Thursday, January 20, 2022
HomeUttar Pradeshसबसे ज्‍यादा एक्‍सप्रेस-वे वाला राज्‍य बना उत्‍तर प्रदेश: sabse jyada express way...

सबसे ज्‍यादा एक्‍सप्रेस-वे वाला राज्‍य बना उत्‍तर प्रदेश: sabse jyada express way rajya bana uttar pradesh


हाइलाइट्स

  • उत्‍तर प्रदेश सबसे ज्‍यादा एक्‍सप्रेस-वे वाला राज्‍य बना
  • आने वाले वर्षों में प्रदेश को मिलेगी कई और एक्‍सप्रेस-वे की सौगात

लखनऊ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार 18 दिसंबर को शाहजहांपुर में देश के सबसे बड़े गंगा एक्‍सप्रेस-वे का उद्घाटन किया। इसके साथ ही उत्‍तर प्रदेश के खाते में एक और एक्‍सप्रेस-वे जुड़ गया। उत्‍तर प्रदेश अब देश में सबसे ज्‍यादा एक्‍सप्रेस-वे वाला राज्‍य बन गया है।

गंगा एक्‍सप्रेस-वे उत्‍तर प्रदेश 12 जिलों से होकर गुजरेगा। छह लेन वाला यह एक्सप्रेस-वे 594 किलोमीटर लंबा होगा। इसे बनाने में 36,200 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत आएगी। कहा जा रहा है क‍ि गंगा एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश का ही नहीं, देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे होगा। यह राज्य के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों को जोड़ेगा। इसके अलावा, शाहजहांपुर में एक्सप्रेस-वे पर वायुसेना के विमानों को उतारने में मदद के लिए 3.5 किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी भी बनाई जाएगी।

राज्‍य में बना 340 किलोमीटर लंबा बना पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे इस समय देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे है। देश का दूसरा सबसे लंबा आगरा-लखनऊ एक्‍सप्रेस-वे भी उत्‍तर प्रदेश में ही है। अगले कुछ वर्षों में प्रदेश में चार एक्सप्रेस बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे बलिया लिंक एक्सप्रेसवे बनकर तैयार हो जाएगी। गंगा एक्सप्रेसवे को 2024 तक तैयार कर लेने की योजना है।

Ganga expressway: विधानसभा चुनाव से पहले शाहजहांपुर पहुंच रहे पीएम नरेंद्र मोदी, यूपी के सबसे बड़े एक्सप्रेसवे की रखेंगे नींव

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे
341 किलोमीटर लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे गाजीपुर और लखनऊ की दूरी को महज चार घंटे में पूरी कर देगा। ये लखनऊ के चांद सराय गांव से शुरू होगा जो गाजीपुर में NH-31 पर स्थित हैदरिया गांव पर खत्म होगा। ये गांव यूपी-बिहार बॉर्डर से 18 किलोमीटर पहले पड़ता है। ये एक्सप्रेस-वे अभी 6 लेन का बनाया गया है, जिसे भविष्य में 8 लेन भी किया जा सकता है। दावा है कि इस एक्सप्रेस-वे से गाजीपुर से दिल्ली पहुंचने में 10 घंटे लगेंगे। अक्टूबर 2018 में इसका काम शुरू हुआ था और तीन साल में इसे पूरा कर लिया गया।

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे
गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे का निर्माण गोरखपुर आजमगढ़ के बीच तेजी से चल रहा है। 90 किमी लंबे इस एक्‍सप्रेसवे की सौगात भी प्रदेश की जनता को अगले एक दो साल में मिल जाऐगी।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे
चित्रकूट से इटावा तक बन रहे बुंदेलखंड एक्सप्रेस का काम तेजी से चल रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 31 दिसंबर तक बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का मुख्य मार्ग तैयार किए जाने के निर्देश दिए हैं। मध्यप्रदेश व बुंदेलखंड से आने वाले लोग इसके जरिए इटावा के बाद आगरा एक्सप्रेस पर आकर दिल्ली तक जा सकेंगे। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के निर्माण में कुल 4 रेलवे ओवर ब्रिज, 14 लंबे पुल, 6 टोल प्लाजा, 7 रैम्प प्लाजा, 266 छोटे पुल, 18 फ्लाई ओवर बनाए गए हैं।

purvanchal express

पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे। फाइल फोटो



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments