India

राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता जाने के खिलाफ कई राज्यों में प्रदर्शन, रेल और सड़क जाम करने की तैयारी में कांग्रेस

कई राज्यों में प्रदर्शन- India TV Hindi

Image Source : PTI
कई राज्यों में प्रदर्शन

कांग्रेस ने राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता के लिए अयोग्य ठहराये जाने के खिलाफ शुक्रवार को पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश में प्रदर्शन किया। कांग्रेस की पश्चिम बंगाल इकाई ने मध्य कोलकाता में एक विरोध सभा आयोजित की और कहा कि वह पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को लोकसभा के अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ शनिवार को रेल और सड़क जाम करेगी। कांग्रेस नेता आशुतोष चटर्जी ने राहुल को अयोग्य ठहराये जाने को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रतिशोध की राजनीति का उदाहरण करार देते हुए कहा कि यह सत्तारूढ़ दल का ‘शर्मनाक कृत्य’ है। आशुतोष चटर्जी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘राहुल गांधी द्वारा युवाओं और देश के दलितों के हित में मुद्दों को उठाने के बाद से भाजपा प्रतिशोध की राजनीति का सहारा ले रही है।’’ इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मध्य कोलकाता के व्यस्त मौलाली चौराहे पर भाजपा विरोधी नारे लगाए।

तानाशाही के खिलाफ नारेबाजी 

कांग्रेस नेता ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा राहुल गांधी के खिलाफ काम कर रही थी, क्योंकि पार्टी ने अडाणी के शेयरों के मुद्दे की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के गठन की मांग की थी। ‘भारतीय लोकतंत्र के लिए काला दिवस’ जैसे नारे लिखी हुईं तख्तियां लिए कांग्रेस नेता कौस्तव बागची ने कहा कि पार्टी के कार्यकर्ता शनिवार को रेल और सड़क जाम करेंगे। वहीं, कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी को अयोग्य ठहराए जाने को लेकर शुक्रवार को नागपुर में भी विरोध प्रदर्शन किया। इन्होंने केंद्र सरकार की कथित ‘तानाशाही’ के खिलाफ नारेबाजी की और यहां मेडिकल स्क्वायर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला भी फूंका।

दो साल कारावास की सजा

गौरतलब है कि सूरत की एक अदालत द्वारा मानहानि के मामले में सजा सुनाये जाने के मद्देनजर केरल की वायनाड संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे राहुल गांधी को शुक्रवार को लोकसभा की सदस्यता के लिए अयोग्य ठहराया गया। लोकसभा सचिवालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि उनकी अयोग्यता संबंधी आदेश 23 मार्च से प्रभावी होगा। सूरत की एक अदालत ने ‘मोदी उपनाम’ संबंधी टिप्पणी को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ 2019 में दर्ज आपराधिक मानहानि के एक मामले में उन्हें बृहस्पतिवार को दो साल कारावास की सजा सुनाई थी। 

ये भी पढ़ें

  1. सोमवार से देशभर में विरोध-प्रदर्शन करेगी कांग्रेस, कल दोपहर एक बजे विशेष प्रेस कांफ्रेंस करेंगे राहुल
  2. संसद की सदस्यता जाने के बाद राहुल की पहली प्रतिक्रिया, ‘हर कीमत चुकाने को तैयार’

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन




Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button