Thursday, March 28, 2024
HomeWorldसंयुक्त राज्य अमेरिका में मातृ मृत्यु दर दो दशकों में दोगुनी से...

संयुक्त राज्य अमेरिका में मातृ मृत्यु दर दो दशकों में दोगुनी से अधिक हो गई है

अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में सोमवार, 3 जुलाई, 2023 को प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में मातृ मृत्यु दर 1999 और 2019 के बीच दोगुनी हो गई है, जिसमें मूल अमेरिकी और अलास्का मूल आबादी में सबसे बड़ी वृद्धि देखी गई है, और कुल मिलाकर, काले मातृ मृत्यु दर दरें उच्चतम थीं.

अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में सोमवार, 3 जुलाई, 2023 को प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में मातृ मृत्यु दर 1999 और 2019 के बीच दोगुनी हो गई है, जिसमें मूल अमेरिकी और अलास्का मूल आबादी में सबसे बड़ी वृद्धि देखी गई है, और कुल मिलाकर, काले मातृ मृत्यु दर दरें उच्चतम थीं. | फोटो साभार: एपी

संयुक्त राज्य अमेरिका में मातृ मृत्यु दर दो दशकों के अंतराल में दोगुनी से अधिक हो गई है, और यह त्रासदी असंगत रूप से स्पष्ट है।

देश में काली माताओं की मृत्यु सबसे अधिक दर से हुई, जबकि मौतों में सबसे अधिक वृद्धि अमेरिकी भारतीय और मूल अलास्का माताओं की हुई। और कुछ राज्यों – और उनके भीतर नस्लीय या जातीय समूहों – का प्रदर्शन दूसरों की तुलना में खराब रहा।

यह निष्कर्ष अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में सोमवार को प्रकाशित एक नए अध्ययन में प्रकाशित किए गए थे। शोधकर्ताओं ने प्रत्येक राज्य और पांच नस्लीय और जातीय समूहों के लिए 1999 और 2019 के बीच मातृ मृत्यु को देखा – लेकिन महामारी में वृद्धि को नहीं।

यह भी पढ़ें | गर्भावस्था, प्रसव के दौरान हर 2 मिनट में एक महिला की मौत: संयुक्त राष्ट्र

“यह मूल कारणों को समझने के लिए हम सभी के लिए कार्रवाई का आह्वान है – यह समझने के लिए कि इसमें से कुछ स्वास्थ्य देखभाल और स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच के बारे में है, लेकिन इसमें से बहुत कुछ संरचनात्मक नस्लवाद और नीतियों और प्रक्रियाओं और चीजों के बारे में है जो हमारे पास हैं ऐसी जगह जो लोगों को स्वस्थ रख सके, ”अध्ययन के लेखकों में से एक और मास जनरल ब्रिघम में स्वास्थ्य इक्विटी के वरिष्ठ चिकित्सा निदेशक डॉ. एलिसन ब्रायंट ने कहा।

धनी देशों में, संयुक्त राज्य अमेरिका में मातृ मृत्यु दर सबसे अधिक है, जिसे गर्भावस्था के दौरान या उसके एक वर्ष बाद तक मृत्यु के रूप में परिभाषित किया गया है। सामान्य कारणों में अत्यधिक रक्तस्राव, संक्रमण, हृदय रोग, आत्महत्या और नशीली दवाओं की अधिक मात्रा शामिल हैं।

मास जनरल ब्रिघम और वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन में ब्रायंट और उनके सहयोगियों ने मृत्यु और जीवित जन्मों पर राष्ट्रीय महत्वपूर्ण सांख्यिकी डेटा के साथ शुरुआत की। फिर उन्होंने प्रति 100,000 जीवित जन्मों पर मातृ मृत्यु का अनुमान लगाने के लिए एक मॉडलिंग प्रक्रिया का उपयोग किया।

कुल मिलाकर, उन्हें व्यापक, बढ़ती असमानताएँ मिलीं। अध्ययन में पाया गया कि मातृ मृत्यु दर की उच्च दर केवल दक्षिण तक ही सीमित नहीं थी, बल्कि मिडवेस्ट जैसे क्षेत्रों और व्योमिंग और मोंटाना जैसे राज्यों तक भी फैली हुई थी, जहां 2019 में कई नस्लीय और जातीय समूहों के लिए उच्च दर थी।

जब शोधकर्ताओं ने अध्ययन के पहले दशक में मातृ मृत्यु दर की तुलना दूसरे दशक से की, तो उन्हें नाटकीय उछाल मिला और उस दशक के दौरान सबसे बड़ी वृद्धि वाले पांच राज्यों की पहचान की। ये बढ़ोतरी इससे अधिक हो गई:

– फ्लोरिडा, इलिनोइस, कैनसस, रोड आइलैंड और विस्कॉन्सिन में अमेरिकी भारतीय और अलास्का मूल निवासी माताओं के लिए 162%;

– जॉर्जिया, इंडियाना, लुइसियाना, मिसौरी और टेनेसी में श्वेत माताओं के लिए 135%;

– जॉर्जिया, इलिनोइस, इंडियाना, मिनेसोटा और टेनेसी में हिस्पैनिक माताओं के लिए 105%;

– अर्कांसस, जॉर्जिया, लुइसियाना, न्यू जर्सी और टेक्सास में काली माताओं के लिए 93%;

– जॉर्जिया, इलिनोइस, कैनसस, मिशिगन और मिसौरी में एशियाई और प्रशांत द्वीप वासी माताओं के लिए 83%।

“मुझे यह कहने से नफरत है, लेकिन मैं परिणामों से आश्चर्यचकित नहीं हूं। सेंट लुइस में वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में स्वास्थ्य सेवाओं और नीति शोधकर्ता डॉ. करेन जॉयंट मैडॉक्स ने कहा, हमने निश्चित रूप से एक राज्य या राज्यों के समूह में मातृ मृत्यु दर में वृद्धि का सुझाव देने के लिए पर्याप्त सबूत देखे हैं। अध्ययन में शामिल नहीं था. “यह निश्चित रूप से चिंताजनक है, और हमारे पास यह पता लगाने के लिए और सबूत हैं कि क्या हो रहा है और इसके बारे में कुछ करने के तरीके खोजने का प्रयास करें।”

यह भी पढ़ें | ‘कोविड-19 के कारण मातृ मृत्यु और मृत जन्म में वृद्धि’

मैडॉक्स बताते हैं कि कैसे अमेरिका अन्य धनी देशों की तुलना में सामाजिक सेवाओं, प्राथमिक देखभाल और मानसिक स्वास्थ्य जैसी चीजों में कम निवेश करता है। उन्होंने यह भी कहा कि मिसौरी ने सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त धन नहीं दिया और अध्ययन के वर्षों के दौरान मेडिकेड का विस्तार नहीं किया। तब से उन्होंने मेडिकेड का विस्तार किया है – और कानून निर्माताओं ने नई माताओं के लिए मेडिकेड स्वास्थ्य कवरेज को पूरे एक वर्ष के लिए बढ़ाने के लिए एक विधेयक पारित किया है। पिछले हफ्ते, मिसौरी के गवर्नर माइक पार्सन्स ने मातृ मृत्यु निवारण योजना के लिए $4.4 मिलियन के बजट बिल पर हस्ताक्षर किए।

2021 की राज्य रिपोर्ट के अनुसार, पड़ोसी अर्कांसस में, श्वेत महिलाओं की तुलना में काली महिलाओं की गर्भावस्था-संबंधी मृत्यु की संभावना दोगुनी है।

अर्कांसस स्वास्थ्य विभाग में पारिवारिक स्वास्थ्य के चिकित्सा निदेशक डॉ. विलियम ग्रीनफ़ील्ड ने कहा कि असमानता महत्वपूर्ण है और “समय के साथ बनी हुई है,” और यह बताना मुश्किल है कि राज्य की मातृ मृत्यु दर क्यों बढ़ी है। काली माँ

देश में अश्वेत महिलाओं की दर लंबे समय से सबसे खराब रही है, और यह समस्या सभी सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के लोगों को प्रभावित करती है। उदाहरण के लिए, 32 वर्षीय अमेरिकी ओलंपिक चैंपियन धावक टोरी बॉवी की मई में प्रसव संबंधी जटिलताओं के कारण मृत्यु हो गई।

ब्रायंट ने कहा, महामारी ने संभवतः सभी जनसांख्यिकीय और भौगोलिक रुझानों को बढ़ा दिया है, और “यह बिल्कुल भविष्य के अध्ययन के लिए एक क्षेत्र है।” प्रारंभिक संघीय आंकड़ों के अनुसार, 2021 में छह दशक के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद 2022 में मातृ मृत्यु में गिरावट आई – एक स्पाइक विशेषज्ञों ने मुख्य रूप से सीओवीआईडी ​​​​-19 को जिम्मेदार ठहराया। अधिकारियों ने कहा कि अंतिम 2022 की दर महामारी-पूर्व स्तरों तक पहुंचने की राह पर है, जो अभी भी दशकों में सबसे अधिक है।

ब्रायंट ने कहा कि समुदाय-आधारित समाधानों पर ध्यान केंद्रित करने और समस्या के समाधान के लिए किन संसाधनों की आवश्यकता है, यह समझने के लिए इन असमानताओं के बारे में अधिक समझना महत्वपूर्ण है।

अर्कांसस पहले से ही टेलीमेडिसिन का उपयोग कर रहा है और देखभाल तक पहुंच बढ़ाने के लिए कई अन्य तरीकों पर काम कर रहा है, ग्रीनफील्ड ने कहा, जो लिटिल रॉक में अर्कांसस मेडिकल सेंटर विश्वविद्यालय में प्रसूति और स्त्री रोग विज्ञान के प्रोफेसर हैं और अध्ययन में शामिल नहीं थे।

राज्य में एक “प्रसवकालीन गुणवत्ता सहयोगात्मक” नेटवर्क है, जो स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को सिजेरियन सेक्शन को कम करने, उच्च रक्तचाप संबंधी विकारों सहित जटिलताओं के प्रबंधन, और प्रसव संबंधी चोटों या गंभीर जटिलताओं जैसी चीजों के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को समझने में मदद करता है।

ग्रीनफ़ील्ड ने कहा, “जिन मौतों की हमने समीक्षा की है और अन्यत्र समीक्षा की है उनमें से अधिकांश को रोका जा सकता था।”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments