Tuesday, January 31, 2023
HomeIndiaशिक्षकों के लिए दो दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम के लिए अमेज़न के...

शिक्षकों के लिए दो दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम के लिए अमेज़न के साथ साझेदारी की

जनजातीय कार्य मंत्रालय के एनईएसटीएस ने फ्यूचर इंजीनियर प्रोग्राम के लिए एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के शिक्षकों के लिए दो दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम के लिए अमेज़न के साथ साझेदारी की

प्रमुख आकर्षण :

  • राज्यों के 54 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयोंईएमआरएस के शिक्षकों के लिए 28 और 29 दिसंबर, 2022 को दो दिवसीय फेसटूफेस प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।
  • प्रशिक्षण कार्यशाला में डेटाकोडिंग कौशल तक सभी तरह से सरल कम्प्यूटेशनल कौशल के लिए विद्यार्थियों को उजागर करने के माध्यम से जनजातीय और अन्य समुदायों के लिए कंप्यूटर विज्ञान शिक्षा की शुरुआती पहुंच के बारे में एक संक्षिप्त जानकारी शामिल है।

जनजातीय कार्य मंत्रालय के अंतर्गत जनजातीय विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय शिक्षा समिति (एनईटीएस) ने लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन (एलएलएफ) के सहयोग से अमेज़ॅन फ्यूचर इंजीनियर प्रोग्राम (सीएसआर प्रोग्राम) को लागू करने के लिए एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों-ईएमआरएस के शिक्षकों के लिए दो दिवसीय फेस-टू-फेस क्षमता निर्माण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।

इस अवसर पर केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि जनजातीय विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय शिक्षा समिति और अमेजन के बीच सहयोग डिजिटल शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षकों और विद्यार्थियों को सशक्त बनाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान दशक में इस पहल से दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के साथ डिजिटल संचार शुरू करने में मदद मिलेगी। श्री मुंडा ने कहा कि एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को फ्यूचर इंजीनियर प्रोग्राम से काफी फायदा होगा। उन्होंने कहा, “फ्यूचर इंजीनियर प्रोग्राम एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के जनजातीय विद्यार्थियों के लिए कंप्यूटर जागरूकता पैदा करने में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में काम करेगा।”

चरण 1 में, 28 और 29 दिसंबर 2022 को नई दिल्ली के यंग मेंस क्रिश्चियन एसोशिएशन ऑडिटोरियम, में दो दिवसीय फेस-टू-फेस प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की जा रही है। उद्देश्यों में से एक यह है कि अमेज़न फ्यूचर इंजीनियर (एएफ़ई) कार्यक्रम को 6 राज्यों, आंध्र प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान और तेलंगाना में लगभग 54 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में कंप्यूटर लैब सहित डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर तक पहुंच वाले स्कूलों में और स्थिर सक्रिय इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध कराना है। कोर्स मॉड्यूल में कंप्यूटर साइंस फंडामेंटल, कोडिंग का परिचय, लॉजिकल सीक्वेंसिंग, लर्निंग लूप्स, कोड डॉट ओआरजी जैसे ओपन सिक्योर सोर्स प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए ब्लॉक प्रोग्रामिंग, टेक स्पेस पर चर्चा के लिए क्लास चैट सेशन, विभिन्न तकनीकी पहल आदि शामिल होंगे।

आधुनिक सूचना प्रौद्योगिकी विज्ञान प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग गणित-एसटीईएम शिक्षा में भविष्य के करियर के लिए विद्यार्थियों की तैयारियों के शुरुआती प्रदर्शन को सक्षम बनाएगी। लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन (एलएलएफ) एक परोपकारी संगठन है जो ‘अमेज़ॅन फ्यूचर इंजीनियर प्रोग्राम’ के लिए काम कर रहा है जो एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए कम्प्यूटेशनल कौशल प्रशिक्षण के क्षेत्र में अद्वितीय है।

एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के शिक्षकों के लिए प्रस्तावित प्रशिक्षण कार्यशाला एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के विद्यार्थियों में कंप्यूटर विज्ञान की क्षमता के बारे में जागरूकता पैदा करने के साथ-साथ हमारे स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण आईटी शिक्षा तक पहुंच बनाने में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में काम करेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments