Saturday, January 16, 2021
Home Lifestyle रिकॉर्ड कीपर्स रवे

रिकॉर्ड कीपर्स रवे


क्या आपके दिमाग में अनुपयोगी विवरण के लिए जगह है? या, क्या आप कुछ कर सकते हैं, लंबी बाधाओं के बावजूद सामग्री एक दिन व्यावहारिक साबित हो सकती है?

उन लोगों के लिए जो बिना सोचे-समझे सवालों के जवाब देने में सहूलियत पाते हैं, एक निमंत्रण: महीने में एक बार, सबसे अधिक महीनों में, एक ऐसा घटित होता है जो अनिवार्य जिज्ञासा को पुरस्कृत करता है। सोशल मीडिया की पृष्ठभूमि में कुछ घंटों के लिए, एक अलग सर्दियों के आकाश में गायब होने और सुधारने वाले तारों के बादलों की तरह, विविध तथ्य बढ़ जाते हैं और एक साथ मिलते हैं।

वे संयुक्त संग्रहालयों, सरकारी एजेंसियों, स्कूल पुस्तकालयों और काउंटी के इतिहासकारों से अलग हो जाते हैं – संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय अभिलेखागार और अभिलेख प्रशासन से एक सम्मन पर जारी किए गए। इस संगम को “के रूप में जाना जाता है।अभिलेखागार हैशटैग पार्टी। “

पार्टियां ट्विटर पर मुख्य रूप से सामने आती हैं, और वे पार्टियों की तुलना में उन्मादी शो-एंड-टेलर्स को अधिक पसंद करते हैं। नियत दिन पर, और नियत विषय से संबंधित (उदाहरण के लिए, “आविष्कार”), प्रतिभागियों ने अपने रिकॉर्ड से छवियों और सामान्य ज्ञान की ज्वाला को हटा दिया, बड़े पैमाने पर विपत्ति को सुविधाजनक बनाने के लिए एक सांप्रदायिक हैशटैग के साथ टैग किया।

दिसंबर में, विषय #ArchivesBakeOff था।

पीबॉडी एसेक्स संग्रहालय में फिलिप्स लाइब्रेरी ने 1832 में एक ट्वीट किया विधि कबूतर के लिए।

वाशिंगटन स्टेट लाइब्रेरी ने ट्वीट किया एक ग्लास प्लेट नकारात्मक का 1935 से “हॉट क्रॉस बन्स साइनेज”।

अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिक्स में नील्स बोहर लाइब्रेरी एंड आर्काइव्स ने एक ट्वीट किया फोटो भौतिक विज्ञानी त्सुंग-दाओ ली ने एक मिरर-लिखित “हैप्पी बर्थडे” के साथ सजाए गए एक पिछड़े केक में काट दिया।

सेंट लुईस में राष्ट्रीय अभिलेखागार ने 1980 अमेरिकी सेना को स्कैन किया अभिलेख यह बताते हुए कि दवा और अंतिम सीरियल किलर जेफरी डेहमर को एक इमारत में एक रेफ्रिजरेटर के माध्यम से राइफलिंग करते पकड़ा गया था जिसमें उनका “कोई व्यवसाय नहीं था।”

हैशटैग पार्टियां राष्ट्रीय अभिलेखागार में कर्मचारियों के एक छोटे समूह की करतूत हैं। उनका उद्देश्य दोतरफा है: राष्ट्रीय अभिलेखागार की होल्डिंग पर जनता का ध्यान आकर्षित करना, और समान विचारधारा वाले संगठनों के समुदाय में व्यापक रूप से ध्यान आकर्षित करना, जो स्वयं उस पर अपना ध्यान हटा सकते हैं।

एजेंसी के लिए सार्वजनिक मामलों के विशेषज्ञ हिलेरी पार्किंसन ने कहा, “कई बार लोग राष्ट्रीय अभिलेखागार के बारे में सोचते हैं, और वे स्वतंत्रता और संविधान की घोषणा पर रोकते हैं।” “तो यह अधिक दस्तावेज और अधिक रिकॉर्ड दिखाने और चीजों की बड़ी वर्षगांठ से परे जाने का एक शानदार मौका था।”

छह महीने के अभियान के रूप में, पार्टियां रोकने के लिए बहुत लोकप्रिय साबित हुईं। 2017 के अगस्त में पहली हैशटैग पार्टी के बाद से (#ArchivesSquadGoals, जिसमें लुई लुस्ट्रन की छवियां सामने आईं उनके तुरही शिक्षक और दो आदमी धक्का दे रहे हैं 1.5 टन निकल), अभिलेखागार के आंकड़ों से संकेत मिलता है कि इन डिजिटल घटनाओं ने 70,000 से अधिक योगदानकर्ताओं से 120,000 ट्वीट किए हैं।

“अभिलेखागार वास्तव में लोगों को भावुक करते हैं,” राष्ट्रीय अभिलेखागार के एक डिजिटल सगाई प्रबंधक, जेनी चेन ने कहा। “वे अपने संग्रह को अच्छी तरह से जानते हैं।”

सुश्री चेन और सुश्री पार्किंसंस वाशिंगटन, डीसी में एजेंसी के मुख्यालय में एक चार-व्यक्ति टीम में से एक का आधा हिस्सा हैं जो विषयों को व्यक्त करते हैं और एक पार्टी से दो हफ्ते पहले भेजे गए ईमेल के माध्यम से शब्द को अन्य संगठनों में अग्रिम रूप से फैलाते हैं।

प्राप्तकर्ता लगभग 300 संस्थाएं हैं जिन्होंने प्रासंगिक सामग्री के लिए अपने स्वयं के रिकॉर्ड को परिमार्जन करने के लिए, लूप में रखने के लिए कहा है। (पार्टियां आम तौर पर हर महीने के पहले शुक्रवार को होती हैं; नए साल के अवकाश के बाद, अगली तारीख 5 फरवरी को निर्धारित की गई है)

“हम लंबे समय तक इसे वास्तव में समावेशी और व्यापक बनाने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि किसी भी तरह के संग्रह के लिए एक हुक हो,” सुश्री चेन ने कहा।

सुश्री पार्किंसन ने कहा कि एक थीम की पहचान करना, जो उपन्यास और उद्देश्य-दोनों है, “शायद उन चीजों में से एक है जो बहुत आसान लगती है।” “यह वास्तव में बहुत काम है।”

उन लोगों में से, जो आदतन कूदते हैं, कॉर्निंग संग्रहालय प्रासंगिक का एक विश्वसनीय फ़ॉन्ट है कांच। और प्लाज़र काउंटी, कैलिफ़ोर्निया का संग्रहालय प्रणाली, किसी भी फ़ोटो के लिए एक उत्कृष्ट संसाधन है आरोग्यआश्रम या राजकीय मानसिक चिकित्सालय कभी प्लाज़र काउंटी, कैलिफ़ोर्निया में स्थित है। नियमित लोग परिवार की तस्वीरों को भी मिश्रण में टॉस करते हैं।

किसी भी अच्छे मेजबान की तरह, एक बार एक पार्टी शुरू होने के बाद, अभिलेखागार कर्मचारी डिजिटल बातचीत को चालू रखने के लिए दृढ़ता से काम करते हैं। एक आंतरिक Google डॉक में ऐसी सामग्री होती है जिसे वे सीधे अपने खातों में पोस्ट करने का इरादा रखते हैं, साथ ही उन रिकॉर्डों का चयन करते हैं जिन पर उन्हें संदेह होता है वे दूसरों के जवाबों के लिए उपयुक्त साबित हो सकते हैं।

“कुछ निश्चित हैं जो हम सोचेंगे, ‘यह एक अच्छी प्रतिक्रिया होगी,’ क्योंकि हम सोचते हैं कि इसके बारे में एक पोस्ट हो सकती है, आप जानते हैं, कुछ विशालकाय केक,” सुश्री चेन ने कहा। (व्यापक रूप से अतीत की बात करते हुए, सुश्री चेन ने समझाया: “बड़े केक के लिए कई विशाल व्यंजन थे।”

एक धूमिल अवधि में, पुरालेखपाल का काम असाधारण मार्मिकता मानता है। अराजकता क्रम का रूप धारण कर लेती है क्योंकि यह उत्तरजीविता के लिए सूचीबद्ध है। किसी भी प्रकार के रिकॉर्ड-कीपिंग में निहित आशावाद है: पुरातनपंथी का काम, जबकि अतीत और वर्तमान में निहित है, एक काल्पनिक भविष्य के लिए किया जाता है। 47 साल और गिनती के लिए, बचाने का कोई कारण नहीं है, एक अचूक तस्वीर “हरमन हेनरी” को 1973 में पर्व समारोह में काउंटी sesquicentennial cake ले जाने के लिए, “इसके अलावा सेवर कुछ काल्पनिक परिस्थितियों की कल्पना करने में सक्षम है, जिसमें कम से कम एक व्यक्ति चाहेगा – या इसे देखने के लिए।

एक कट्टरपंथी हैशटैग पार्टी के लिए एक आदर्श अतिथि वह व्यक्ति होता है जो चीजों को जानने के लिए उत्सुक होता है, लेकिन विशेष रूप से उसके बारे में नहीं, वरना सब कुछ सीखने के लिए उत्सुक रहता है और किस क्रम में उदासीन है – कोई है, जिसने देखने का मौका दिया एक मेनू राष्‍ट्रपति टैफ द्वारा खाया गया रात्रिभोज देखना पसंद करेंगे दो

पार्टियों का अनुभव करने के लिए सबसे लुभावना तरीका है कि अनुसंधान खरगोश छेद में डाइविंग बोर्ड के रूप में सबमिशन का उपयोग करें।

बेटी फोर्ड की एक तस्वीर खुशी से क्रिसमस कुकीज़ स्ट्रिंग उसकी बेटी सुसान के साथ, रिवरसाइड, कैलिफ़ोर्निया में राष्ट्रीय अभिलेखागार संग्रह द्वारा ट्वीट किया गया, 18 दिन बाद भेजे गए एक मेमो से अप्रत्याशित संदर्भ प्राप्त करता है, फोर्ड लाइब्रेरी द्वारा ट्वीट किया गया है, जो कड़े कुकीज़ के रूप में वर्णन करता है।छिपकर समय लेने वालीईस्ट विंग के कर्मचारियों को इस प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद करने के लिए कहा गया है।

ट्वीट से परे खोज का विस्तार करते हुए, कोई भी उस महिला को सीख सकता है जिसने बनाया था चीनी कुकी क्यूब्स नासा के लिए एक फिजियोलॉजिस्ट था (उसके पास मास्टर डिग्री थी शरीर रचना विज्ञान में), जबकि आदमी जो बनाया है जिंजरब्रेड घर निक्सन के लिए, फ़ोरड्स, कार्टर्स, रीगन और बुश ने भी नाजियों के लिए काम किया (वह एक रसोइया था) द क्रिग्समरीन)।

या कि जबकि वहाँ हैं ब्रेड कलाकृतियों मैसाचुसेट्स हिस्टोरिकल सोसाइटी के कब्जे में भी हैं ब्रेड कलाकृतियों अब और नहीं कब्जे में मैसाचुसेट्स ऐतिहासिक सोसायटी के। (घटनाओं के सटीक अनुक्रम के बारे में दिनों तक सोचकर कोई भी समाप्त हो सकता है जिसके कारण निम्नलिखित वाक्य हुआ: “दुर्भाग्य से रोटी के दो टुकड़े गलती से 1990 में आयोवा ऐतिहासिक संगठन को प्रदर्शित किए गए थे।”

क्योंकि रिकॉर्ड का एक प्राथमिक घटक इतिहास है, सभी पार्टी सामग्री ब्लिट और क्वर्की नहीं है। 2019 में एक #ArchivesPoolParty विषय ने नस्लीय अलगाव की कलाकृतियों का उत्पादन किया स्विमिंग पूल, समुद्र तटों तथा अवकाश दर्ज करना; 1963 में सेना का सर्वेक्षण सैन्य ठिकानों के पास अलग-अलग सार्वजनिक सुविधाएं; और एक अर्द्धशतक-युग लड़का स्काउट्स तैराकी सुरक्षा पत्रक अफ्रीकी-अमेरिकी लड़कों के चित्र बनाना, जो, डरहम काउंटी, नेकां पुस्तकालय प्रणाली के ट्विटर खाते, का उल्लेख किया गया था, “उस समय स्वास्थ्य और विज्ञान ब्रोशर में दुर्लभता थी।” हालिया पाक-थीम वाली पार्टी के दौरान, वर्जीनिया लाइब्रेरी ने एक लंबा धागा साझा किया जिसमें लाइब्रेरियन थे उत्पत्ति का पता लगाया अपने संभावित अप्रतिष्ठित रचनाकार के लिए एक मताधिकार बेक बिक्री के एक अखबार खाते में उल्लिखित पकवान का उल्लेख किया गया है: मारिया रिचर्डसन नाम की एक अश्वेत महिला ने एक पीड़ित के बचपन के घर में रसोइए के रूप में काम किया था।

इस प्रकार, पार्टियों को महत्वपूर्ण ट्रोल गतिविधि से बख्शा गया है। सुश्री पार्किंसन ने कहा, “सोशल मीडिया की कभी-कभी एक विषैले स्थान होने के लिए एक अच्छी-खासी प्रतिष्ठा है,” कहते हुए, मुझे लगता है कि हैशटैग पार्टी उससे एक राहत है। यह कुछ भी फाड़ने के लिए नहीं है। यह केवल आपके ज्ञान का निर्माण करना है और इतिहास के अपने आनंद का निर्माण करना है और आपको पता है कि ये अद्भुत चीजें वहां से बाहर हैं। जो लोग सभी प्रकार के इतिहास के बारे में पूरी लगन से देखभाल करते हैं और इसे सुलभ बनाने के लिए काम करते हैं, वे आपके लिए यह काम कर रहे हैं। “

हैशटैग पार्टियों का बहिष्कार तब और भी उल्लेखनीय है जब कोई इस तथ्य पर विचार करता है कि सरकारी कर्मचारियों के आंतरिक सर्वेक्षण लगातार संघीय सरकार में काम करने के लिए सबसे खराब स्थानों के बीच राष्ट्रीय अभिलेखागार और रिकॉर्ड प्रशासन को दर देते हैं।

अभिलेखागार के प्रमुख डेविड फेरियेरो ने कहा, “अधिकांश कार्य जो अभिलेखागार में पर्दे के पीछे चलते हैं, विंडोलेस सुविधाओं में शारीरिक श्रम, जिसमें अधिकांश संघीय कार्यालय की सेटिंग में सुविधाओं की कमी है,”। अपनी एजेंसी की लगातार कम रैंकिंग के बारे में गवाही देना 2015 में एक कांग्रेस कमेटी से पहले।

श्री फेरेरियो ने कहा कि पिछले तीन दशकों में, एजेंसी की होल्डिंग “तिगुनी से अधिक” थी क्योंकि कर्मचारी संख्या गिर गई थी, “सही” निराश करने वाले कर्मचारियों को “जिन्होंने वर्षों से अंडरवैल्यूड और ओवरवर्क महसूस किया है।”

बहरहाल, ए 2019 का विश्लेषण पाया गया कि अभिलेखागार के 91 प्रतिशत कर्मचारी इस कथन से सहमत हैं: “मैं जो काम करता हूं वह महत्वपूर्ण है।” यह, निश्चित रूप से, किसी भी संग्रह के लिए तर्क है। आर्चिववादी जीवन को अच्छा या बुरा, या यादृच्छिक या पूर्वनिर्धारित घोषित नहीं करते हैं; वे केवल यह तर्क देते हैं कि यह महत्वपूर्ण है। “स्वादिष्ट केले का हलवा“पिछले साल की छुट्टी पार्टी से महत्वपूर्ण है, यूटा राज्य अभिलेखागार कहते हैं। “हमारे कार्यालय प्रबंधक शेरी शटर से एक नुस्खा“महत्वपूर्ण है, एक संगठन का कहना है कि न्योरेमबर्ग में मुख्य अमेरिकी अभियोजक की विरासत को संरक्षित करने के लिए समर्पित है।

बेशक, महत्व व्यक्तिपरक है: हालांकि श्री फेरेरियो ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के तहत संयुक्त राज्य अमेरिका के अभिलेखागार का कार्यालय ग्रहण किया, एजेंसी का सामना करना पड़ा कड़ी आलोचना ट्रम्प प्रशासन के दौरान कुछ रिकॉर्ड बनाने के लिए – सहित कुछ आव्रजन और सीमा शुल्क प्रवर्तन एजेंसी की हिरासत में बंदियों की मौत, और यौन उत्पीड़न और दुर्व्यवहार के आरोपों से संबंधित – “अस्थायी” के रूप में और इसलिए अंततः विनाश के लिए निर्धारित है। सार्वजनिक टिप्पणियों के जवाब में, कुछ रिकॉर्ड्स के लिए अवधारण अवधि लंबा हो गया था, जबकि अन्य को “स्थायी ऐतिहासिक मूल्य” के रूप में पुनर्वर्गीकृत किया गया था।

हैशटैग पार्टी के मेहमानों के लिए मिठाई स्थान, सुश्री पार्किंसन ने कहा, “कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में कुछ नया सीखना जो आप पहले से जानते थे।”

आप जानते हैं (शायद) कि ड्वाइट आइजनहावर ने 20 वीं शताब्दी के दौरान किसी समय संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनके पोस्ट-प्रेसिडेंशियल पेपर्स में उनके कर्मचारियों द्वारा टाइप किए गए कुकिंग दिशा-निर्देश शामिल हैं – या अन्य स्रोतों से चिपके हुए – और अपने स्वयं के कुछ विशाल व्यंजनों के साथ एक स्क्रैपबुक में चिपकाया गया (गोमांस स्टू की तरह जो 60 को खिलाता है)? या फिर उसने अगस्त 1959 में बाल्मोरल कैसल में होस्ट करने के बाद ड्रॉप एलोन के लिए क्वीन एलिजाबेथ की रेसिपी का अनुरोध किया। या कि रानी ने भेजा विधि कई महीने बाद एक हस्तलिखित नोट जो विशेष रूप से नुस्खा भ्रमित करने के लिए केवल लग रहा था कि खाना पकाने के सुझावों को चित्रित किया?

“हर कोई उस रेसिपी को पसंद करता है,” सुश्री पार्किंसन ने कहा।

क्या इतिहास रसोई में जीवित है जब कोई अपनी रसोई में रानी की बूंदों को फिर से बनाने का प्रयास करता है? व्यक्तिगत अनुभव से, उत्तर है: वास्तव में नहीं – या फिर राष्ट्रपति ने इंग्लैंड की रानी को प्रत्यारोपित किया कि उसे एक प्रकार की बहुत हवादार, थोड़ा धातुयुक्त, जले हुए फ्लॉपी पैनकेक के लिए नुस्खा भेजा जाए। (सेवारत आकार को कम करने के बारे में रानी की टिप द्वारा सफलता को विफल किया जा सकता है, जो इसे दुर्लभ बेकिंग नुस्खा के रूप में प्रस्तुत करता है जिसमें घटक अनुपात अप्रासंगिक हैं: “हालांकि मात्रा 16 लोगों के लिए है,” उसने बिखेर दिया, “जब कम होता है, तो मैं आमतौर पर।” कम आटा और दूध में डालें, लेकिन अन्य सामग्री का उपयोग करें। ”)

क्या रानी ने जानबूझकर राष्ट्रपति को उनके इलाज की नकल करने से रोकने के लिए एक ज्यादातर दिशाहीन नुस्खा भेजा था? क्या वह एक मिडिएस्टरी कुकिंग उत्साही के रूप में, निर्देशों को पूरा करने में सक्षम है? क्या ड्वाइट आइजनहावर ने थोड़ा धात्विक, जले हुए फ्लॉपी पेनकेक का स्वाद लिया? क्या उन्होंने केवल विनम्रता से नुस्खा का अनुरोध किया – या, शायद, अपने व्यक्तिगत नुस्खा संग्रह के लिए रानी की लिखावट में एक वस्तु प्राप्त करने की योजना के रूप में? अभिलेखागार में ऐसी जानकारी नहीं है।

लेकिन वे कुछ उपयोगी प्रदान करते हैं: अधिक जानने का आग्रह।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

स्वास्थ्य मंत्रालय ने टीकाकरण से जुड़े कई सवालों के जवाब देते हुए जारी किया ब्रोशर

प्रतीकात्मक तस्वीरनई दिल्ली: 16 जनवरी, शनिवार से शुरू होने वाले दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान से पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने टीकाकरण...

देखिये कैसे कार में लगे हुए ब्रायलर कैमरा से पकड़ा गया और रन का आरोपी

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने एक हिट एंड रन (हिट एंड रन) के एक केस में एक दूसरी कार में लगे ब्रोडबोर्ड कैमरे...

Recent Comments