Wednesday, December 7, 2022
HomeIndiaवाराणसी का पहला स्मार्ट बस स्टेशन शुरू, मंत्री बोले- पीएम मोदी ने...

वाराणसी का पहला स्मार्ट बस स्टेशन शुरू, मंत्री बोले- पीएम मोदी ने दिया था सुझाव

Image Source : TWITTER
वाराणसी को मिला पहला स्मार्ट स्टेशन

वाराणसी: उत्तर प्रदेश सरकार के नगर विकास मंत्री ए. के. शर्मा ने वाराणसी के पहले स्मार्ट बस स्टेशन का शुभारंभ करते हुए इसे जनता को समर्पित किया। स्मार्ट बस स्टेशन का निर्माण प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के सतत दिशानिर्देश में हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड द्वारा CSR पहल के तहत हुआ है। इस प्रयास से न सिर्फ वाराणसी में परिवहन का बुनियादी ढांचा सुदृण होगा बल्कि स्मार्ट मोबिलिटी को भी बढ़ावा मिलेगा।

इस योजना के तहत बनाया गया स्मार्ट बस स्टेशन

योगी सरकार के ऊर्जा एवं नगर विकास मंत्री ए. के. शर्मा ने इस मौके पर बताया कि स्मार्ट बस स्टेशन का सुझाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वयं दिया गया था। सुझाव के क्रम में पूरी टीम एवं नगर विकास विभाग द्वारा पिछले 4 महीने में लगन के साथ लग कर काम को पूरा किया गया। शर्मा ने कहा कि इस स्मार्ट बस स्टेशन का निर्माण CSR के तहत हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड द्वारा वाराणसी स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत हुआ है और इसे नगर निगम वाराणसी द्वारा संचालित किया जाएगा।

ऊर्जा से संचालित होगा स्मार्ट स्टेशन

यह स्मार्ट स्टेशन सौर ऊर्जा से संचालित होगा और निर्माण में प्रयुक्त समस्त सामग्री रीसाइकिल कर उपयोग में लाई गई हैं। इसमें इस्तेमाल की गई टाइल्स भी रिसाइकिल सामग्री से निर्मित हैं। इस स्मार्ट बस शेल्टर में चार्जिंग की सुविधा भी होगी और सुरक्षा के दृष्टिगत CCTV कैमरे, LED लाइट्स भी लगाई गई हैं। जन जागरूकता हेतु  डिस्प्ले बोर्ड पर समय समय पर साफ सफाई इत्यादि से संबंधित सूचनाएं भी प्रदर्शित की जायेंगी। शर्मा ने स्मार्ट बस स्टेशन के निर्माण के लिए HUL, नगर निगम एवं जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन




Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments