Wednesday, April 14, 2021
Home Lifestyle रोजर फेडरर की खोज

रोजर फेडरर की खोज


तीर्थयात्री स्विट्जरलैंड में आ रहे हैं आइंसिडेलन एबे सेंट मीनाड के बाद शीघ्र ही, आतिथ्य के शहीद, 835 के आसपास एक धर्मोपदेश स्थापित करने के लिए झील ज्यूरिख और लेक ल्यूसर्न के बीच एक घाटी में “अंधेरे वन” के एकांत स्थान पर पहुंच गए।

मैंने एक असामान्य तीर्थयात्रा की शुरुआत में अक्टूबर 2019 में एब्बी का दौरा किया: स्विस टेनिस खिलाड़ी के नक्शेकदम पर चलने के लिए रोजर फ़ेडरर। स्विट्जरलैंड के सबसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थल के रूप में, यह मेरी यात्रा शुरू करने के लिए एक शुभ स्थान की तरह लग रहा था। मुझे इस बात का अंदाजा नहीं था कि मिस्टर फेडरर का उस जगह से कनेक्शन है, लेकिन जब मैंने अपनी यात्रा की व्यवस्था करने के लिए अभय से संपर्क किया, तो भिक्षुओं ने मेरे लिए एक आश्चर्य व्यक्त किया। “क्या आप जानते हैं कि हमारे मठाधीश को फेडरर भी कहा जाता है?” मार्क डॉस, एब्बी के प्रतिनिधि से पूछा। मेरे पास नहीं था। “हाँ और उसने रोजर के बच्चों को बपतिस्मा दिया।”

भाग्य, वास्तव में।

मैं 1970 के दशक के उत्तरार्ध से एक टेनिस खिलाड़ी रहा हूं, लेकिन घुटने की सर्जरी और स्वास्थ्य समस्याओं की एक श्रृंखला ने मुझे कई वर्षों तक अदालत से दूर रखा है। मैं रिकवरी के लिए सड़क पर था और दालान की जमीन पर वापसी करने की उम्मीद कर रहा था: मिस्टर फेडरर ने स्विट्जरलैंड में 20 मेजर जीतने और ग्रह के सबसे प्रिय एथलीटों में से एक बनने के अपने रास्ते पर प्रशिक्षण लिया था।

मैं 15 साल से अधिक समय से प्रशंसक हूं, लेकिन मेरी प्रशंसा 2017 में नए स्तरों पर पहुंच गई जब मिस्टर फेडरर ने 35 में से दो मेजर जीते, लगभग हर टेनिस लेखक ने पहले से ही अपने टेनिस ऑबचुरी लिखा था। वह चुपचाप अपने स्विस फ़्रैंक की गिनती करते हुए ध्यान लगाने के लिए आल्प्स के पास जा सकता था, लेकिन इसके बजाय उसने अपने आप को खेल में बदल दिया और अपने छोटे प्रतिद्वंद्वियों की तालिकाओं को बदल दिया।

घुटने की चोट ने मिस्टर फेडरर को एटीपी टूर से एक साल से अधिक दूर ले जाने के लिए मजबूर कर दिया। लेकिन वह कुछ हफ़्ते पहले दोहा, कतर में प्रतियोगिता में लौटा, जहाँ उसने एक मैच जीता और दूसरा हार गया। यह एक सपना नहीं था, लेकिन यह एक आशाजनक शुरुआत थी, और मुझे राहत मिली कि वह स्वस्थ और प्रेरित प्रतीत होता है। सभी प्रशंसकों की तरह, मुझे उम्मीद है कि वह अधिक ट्रॉफी फहराने के लिए होगा – शायद इस साल विंबलडन में या ओलंपिक खेलों में।

लेकिन मैं इस डर के साथ भी रहता हूं कि वह जल्द ही रिटायर हो जाए, और इसलिए मुझे इस यात्रा को करने के लिए तत्काल महसूस करने की आवश्यकता महसूस हुई, क्योंकि उन्हें व्यक्तिगत रूप से खेलते हुए देखने के लिए बहुत देर हो चुकी थी।

अक्टूबर 2019 में मुझे बहुत कम पता था कि स्विटज़रलैंड की मेरी यात्रा आखिरी सीमा होगी, जब मैं कोरोनोवायरस महामारी द्वारा लाई गई यात्रा प्रतिबंधों के कारण लंबे समय तक पार कर जाऊंगा। तथ्य यह है कि मैं मिस्टर फेडरर के नक्शेकदम पर चलने में सक्षम था, और 10,000 बेपनाह प्रशंसकों के साथ एक अखाड़ा में बैठ गया और उसे खेलते देखा अब मुझे एक सपने जैसा लगता है।

लेकिन जैसा कि मैंने अपनी यात्रा के लिए तैयार किया था, मैंने पाया कि मैं स्विस स्रोतों से आश्वस्त करना चाहता था कि मैं एक पागल व्यक्ति नहीं था, जिसने मिस्टर फेडरर के कचरे के डिब्बे के माध्यम से राइफल बनाने की योजना बनाई थी। मैंने उन्हें विश्वास दिलाया कि मैं सिर्फ एक सामान्य आदमी हूं, जो अपने सुशोभित स्ट्रोक, उनकी स्पोर्ट्समैनशिप और कोर्ट में आंसू बहाने की उनकी इच्छा की प्रशंसा करता है। मुझे लगता है कि मिस्टर फेडरर सात जगहों पर यात्रा कर रहे हैं, जहां मिस्टर फेडरर रहते हैं और उनके गृहनगर टेनिस टूर्नामेंट बेसेल में स्विस इंडोर्स में उन्हें देखने से पहले टेनिस खेलते थे, इससे मुझे न सिर्फ आदमी बल्कि स्विट्जरलैंड को भी समझने में मदद मिलेगी, वह समृद्ध, दिल से सुंदर, लेकिन रहस्यपूर्ण, यूरोप के दिल में चार भाषाएं।

मैंने एक पहाड़ी पर खड़े अपने सफर को नीचे देखते हुए सोचा Einsiedelnएबॉट फेडरर द्वारा स्वागत किए जाने से पहले, अपने जुड़वां-प्रायोजित, बरोक-शैली वाले चर्च और घोड़ों और घास काटने वाली गायों के साथ, हरी-भरी पहाड़ियों का स्वागत करते हुए, जिन्होंने मुझे एक पुराने दोस्त की तरह बधाई दी। “आप जानते हैं, रोजर के प्रसिद्ध होने से पहले, मुझे हमेशा अपना नाम लिखना पड़ता था,” उन्होंने मुझे बताया। “लेकिन अब हर कोई फेडरर नाम जानता है।”

एबॉट फेडरर ने कहा कि 16 वीं शताब्दी में मिस्टर फेडरर के साथ फैमिली ट्री की उनकी शाखा है, लेकिन उन्होंने कहा कि उन्होंने मास में उनके साझा वंश या मिस्टर फेडरर की उपस्थिति पर चर्चा नहीं की (उनका कोई भी व्यवसाय नहीं है) स्टार जब वह अभय से मिलने गया। एबॉट फेडरर ने कहा कि स्विस हीरो पूजा के साथ सहज नहीं हैं। “रोजर ब्रिटेन में शाही परिवार की तरह कुछ के बराबर होगा, लेकिन यहां स्विट्जरलैंड में, हमारे पास एक सुपर-प्रसिद्ध स्टार कभी नहीं था, इसलिए हम नहीं जानते कि उसका इलाज कैसे किया जाए क्योंकि हम यहां लोगों को श्रद्धेय नहीं करते हैं।” ” उन्होंने कहा।

वह सही था – मैं अपने साथ एक रोजर फेडरर टोपी लाया था, लेकिन यह महसूस करने के बाद कि किसी और ने नहीं पहना था, उसे पहनना बंद कर दिया। इससे पहले कि वह प्रार्थना करने के लिए गिरिजाघर में पहुंचे, एबोट फेडरर ने मुझसे कहा, “मैं वास्तव में आशा करता हूं जोकोविच कोई और खिताब नहीं जीता। मैं नहीं चाहता कि वह रोजर को पकड़े। “

एबोट फेडरर भी एंटोनिया फेडरर, जैकब फेडरर की पत्नी, एक विंटनर और सलाहकार के रिश्तेदार के रूप में हुआ, जिसने मुझे ऑस्ट्रियाई सीमा के पास 4,000 लोगों के एक सुंदर देश के शहर बर्नके में अपने घर पर दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित किया, जहां फेडरर कबीले की उत्पत्ति हुई। । जर्मन शब्द फेडर, जैकब ने समझाया, पंख या क्विल का मतलब है, और मध्य युग में, फेडरर्स स्क्रिब थे। गाँव में लगभग 100 फेडरर हैं और यह कब्रिस्तान में एक सामान्य नाम है जहाँ रोजर फेडरर की दादी को शहर के प्राचीन कैथोलिक चर्च के पीछे दफनाया गया है।

जैकब फेडरर बर्नेक के उपाध्यक्ष हैं और वह मध्ययुगीन घर से कुछ ही दरवाजों पर रहते हैं जहां रोजर के पिता रॉबर्ट का पालन-पोषण हुआ था। उन्होंने स्पष्ट किया कि 1848 में बर्नीक को आग लगाने के बाद फेडरर कबीले में एक विद्वान था; परिवार की एक शाखा को दोषी ठहराया गया और निष्कासित कर दिया गया।

हमने एक शराब तहखाने का दौरा किया, जकोब श्मिट कास्पर वेटली, जहां जकोब उसकी उम्र स्टेगेलर विशाल ओक बैरल में ब्रांड शराब। शाकाहारी दोपहर के भोजन के बाद, गांव के अध्यक्ष, ब्रूनो सीलोस, एक चैट के लिए रुक गए। श्री सीलोस ने बताया कि गांव ने रोजर फेडरर के नाम पर कुछ नाम रखने की योजना बनाई थी, लेकिन वे सेवानिवृत्त होने तक इंतजार कर रहे थे। Jakob और Antonia आश्वस्त नहीं थे कि यह आवश्यक था। “यह व्यक्तित्व के पंथ की तरह है,” उसने कहा।

मेरे तीर्थयात्रा के तीसरे दिन तक, मुझे यह देखने के लिए खुजली हो रही थी कि क्या मैं टेनिस में वापसी करने के लिए पर्याप्त रूप से फिट हूं। इंटेल का उपयोग करके मैंने रेने स्टॉफ़र से उठाया रोजर फेडरर की जीवनी और मेरा अपना शोध, मैंने देश भर के लगभग एक दर्जन टेनिस क्लबों की पहचान की, जिन्हें मैं देखना चाहता था – कई ऐसे क्लब हैं जहाँ वर्तमान में मिस्टर फेडरर प्रशिक्षण लेते हैं, अन्य ऐसे स्थान हैं जहाँ उन्होंने अपने खेल को जूनियर के रूप में विकसित किया।

मुझे उस दोपहर अपना मौका मिला टेनिस्क्लब सिलबिक, झील ज्यूरिख पर आश्चर्यजनक विचारों के साथ अच्छी तरह से तैयार लाल मिट्टी की अदालतों का एक पॉश क्लब जहां मिस्टर फेडरर अभ्यास करने के लिए जाने जाते हैं। मैंने क्लब के सदस्य एलन को कॉर्नर किया, जो क्लब के कैफ़े में एक टेनिस के बाद की कॉफी का आनंद ले रहे थे और उन्होंने मुझे कुछ मिनटों के लिए हिट करने के लिए मना लिया। मैं गुस्से में था, अदालत के चारों ओर गेंदों को छिड़कने के साथ यह सोचा था कि वे कहाँ उतर सकते हैं।

अगले दिन, मैंने आदरणीय के लिए ट्रेन और बस द्वारा अपना रास्ता बना लिया Hotel Schweizerhof, एक सदी पुरानी तुर्की शैली के हम्माम के साथ लेनबरहेइड के सुरम्य गांव में बसे हुए हैं, जो ग्रुबंडन के केंटन में स्विस आल्प्स में गहरा है। रोजर और उनका परिवार 2012 में वल्बेला के पड़ोसी गाँव में चला गया, और मैं यह समझना चाहता था कि उसने स्विट्जरलैंड के ज़र्मैट, गस्टैड या जैसे प्रसिद्ध विंटर रिसॉर्ट्स में से एक के बजाय इस बाहर रहने के लिए क्यों चुना था? सेंट मोरित्ज़।

मैं उम्मीद कर रहा था कि मुझे टोनी पोलटेरा के साथ एक कोशिश मिल सकती है, स्विस ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन के रोमेश्च भाषा रेडियो सेवा और राष्ट्रपति के लिए एक शानदार सुबह की मेजबानी Tennisclub Felsberg, एक क्लब जहां रोजर ने कई अवसरों पर प्रशिक्षण दिया है। श्री पोलटेरा ने हमें दक्षिण दिशा में एक झपकी लेती हुई सड़क पर पिछले गाँवों में हरे भरे पहाड़ियों पर दांतेदार चोटियों के नीचे देखा जो जल्द ही बर्फ से भरे गाँव की ओर लीन हो जाएंगे।

जैसा कि हम एक दूरस्थ खेल के मैदान को देखने के लिए बाहर निकले, जहाँ श्री पोलटेरा ने मुझे बताया कि रोजर फेडरर अपने परिवार को लेना पसंद करते हैं, यह समझना आसान था कि वह ऐसी जगह क्यों रहना चाहते हैं। “आप देखते हैं,” श्री पोलटेरा ने अपने दाहिने हाथ को एक बर्फ से ढकी चोटी की तरफ करते हुए कहा, “यहां रोजर में शांति हो सकती है, वह अपने बच्चों के साथ एक सामान्य व्यक्ति की तरह खेल सकते हैं।”

उत्तर की ओर मुड़ते हुए, हम वाल्बेला में घूमते हैं, एक आकर्षक सा समुदाय जिसमें मुट्ठी भर व्यवसाय हैं और अल्पाइन शैली के घरों में एक पहाड़ी के किनारे पर झील हेडसी और आसपास के पहाड़ों के दृश्य दिखाई देते हैं। मैंने मिस्टर फेडरर के घर को दिखाने के लिए मिस्टर पोलटेरा से कभी नहीं पूछा, लेकिन उन्होंने समझाते हुए किसी भी संभावित अनुरोध को पूर्व निर्धारित कर दिया, “रोजर गोपनीयता के लिए यहां रहते हैं, इसलिए हम कर रहे हैं नहीं अपने घर से ड्राइव करने जा रहा है। ”

Tennisclub Felsberg, Valbella से एक zigzagging सड़क से आधे घंटे की ड्राइव पर, राइन के साथ स्थित तीन अदालतों के साथ एक बाहर का रास्ता है। “हम रोजर के कोर्ट पर खेल रहे हैं,” श्री पोलटेरा ने कहा कि कोर्ट 1 के ऊपर एक हस्ताक्षर की ओर इशारा करते हुए “रोजर प्लाट्ज” लेबल किया गया। वह मुझे एक छोटे से ड्रेसिंग रूम में ले गया जिसमें एक विनम्र बौछार और सिंक था। “आप तैयार हो जाओगे और अपना शॉवर यहाँ ले जाओगे, जैसे रोजर करता है।”

मैंने अपने पहले शॉट्स में बहुत सारे बदलाव किए, लेकिन जल्दी ही एक खांचा मिला और एक आनंदमय टेनिस ट्रान्स में गिर गया।

अगली सुबह मैं उठा, आखिरकार मिस्टर फेडरर को बेसल में स्विस इंडोर्स टूर्नामेंट में खेलते देखा। मैं एक खाली रेलगाड़ी में बैठा था, जो धूप में नहाया हुआ था क्योंकि यह राइन, पिछले ढलते मध्ययुगीन महल, नुकीली पर्वत चोटियों और हरी घास के कालीनों पर मंडराते हुए ढलानों पर छाया हुआ था।

मैं बहुत समय के लिए मिस्टर फेडरर को अपने दूसरे दौर में इंडोर में असहाय मोल्दोवन राडू अलबोट को ध्वस्त करते हुए देखने के लिए पहुंचा। सेंट जैकबशेल एरिना, जहां मिस्टर फेडरर ने एक बालक के रूप में एक बच्चे के रूप में काम किया।

मैचों के बीच, मैंने बेसल के आकर्षक पुराने शहर का पता लगाया और फेडरर साइटों के एक मेजबान का दौरा किया, जिसमें शामिल थे विला वेनकेनहोफ़17 वीं शताब्दी के अंग्रेजी मनोर घर में, जहां फेडरर और उनकी पत्नी, मिर्का का विवाह 2009 में हुआ था; ओल्ड बॉयज़ टेनिस क्लब, जहां टेनिस स्टार ने एक बच्चे के रूप में अपने खेल का सम्मान किया; और “स्विस टेनिस हाउस” राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र बील में, जहां मैं यवेस एलेग्रो से मिला, जो 1997 में सुविधा में प्रशिक्षित होने पर मिस्टर फेडरर के रूममेट थे।

कुछ दिनों बाद, मैं फाइव-स्टार गया होटल लेस ट्रॉइस रोम राइन को देखते हुए, जहां बार में चीज़बर्गर्स $ 48 के लिए जाते हैं, और जैसा कि मैं झूमर-भारी लॉबी में चला गया, मैं लगभग मिस्टर फेडरर की जुड़वां बेटियों में से एक में टकरा गया, जो खुशी से टेनिस खिलाड़ी के पिता के साथ एक भव्य सीढ़ी से नीचे उतर रही थीं। रॉबर्ट, अनुगामी।

फाइनल की सुबह, मैं ट्राम को मुन्नेस्टीन के पास ले गया, बेसेल उपनगर जहां रोजर ने अपना अधिकांश बचपन बिताया। डेनियल ऑल्टरमैट, एक मुंचेनस्टीन नगर काउंसिलर ने मुझे मंच पर एक बेरीकेट और गहरे धूप का चश्मा पहनाकर स्वागत किया। वह मुझे शहर के एक व्यापक दौरे पर ले गया, जिसकी शुरुआत वासेरहॉउस नामक छोटे से आवास विकास से हुई, जहाँ मिस्टर फेडरर बड़े हुए।

उनका कद संकीर्ण लग रहा था, उनके कद के व्यक्ति के लिए भी। कोने के चारों ओर, पेड़ों की छतरी के साथ एक छोटी सी सड़क पर, श्री ऑल्टरमेट ने बताया कि कैसे किसी ने सड़क रोजर फेडरर अल्ली को अनधिकृत रूप से नाम बदलने की कोशिश की थी। “हमारे पास एक स्थानीय विनियमन है जो हमें किसी भी व्यक्ति के नामकरण से रोक रहा है जो अभी भी जीवित है,” उन्होंने कहा। “इसलिए अगर हम रोजर के बाद कुछ नाम देना चाहते हैं, तो हमें उसे पहले मारना होगा।”

मिस्टर ऑल्टरमैट ने मुझे अखाड़े में पहुँचाया, जहाँ मैं मार्क डोस से टकराया, जो एबोट फेडरर के साथ फाइनल में थे। “मैंने मठाधीश को खो दिया,” उन्होंने कहा, और मुझे आश्चर्य हुआ कि क्या शायद वह मिस्टर फेडरर को एक मूल आशीर्वाद दे रहे थे।

जो भी हो, मिस्टर फेडरर एक बार फिर महान थे, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को तहस नहस कर दिया एलेक्स डे मिनाउर, एक आश्चर्य की बात फाइनलिस्ट, अपने रिकॉर्ड 10 वीं स्विस इंडोर्स खिताब पर कब्जा करने के लिए जो एक एंटीक्लेमैटिक फाइनल की तरह लग रहा था जब तक कि मिस्टर फेडरर अपनी जीत के भाषण के दौरान आँसू में नहीं टूट गए। वह मैच के बाद अपनी ट्रॉफी ले जाते हुए प्रेसवार्ता में दिखाई दिया, और इस समय वह अपने टेनिस गियर में था। उसने सचमुच एक पसीने को तोड़ने के बिना टूर्नामेंट जीता था।

मैंने मिस्टर फेडरर को 10 साल की उम्र में ट्रॉफी फहराने की एक तस्वीर दिखाई, जो मुझे मैडलिन ब्रालोचर, ओल्ड बॉयज़ क्लब में उनके पहले कोचों में से एक ने दी थी, और उनसे पूछा कि क्या ट्रॉफी उठाने की भावना वर्षों से अधिक थी। । “यह समान है,” उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा। “यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है, यह निश्चित रूप से मुझे यहां बेसल में बहुत मुश्किल से मारा। मैं इन टूर्नामेंट जीत को एक सामान्य बात के रूप में नहीं लेता, मैं इसे कुछ अनोखे और विशेष के रूप में लेता हूं, हालांकि यह अब तक बहुत कुछ है।

और क्या, मैंने पूछा, अदालत पर अपने आँसू ट्रिगर किया था। उन्होंने कहा, “जब मैं वहां खड़ा होता हूं और मुझे जो कुछ भी करना होता है उसे देखता हूं। श्री फेडरर ने कहा कि वह “लोगों की वाहवाही पर निर्भर करता है कि यह कितना गर्म है, कितना उन्हें लगता है कि मैं संघर्ष कर रहा हूं या नहीं और मुझे कितना प्यार मिलता है।”

जैसे ही मैंने ट्राम का इंतजार किया, बारिश होने लगी और मुझे याद आया कि मेरे पास मेरे रोजर फेडरर की टोपी मेरे बैग में दबी हुई थी। मैंने इसे एक सप्ताह से अधिक समय तक नहीं पहना था, लेकिन अब मेरी टोपी को वापस रखने और घर लौटने का समय था – एक बार फिर एक टेनिस खिलाड़ी।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद इस एक्टर की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

डिजिटल डेस्क, मुंबई। देशभर में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। महाराष्ट्र में स्थिति बहुत खराब हो गई है।...

सरकार एनएफएल में 20 प्रतिशत, आरसीएफ में 10 प्रतिशत हिस्सा बेचेगी

सरकार चालू वित्त वर्ष के दौरान खुली बिक्री की पेशकश के माध्यम से नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (एनएफएल) में 20 प्रतिशत और राष्ट्रीय कैमिकल्स...

Recent Comments