Tuesday, January 31, 2023
HomeUttar Pradeshलखनऊ के हजरतगंज में कॉमन बिल्डिंग कोड हुआ दागदार, जानिए क्या है...

लखनऊ के हजरतगंज में कॉमन बिल्डिंग कोड हुआ दागदार, जानिए क्या है ये नियम? – common building code stained in this particular area of ​​lucknow, know what is this rule

लखनऊ: शासन से साल 2010 में हजरतगंज में कॉमन बिल्डिंग कोड लागू किया गया। इसके अनुसार सभी बिल्डिंग को लाइट क्रीम और पिंक रंग से रंगवाने के साथ ही केवल ब्लैक एंड वॉइट रंग के बोर्ड ही लगवाए जा सकते हैं। समय बीतने के साथ ही कॉमन बिल्डिंग कोड दागदार होने लगा है। आलम यह है कि व्यापारियों ने मनमाने रंग के बोर्ड लगवा लिए हैं। इतना ही नहीं फुटपाथ तक पर गाड़ियां खड़ी होने लगी हैं। गंज के सौंदर्यीकरण के दौरान लगवाए गए फाउंटेन शोपीस बन चुके हैं। जगह-जगह लगवाए गए डस्टबिन गायब होने के चलते हर तरफ गंदगी नजर आने लगी है।

बतादें, किसी इलाके में कॉमन बिल्डिंग कोड लागू होने पर वहां की सभी बिल्डिंग को एक खास तय रंग रोगन कर बनाया या सजाया जाता है।हजरतगंज चौराहे से लेकर मेफेयर तिहारे तक कई दुकानों और शोरूम के बोर्ड निर्धारित की जगह मनमाने साइज और रंग के लगवा लिए गए हैं। गांधी आश्रम, रंगरीति, हबीब्स सहित कई प्रतिष्ठानों में मानक दरकिनार कर बोर्ड लगवा लिए गए हैं। इतना ही नहीं कई प्रतिष्ठानों के गेट भी लाइट क्रीम की जगह दूसरे रंग के करवा लिए गए हैं।

हजरतगंज ट्रेडर्स असोसिएशन के अध्यक्ष विनोद पंजाबी के अनुसार बाजार में कई नए शोरूम खुल गए हैं। ऐसे में तमाम लोगों को लागू व्यवस्था की जानकारी नहीं है। जल्द ही बैठक बुलाकर नियमों से अवगत करवाने के साथ ही पालन करने को कहा जाएगा।

कब्जे और अवैध पार्किंग भी

हलवासिया तिराहा स्थित रिलायंस डिजिटल स्टोर के बाहर पूरे दिन अवैध तरीके से गाड़ियां खड़ी रहती हैं। कुछ यही स्थिति साहू बिल्डिंग, मेट्रो स्टेशन और मेफयर के पास भी रहती है। इतना ही नहीं फुटपाथ तक पर गाड़ियां खड़ी होने से लोगों का पैदल चलना तक दुश्वार हो गया है। पटरी दुकानदारों के अवैध कब्जों और अतिक्रमण से भी गंजिंग का मजा किरकिरा हो रहा है। वहीं, पान मसाला खाकर थूकने वालों ने पूरी बाजार को गंदा कर दिया है। कई जगह खुले पड़े मैनहोल भी हादसे को न्यौता दे रहे हैं।

फाउंटेन भी बंद

हजरतगंज के सौंदर्यीकरण के दौरान कई फाउंटेन भी लगवाए गए थे। रखरखाव के अभाव में सभी फाउंटेन खराब हो चुके हैं। आसपास के दुकानदारों के अनुसार फाउंटेन सही करवाने के लिए नगर निगम को कई बार पत्र लिखा जा चुका है। इसके बावजूद जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे हैं।

वहीं इस मामले पर जोनल अधिकारी नरेंद्र देव ने कहा कि नियमों का हर हाल में पालन करवाया जाएगा। बाजार का निरीक्षण करवा सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए जाएंगे।


Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments