सामान्य जीवन का भ्रम बरकरार रखा जा सकता है: लोग दौड़ते और बाइक चलाते और अपने कुत्तों को टहलाते हुए, पक्षी अपने बीर जीवन के बारे में जाते हैं – भोजन का शिकार करते हुए, घोंसले का निर्माण करते हुए, झील या जलाशय के ऊपर उड़ान भरते हुए। सुंदर मंदारिन बतख (जिसे मैंने बेट्ट मिडलर की नई बच्चों की पुस्तक “द टेल ऑफ़ द मंदारिन डक: ए मॉडर्न फ़ैबल” के लिए फोटो खिंचवाया) कोविद संगरोध के दौरान वापस नहीं लौटी, लेकिन बहुत सारे अन्य वन्यजीवों ने – कम से कम पांच उल्लू सहित, कोयोट, एक खरगोश, एक गंजा ईगल, एक पेरेग्रीन बाज़, तरह-तरह के बगुले और बाज़, कठफोड़वा, चिड़ियों के झुंड, थ्रश, मनमोहक चूची जो लोगों के हाथों से मूंगफली खाएगी, एक बहुत बड़ा वर्गीकरण वारबेलर, कनाडा के गुच्छे और बतख का। कई प्रकार (लकड़ी के बत्तख, भैंस के बच्चे, उत्तरी फावड़ियों, मर्जेंसर, हरे पंखों वाले टीले और सुर्ख बतख) सहित।

गर्मियों के दौरान सेलबोट तालाब पर दो मल्लार्ड परिवार बड़े हुए, और तालाब के पास एक पेड़ के तने में रहने वाले युवा रैकून के चार आराध्य बच्चे थे, जो जल्दी-जल्दी मास्क पहनने वाले मनुष्यों के आदी हो गए, जो लगभग हर दिन उन्हें लेने के लिए रुक गए चित्र। बाद में वर्ष में, एक आत्मीय-दृष्टि वर्जित उल्लू – जिसे बैरी नाम के प्रशंसक पार्क में घूमने आए और चार महीने से अधिक समय तक रहे। एक दूसरा वर्जित उल्लू, साथ ही एक महान सींग वाला उल्लू और एक लंबा कान वाला उल्लू भी बंद हो गया, और 2021 में, बर्फीले उल्लू ने चमत्कारिक ढंग से उड़ान भरी – हार्बर, लोगों को एक नए युग की उम्मीद थी।

महामारी की शुरुआत के बाद से लगभग एक साल हो गया है, और जब हम सभी अलगाव से परेशान हो गए हैं, सेंट्रल पार्क में बदलते मौसम प्रकृति के अनन्त चक्रों की सुखद याद दिलाते हैं: ट्यूलिप और चेरी के पेड़ बिजली के लिए रास्ता बनाते हैं गर्मियों की हरियाली; शरद ऋतु की शानदार लाल और सोने की पत्तियां, बर्फ और बर्फ द्वारा प्रतिस्थापित की जाती हैं, और जल्द ही अब, crocuses और hyacinths, वसंत के पहले फूल। पार्क में कालातीतता की भावना है। गर्मियों की छुट्टियों में या क्रिसमस की छुट्टियों के दौरान, बचपन के दोस्त भेड़ मीडो में या जलाशय में पूर्व 90 वें स्ट्रीट प्रवेश द्वार पर पुनर्मिलन करते हैं। और बच्चे अभी भी आश्चर्य करते हैं, जैसा कि होल्डन कौफील्ड ने “द कैचर इन द राई” में किया था, जहां सेंट्रल पार्क साउथ के पास के तालाब में बत्तखें पानी में जम जाती हैं।

पिछले अप्रैल में, “KEEP THIS FAR APART” कहा गया था कि पार्क में छह फुट लंबे लाल चिन्ह लगाए गए थे। उन संकेतों में से अधिकांश गायब हो गए हैं – यह स्पष्ट नहीं है कि वे शहर से चोरी हो गए थे या हटा दिए गए थे – और पुलिस ने सामाजिक दूरी के लिए लोगों को चेतावनी देते हुए गश्त की। गाड़ी के घोड़े की सवारी अक्टूबर में पार्क में लौट आई, और आइस स्केटिंग भी लौट आई। बर्फ़ीली तापमान और एक फुट और बर्फ का आधा हिस्सा पार्क के कई आगंतुकों को रोक पाने में विफल रहा, जिन्होंने जल्दी ही बर्फ के फ़रिश्ते बनाने, स्नोबॉल के झगड़े होने, और स्नोमैन, बर्फ की औरतें, बर्फ के घोड़े, बर्फ के किले और एक विशाल हिम सप्तक बनाने के बारे में सोचा। जो सभी एक बाहरी रेस्तरां में बैठने की तुलना में असीम रूप से स्वस्थ गतिविधियों की तरह लग रहे थे, प्लास्टिक डाइनिंग बबल में ज़िप किए गए।

महामारी के दौरान, सेंट्रल पार्क में अन्य लोगों के साथ बस निकटता होने के कारण हमें समुदाय का बोध हुआ – यह भावना कि हम सभी एक साथ थे, और यह एक साथ, हम किसी भी तरह से दृढ़ रहेंगे। एक सदी पहले, ओल्मस्टेड ने पार्कों के लिए उन्नत कई तर्कों के बारे में लिखा था, जिसमें उनका मूल्य “श्वास स्थानों” के रूप में शामिल था – जहां शहरवासी भीड़-भाड़ वाली सड़कों की भ्रूण हवा से बच सकते हैं। लेकिन पार्क के बारे में सोचने के लिए केवल “हवा के आधार” के रूप में, उन्होंने कहा कि यह हरे भरे स्थानों को गहरा और आध्यात्मिक आयामों की अनदेखी करते हुए सरल होगा।

सेंट्रल पार्क में लोगों को “शुद्ध हवा में और स्वर्ग के प्रकाश में” एक साथ आते हुए देखा, ओल्मस्टेड ने तर्क दिया, “स्पष्ट उल्लास” को नजरअंदाज करना असंभव था, जो कई लोगों ने अनुभव में महसूस किया: “सभी वर्गों को एक सामान्य उद्देश्य के साथ बड़े पैमाने पर प्रतिनिधित्व किया गया,” प्रत्येक व्यक्ति “सभी की खुशी के लिए अपनी उपस्थिति से जोड़कर, सभी एक दूसरे की खुशी में मदद कर रहे हैं”: काम और काम की चिंता से समय निकाल रहे लोगों को “स्वस्थ मनोरंजन” कहा जाता है। – टहलना, नौका विहार, आइस स्केटिंग, संगीत सुनना, घास के मैदानों और जंगल की सुंदरता पर विचार करना, प्रकृति में उदात्त था।

या, वह मायावी बर्फीले उल्लू की तलाश में, जोड़ा हो सकता है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments