Home World व्याख्या की बीबीसी प्रस्तोता घोटाला: घटनाओं, आरोपों और मीडिया प्रतिक्रिया की समयरेखा पर एक नज़र

व्याख्या की बीबीसी प्रस्तोता घोटाला: घटनाओं, आरोपों और मीडिया प्रतिक्रिया की समयरेखा पर एक नज़र

0
व्याख्या की  बीबीसी प्रस्तोता घोटाला: घटनाओं, आरोपों और मीडिया प्रतिक्रिया की समयरेखा पर एक नज़र

[ad_1]

अब तक कहानी: ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (बीबीसी) स्टार समाचार प्रस्तोता ह्यू एडवर्ड्स स्पष्ट यौन छवियों के लिए भुगतान को लेकर घोटाले के केंद्र में हैं। हालाँकि घोटाला सामने आने पर शुरुआत में उनकी पहचान छिपा ली गई थी, लेकिन श्री एडवर्ड्स की पत्नी विक्की फ्लिंड ने 12 जुलाई को एक बयान जारी कर उन्हें कथित बीबीसी प्रस्तोता के रूप में प्रकट किया।

बयान में मिस फ्लिंड ने 61 वर्षीय मेज़बान से कहा बीबीसीइसका प्रमुख शो ‘न्यूज एट 10’ ‘गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं’ से पीड़ित है और अब एक अस्पताल में उसकी देखभाल की जा रही है, जहां वह निकट भविष्य में रहेगा। उन्होंने कहा कि श्री एडवर्ड्स हाल के वर्षों में गंभीर अवसाद से जूझ रहे थे।

मध्य लंदन में बीबीसी ब्रॉडकास्टिंग हाउस की एक स्क्रीन पर बुधवार, 12 जुलाई, 2023 को लंदन में प्रस्तुतकर्ता ह्यू एडवर्ड्स की एक तस्वीर प्रदर्शित होती है।

मध्य लंदन में बीबीसी ब्रॉडकास्टिंग हाउस की एक स्क्रीन पर बुधवार, 12 जुलाई, 2023 को लंदन में प्रस्तुतकर्ता ह्यू एडवर्ड्स की एक तस्वीर प्रदर्शित होती है।

यह खबर सबसे पहले एक ब्रिटिश टेबलॉयड ने प्रकाशित की थी सूरज 7 जुलाई को, जब यह पता चला कि बीबीसी समाचार प्रस्तुतकर्ता ने ‘सौहार्दपूर्ण छवियों’ के बदले में एक ऐसे व्यक्ति को 2020 से £35,000 का भुगतान किया था जो उस समय किशोर था। श्री एडवर्ड्स को निलंबित कर दिया गया बीबीसी घोटाले की अधिक जानकारी जानने के बाद।

श्री एडवर्ड्स, एक वेल्श पत्रकार जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत इसी से की थी बीबीसी 1984 में, ब्रॉडकास्टर का शीर्ष न्यूज़रीडर बन गया, जो अक्सर इसके प्रमुख शो – सिक्स ओ’क्लॉक न्यूज़ और टेन ओ’क्लॉक न्यूज़ में सुर्खियों में रहता था। कई चुनावों को कवर करने के साथ-साथ, उन्होंने ओलंपिक आयोजनों पर बीबीसी कमेंट्री भी प्रस्तुत की है और हाल ही में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु की खबर दुखी राष्ट्र को दी है।

शिकायत क्या है?

7 जुलाई, सूरज रिपोर्ट करें कि एक ‘शीर्ष बीबीसी प्रस्तुतकर्ता को निलंबित कर दिया गया क्योंकि यौन छवियों के लिए एक किशोर को भुगतान करने के आरोपों की जांच की जा रही थी। लड़की की मां से बात करते हुए, टैब्लॉइड ने बताया कि भुगतान के पैसे का इस्तेमाल कथित तौर पर नशीली दवाओं की लत के लिए किया गया था। माँ ने ये दावा किया बीबीसी स्टार 2020 से अपने बच्चे को भुगतान कर रही थी, जब वह 17 वर्ष का था, और ‘बेवकूफ संदेशों’ के माध्यम से स्पष्ट तस्वीरों की मांग कर रहा था।

7 जुलाई को द सन टैब्लॉइड की मुखपृष्ठ छवि

7 जुलाई को द सन टैब्लॉइड की मुखपृष्ठ छवि छवि क्रेडिट: स्काई न्यूज़

रिपोर्ट ने तुरंत कई लोगों के बीच हंगामा खड़ा कर दिया बीबीसी सोशल मीडिया पर प्रस्तोता संदेह के घेरे में आ गया है. जेरेमी वाइन, गैरी लिनेकर, रिलन क्लार्क और निकी कैंपबेल जैसे कई शीर्ष बीबीसी होस्टों को संदिग्ध प्रस्तुतकर्ता माना गया और उन्हें गंभीर हमलों का सामना करना पड़ा।

9 जुलाई, बीबीसी रेडियो 5 लाइव प्रस्तुतकर्ता निकी कैंपबेल ने सार्वजनिक रूप से दावों का खंडन किया और गलत नाम दिए जाने के बाद लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस को रिपोर्ट की। बीबीसी घोटाले के केंद्र में प्रस्तुतकर्ता. इसी प्रकार, बीबीसीमैच ऑफ द डे के प्रस्तोता गैरी लाइनकर ने ट्वीट किया, “नफरत करने वालों को निराश करने से नफरत है लेकिन वह मैं नहीं हूं।” टीवी होस्ट रिलन क्लार्क ने भी लिखा, “निश्चित नहीं कि मेरे नाम चारों ओर क्यों घूम रहे हैं लेकिन वह कहानी धूप में है – वह मैं नहीं हूं”। बीबीसी रेडियो 2 प्रस्तुतकर्ता जेरेमी वाइन ने भी श्री क्लार्क की बात दोहराते हुए ट्वीट किया: “यह निश्चित रूप से मैं नहीं हूं।”

इसी बीच 11 जुलाई को युवती के वकील ने कहा बीबीसी कि “हमारे ग्राहक और उसके बीच कुछ भी अनुचित या अवैध नहीं हुआ बीबीसी व्यक्तित्व,” बकवास है सूरजकी रिपोर्ट अपनी रिपोर्टिंग का बचाव करते हुए टीवह सूर्य है उन्होंने कहा कि इसकी शिकायत उन्होंने संबंधित अभिभावकों से की है बीबीसी. हालाँकि, इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की गई।

जैसे आरोपियों से जुड़ा रहस्य बीबीसी प्रस्तुतकर्ता ने जारी रखा, लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने एक बयान जारी कर कहा कि उन्होंने अपना मूल्यांकन पूरा कर लिया है और कोई संकेत नहीं मिला है कि कोई आपराधिक अपराध किया गया था। यूके में सहमति की उम्र 16 वर्ष है लेकिन 18 वर्ष से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति की छवियों को ‘बाल अश्लीलता’ माना जा सकता है।

बीबीसी की प्रतिक्रिया क्या थी?

बाद सूरज ब्रेक रिपोर्ट, बीबीसीने 10 जुलाई को कहा कि उसे मई में एक पुरुष प्रस्तोता के खिलाफ आरोपों के बारे में पता था, लेकिन “एक अलग प्रकृति के नए आरोप लगाए गए हैं।” श्री एडवर्ड्स का नाम लिए बिना, ब्रिटिश राष्ट्रीय प्रसारक ने कहा कि किशोरी की यौन छवियों के लिए भुगतान करने का आरोप लगने के बाद उसने एक पुरुष स्टाफ सदस्य को बर्खास्त कर दिया था। न्यूजहाउस, जो सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित है और यूके के संस्कृति मंत्रालय के तहत चलता है, ने राज्य मंत्री लुसी फ्रेजर से बात की। बीबीसी महानिदेशक टिम डेवी ‘आरोपों को लेकर बेहद चिंतित हैं।’ श्री डेवी ने उन्हें यह आश्वासन दिया बीबीसी “त्वरित और संवेदनशील तरीके से जांच की गई”।

बीबीसी के महानिदेशक टिम डेवी

बीबीसी के महानिदेशक टिम डेवी फोटो क्रेडिट: हन्ना मैके

सूरज इसी बीच टेक्स्ट मैसेज का खुलासा हुआबीबीसी प्रस्तोता’ और लड़की का दावा है कि बीबीसी स्टार ने कभी भी उस 17 वर्षीय लड़की से अपनी पहचान नहीं छिपाई और ‘अचानक’ उससे संपर्क किया।

बीबीसी इसके बाद इसने सेक्स स्कैंडल की एक टाइमलाइन जारी की, जो मई में शुरू हुई जब इसे पहली बार अपने स्टार प्रस्तोता ह्यू एडवर्ड्स के खिलाफ आरोप मिले।

मई: पीड़ित परिवार ने बीबीसी से ‘प्रस्तोता’ के बारे में शिकायत की

के अनुसार बीबीसी पीड़ित के परिवार के एक सदस्य से अकाउंट की शिकायत की बीबीसीइसकी कॉर्पोरेट जांच टीम बीबीसी प्रस्तुतकर्ता का व्यवहार. हालाँकि शिकायत में किसी अपराध के आरोप शामिल नहीं थे, लेकिन आरोप इतने गंभीर थे कि आगे की जाँच की आवश्यकता थी।

जून: बीबीसी ने आंतरिक जांच शुरू की

के बीच प्रारंभिक संपर्क बीबीसी और परिवार की स्थापना पहचान और शिकायतों को सत्यापित करने के लिए की गई थी। लेकिन बाद में परिवार ने दावा किया, ‘कोई नहीं बीबीसी उचित साक्षात्कार के लिए उन्हें बुलाएँ। बीबीसी दावा है कि प्रारंभिक कॉल करने का प्रयास करते समय, परिवार से संपर्क करने का कोई अतिरिक्त प्रयास नहीं किया गया। लेकिन मामला खुला ही रह गया.

6 जुलाई: द सन ने आरोपों के बारे में बीबीसी से संपर्क किया

सूरज व्यक्ति से संपर्क किया बीबीसीइसके कॉर्पोरेट प्रेस कार्यालय में यह आरोप लगाया गया है कि श्री एडवर्ड्स ने एक किशोरी की यौन रूप से स्पष्ट तस्वीरों के लिए भुगतान किया था। बीबीसी दावा किया कि ‘नए आरोप’ सामने आए हैं, जो जांच टीम को मिले आरोपों से अलग थे। श्री एडवर्ड्स को आरोपों के बारे में सूचित किया गया और निगम आरोपों की जांच के दौरान उन्हें नौकरी से निकालने पर सहमत हो गया। वेल्श पत्रकार आखिरी बार किंग चार्ल्स III के राज्याभिषेक के लिए स्कॉटिश समारोह में एक विशेष प्रसारण के लिए एडिनबर्ग में दिखाई दिए थे।

7-8 जुलाई: द सन ने बीबीसी प्रस्तोता पर स्टोरी ब्रेक की, बीबीसी ने पुलिस से संपर्क किया

सूरजपीड़िता की मां का हवाला देते हुए कहानी का खुलासा हुआ। प्रकाशन के बाद, बीबीसी मेट्रोपॉलिटन पुलिस से संपर्क किया गया और उसने अपनी आंतरिक जांच फिर से शुरू की।

जुलाई 9-10: बीबीसी ने प्रस्तुतकर्ता को बर्खास्त कर दिया

उसका नाम लिए बिनाबीबीसी श्री एडवर्ड्स, जिन्होंने आरोपी लड़की से संपर्क किया और उनकी मां को फोन करके जांच रुकवाने की गुहार लगाई, को निलंबित कर दिया गया है। हालांकि पीड़िता के वकील ने आरोपों से इनकार किया है, डॉ सूरज यह दावा करते हुए अपनी रिपोर्ट पर कायम रहा कि इसमें ‘दो बहुत चिंतित माता-पिता की शिकायत’ की कहानी बताई गई है बीबीसी इसके प्रस्तुतकर्ता के आचरण के बारे में’.

11 जुलाई: दूसरा शिकार सामने आया

बीबीसी स्वीकार किया कि जांच से ‘सबक सीखा जाएगा’ और प्रोटोकॉल का मूल्यांकन किया जाएगा। इसके अलावा एक और युवक बीबीसी कि ‘प्रस्तोता’ (श्री एडवर्ड्स) ने एक डेटिंग ऐप पर उनसे संपर्क किया और मिलने के लिए कहा, धमकी दी, लेकिन कभी नहीं मिले। एक दूसरे पीड़ित (23 वर्षीय) ने खुलासा किया कि जब उन्होंने सार्वजनिक रूप से बाहर जाने का संकेत दिया तो उन्हें अपमानजनक संदेश भेजे गए। ये शिकायतें भी सामने आई हैं सूरज

12 जुलाई: प्रस्तुतकर्ता की पहचान ह्यू एडवर्ड्स के रूप में हुई, पुलिस को कोई अपराध नहीं मिला

पुलिस ने यह निर्णय लेने के बाद जांच बंद कर दी कि आपराधिक गड़बड़ी का कोई संकेत नहीं है। इस बीच ह्यू एडवर्ड्स को कथित बीबीसी प्रस्तोता के रूप में उजागर किया गया है, उनकी पत्नी विक्की फ्लिंड ने पुष्टि की है। उन्होंने श्री एडवर्ड्स की मानसिक बीमारी के बारे में भी विस्तार से बताया और जनता से उनके परिवार की गोपनीयता का सम्मान करने का आग्रह किया।

हालांकि पुलिस की जांच पूरी हो चुकी है. बीबीसी शिकायत की जांच जारी है. श्री एडवर्ड्स द्वारा कनिष्ठ कर्मचारियों के प्रति अनुचित व्यवहार के नए दावों की जांच की जा रही है। दो वर्तमान स्टाफ सदस्यों और एक पूर्व कर्मचारी ने दावा किया कि उन्हें श्री एडवर्ड्स द्वारा असुविधाजनक संदेश भेजे गए थे। सूरज गंभीर और व्यापक आरोपों से युक्त एक गोपनीय और संशोधित डोजियर सौंपा बीबीसी टीम और श्री एडवर्ड्स की कोई और आरोप जारी करने की योजना नहीं है।

बीबीसीइसके अनुसार, महानिदेशक टिम डेवी, कार्यवाहक अध्यक्ष एलन क्लॉस स्टीफंस सहित शीर्ष प्रबंधन को बहस के लिए ब्रिटिश हाउस ऑफ लॉर्ड्स में घसीटा गया है। प्रकट करने के लिए. लॉर्ड्स कम्युनिकेशंस एंड डिजिटल कमेटी ने आरोपों के बारे में 18 जुलाई को दोनों प्रमुखों को एक बैठक में बुलाया। बीबीसी का ऐसी शिकायतों के फीडबैक और समाधान के लिए ब्रॉडकास्टर की प्रणाली।

बीबीसी बनाम सन: समाचार कवरेज पर लड़ाई

कब बीबीसी सेक्स स्कैंडलों से निपटने में ग़लती स्वीकार करके, यह हमला करता है सूरज उनकी रिपोर्ट पर. टैब्लॉयड से प्रश्न दागना, बीबीसी 17-वर्षीय ने श्री एडवर्ड्स को भेजी गई स्पष्ट तस्वीरों के साक्ष्य का दावा किया। न्यूज हाउस ने पूछा क्यों सूरज इसकी रिपोर्ट में लड़की के इनकार को शामिल नहीं किया गया और इसने अपने प्रारंभिक खुलासे में श्री एडवर्ड्स का नाम क्यों नहीं लिया।

जवाब में, द सन ने दावा किया कि बीबीसी ने उसे भुगतान किया था, एक किशोरी को धमकी भरे और अनुचित संदेश भेजे थे बीबीसी सूर्य प्रकट होने से पहले जांच करें. यह बीच की दरारों को भी उजागर करता है बीबीसीइसका शिकायत तंत्र, अघोषित शिकायतें और चुप्पी बीबीसी कर्मचारी।

बीबीसी, दो अन्य समाचार संगठनों का समर्थन करते हुए, अभिभावक और आज़ादी,प्रश्न पूछा सूरजइसके रिपोर्ताज में पूछा गया कि क्या इसकी रिपोर्ट में गलत काम का कोई आरोप है और क्या टैब्लॉइड के पास अपने दावों का समर्थन करने के लिए सबूत हैं। मीडिया मुगल रूपर्ट मर्डोक के स्वामित्व वाले टैब्लॉइड की भी एक संवेदनशील मुद्दे को सनसनीखेज बनाने, अपराध स्थापित नहीं करने और कथित पीड़ित का हवाला नहीं देने के लिए आलोचना की गई है, जिसने अब इसे वापस ले लिया है। सूरजकी रिपोर्ट

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here