Thursday, January 21, 2021
Home World श्रीलंका: कोलंबो में एक त्रिपक्षीय वार्ता में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल...

श्रीलंका: कोलंबो में एक त्रिपक्षीय वार्ता में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने भाग लिया


राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने शनिवार को कमो में एक त्रिकोणीय बातचीत में हिस्सा लिया। इस उच्चस्तरीय सहभागिता में भारत, श्रीलंका और मालदीव के बीच समुद्री सुरक्षा को लेकर भी बातचीत हुई है। इससे पहले इस तरह की बैठक 2014 में नई दिल्ली में हुई थी।

श्रीलंका में मौजूद भारतीय उच्चायोग ने बताया कि इस दौरान श्रीलंका के डिफेंस सेक्रेटरी रिटायर्ड मेजर जनरल कमल गुनारत्ने और मालदीव की रक्षा मंत्री मारिया दीदी और भारत की ओर से अजीत डोभाल मौजूद रहे। श्री के विदेश मंत्री दिनेश गुणावर्धने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे।

एक संयुक्त बयान में कहा गया कि तीनों देशों ने क्षेत्र में वर्तमान समुद्री सुरक्षा वातावरण का जायजा लिया और समुद्री जागरूकता, मानवीय सहायता, आपदा राहत, संयुक्त अभ्यास, क्षमता निर्माण, समुद्री सुरक्षा और समुद्री प्रदूषण के क्षेत्र में आपसी सहयोग पर चर्चा की।

इसके अलावा तीनों देशों में सामान्य सुरक्षा नियमों पर विचारों का आदान-प्रदान किया गया और इससे बेहतर तरीके से सामना करने के लिए व्यापक आधार सहयोग के लिए सहमति व्यक्त की गई।]साथ ही आतंकवाद, कट्टरता, अतिवाद, ड्रग्स, बंदूकें और मानव तस्करी जैसे मुद्दों को चर्चा में शामिल किया गया।

वार्ता के लिए शुक्रवार को कम्बो पहुंचे डोभाल ने शुक्रवार को ही मालदीव की रक्षा मंत्री मारिया दीदी से मुलाकात की थी और हिंद महासागर में प्रमुख द्वीपीय देश के साथ द्विपक्षीय साझेदारी को और मजबूत करने पर सौहार्दपूर्ण और विस्तृत चर्चा की थी। डोभाल ने शुक्रवार को श्रीलंका के रक्षा सचिव मेजर जनरल (रिटर्न्स) कमल गुणारत्ने से भी मुलाकात की थी और वे दोनों देशों के बीच मूल्यवान सहयोग को बढ़ाने और बढ़ाने के लिए कई कदमों पर सहमत हुए थे।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

गुड होस्ट में 24.48 प्रतिशत हिस्सा 232.81 करोड़ रुपये में बेचेगी एचडीएफसी है

आवास ऋण कंपनी एचडीएफसी ली। ने चाहे होस्टल में अपनी 24.48 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची हो। गुड होस्ट छात्र-छात्राओं के लिए आवास...

फिल्मी अंदाज़ में शोरूम से करोड़ों का ज़ेवर चुराने वाला धराया, बैग में भर औटो से ले गया था 25% सोना!

दक्षिणी दिल्ली के एक शोरूम में पीसीई किट पहनकर दाखिल होने वाले थनों ने लगभग 13 करोड़ के गहने चोरी कर लिए थे।नई...

Recent Comments